Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ब्लैकहेड्स की है समस्या तो मुल्तानी मिट्टी का इस तरह करें इस्तेमाल

    अगर आपको ब्लैकहेड्स की समस्या है लेकिन मार्केट के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं, तो इस लेख को जरूर पढ़ें और हमारे बताए घरेलु नुस्खे को जरू...
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-28,12:46 IST
    Next
    Article
    multani mitti for blackheads

    मौसम चाहे कोई-सा भी हो लेकिन चेहरे की देखभाल करना बहुत ही जरूरी होता है। हमारा चेहरे के तरह की समस्याओं का सामना करता है जैसे धूल-मिट्टी से काला पड़ना, एक्ने और ब्लैलहैड्स-व्हाइटहेड्स जैसी समस्या। चेहरे को पोर्स बड़े होने और उनमें गंदगी भर जाने के कारण ब्लैलहैड्स की समस्या होती है।

    हम अपने चेहरे की देखभाल और ब्लैकहेड्स को कम करने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ये सब चीजें हमारी त्वचा को नुकसान भी पहुंचाते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं ऐसा घरेलू नुस्खा जिसके इस्तेमाल से आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स कम होंगे और त्वचा भी साफ होगी।

    मुल्तानी मिट्टी के फायदे

    benefits of multani mitti use

    मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल बहुत ही पहले से किया जाता रहा है फिर चेहरे वो नहाने के लिए हो या फिर उबटन के लिए। मुल्तानी मिट्टी हमारे चेहरे से सूजन को कम करती है, डेड स्किन और ब्लैलहैड्स की समस्या को कम करती है और एलर्जी को कम करती है। यह हमारे चेहरे के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से निखार आता है, त्वचा से तेल कम करता है।

    सामग्री

    • मुल्तानी मिट्टी- 1 चम्मच
    • चन्दन- 1 चम्मच
    • शहद- 1 चम्मच
    • हल्दी- 1/4 चम्मच
    • दूध- 2 चम्मच

    विधि

    face pack of multani mitti

    • एक कटोरी में साडी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें और हलके हाथों से अपने चेहरे के उन हिस्सों पर रब करे जहां ब्लैकहेड्स सबसे ज्यादा हैं।
    • 5 मिनट तक ऐसे ही चेहरे को रब करें और फिर नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लें।
    • अब इस फेस पैक(स्वस्थ त्वचा के लिए फेस पैक) को पुरे चेहरे पर लगा दें और हलके हाथ से मसाज करने के बाद इसे 10 मिनट तक सूखने दें।
    • जब चेहरे सुख जाए तो नार्मल पानी से धो लें।
    • ऐसा करने से ब्लैकहेड्स भी साफ हो जाएंगे और चेहरे से गंदगी भी।
    • इस नुस्खे को आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

    Recommended Video

    चन्दन के फायदे

    chandan benefits

    चन्दन का इस्तेमाल हम बाकी कामों के साथ-साथ फेस पैक बनाने के लिए भी करते हैं। यह हमारे चेहरे को ठंडक भी देता है साथ ही दाने-मुंहासे, टैनिंग और दाग-धब्बों को कम(दाग-धब्बे कम करने के लिए टिप्‍स) करता है। चन्दन के साथ कई चीजों को मिलाकर लेप भी तैयार किया जाता है। यह स्किन को डैमेज होने से भी बचाता है और हाइड्रेट भी करता है।

    इसे जरूर पढ़ें- छठ पूजा पर ट्रेडिशनल लुक पाने के लिए फॉलो करें ये सिंपल मेकअप टिप्स

    हम इसी तरह स्किन समस्या और ब्यूटी से जुड़े लक्ख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit-  freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।