गर्मियों में स्किन का ध्यान कैसे रखा जाए ज्यादातर लड़कियां इस सवाल का जवाब खोजती रहती हैं। गर्मियों में स्किन से जुड़ी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं ऐसे में स्किन की केयर करना मुश्किल हो जाता है लेकिन गर्मियों के मौसम में मिलने वाली मौसंबी से आप अपनी स्किन पर ग्लो ला सकती हैं। मौसंबी विटामिन सी का सर्वोत्तम स्रोत है। इसके अंदर मौजूद सिट्रिक जूस स्किन को साफ करने में मदद करता है और आपका चेहरा चमकदार लगता है। मेरे साथ कॉलेज में पढ़ने वाली मेरी एक फ्रेंड नेहा के चेहरे पर गर्मियों के मौसम में भी ग्लो रहता था, वो हफ्ते में तीन से चार बार अपने चेहरे पर मौसंबी के जूस का इस्तेमाल करती थी। तो चलिए आपके साथ शेयर करते हैं कि मौसंबी को गर्मियों के मौसम में किस तरीके से इस्तेमाल किया जाए ताकि आपकी स्किन गर्मियों में भी बेदाग नजर आए और ग्लो करती रहे। 

मौसंबी का बेसन के साथ इस्तेमाल 

mosambi juice benefits

गर्मियों में स्किन काफी ऑयली हो जाती है, अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो आप मौसंबी के जूस के साथ बेसन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप 2 से 3 चम्मच मौसंबी के जूस में आधा चम्मच बेसन की मिला लीजिए और इसे हल्के हाथों से अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक चेहरे की मसाज करने के बाद अपने चेहरे को साफ और ठंडे पानी से धो लीजिए। ऐसा करने से आपको अपनी स्किन पर तुरंत बदलाव नजर आएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में कैसे रखें स्किन का खास ख्‍याल, जानें ये 10 आसान टिप्स

मौसंबी का खीरे के जूस के साथ इस्तेमाल 

mosambi juice benefits

गर्मियों के मौसम में मौसंबी के जूस को खीरे के साथ मिलाकर लगाने से आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स कम होते हैं। साथ ही चेहरे पर से मुहांसे के दाग भी कम होते हैं और लगातार इस्तेमाल करने से चेहरा बेदाग हो जाता है। मौसंबी में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो डार्क सर्कल्सा से भी छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए आधा चम्मच मौसंबी के रस में एक चम्मच खीरे का जूस और एक छोटा चम्मच विटामिन ई जेल मिलाएं। इन सब चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद 3-4 मिनट के लिए ठंडा कर लीजिए और रुई की मदद से इस पेस्ट को अपनी आंखों के नीचे लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक लगे रहने दें और फिर ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लीजिए। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 7 गलत आदतों की वजह से बढ़ जाती है मुंहासों की समस्या

मौसंबी का शहद के साथ इस्तेमाल 

mosambi juice benefits

अक्सर गर्मी के दिनों में महिलाओं को स्किन टैन की समस्या से दो-चार होना पड़ता है। यदि आप भी टैनिंग से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो ये फेस पैक आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए एक चम्मच मौसंबी के जूस में एक छोटा चम्मच शहद मिला लीजिए। अब इसे अपने चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लीजिए। आप हफ्ते में दो बार इसे ट्राई करें और टैनिंग को हमेशा के लिए अलविदा कह दें।

नेहा के पास जिस दिन टाइम की कमी होती थी वो एक मौसंबी लेती और उसे दो भागों में काट लेती थी। 2 से 3 मिनट तक चेहरे पर इससे मसाज करने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लेती थी। आप भी टाइम की कमी होने पर ऐसा कर सकती हैं।

Note: ऊपर आपको जो भी नुस्खें बताए गए हैं अगर आपको उनमें से किसी भी चीज से एलर्जी हो तो उसका इस्तेमाल ना करें।