• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन और दिखें उम्र से 5 वर्ष कम

उम्र बढ़ने के साथ अगर आपके चेहरे पर भी बदलाव नजर आ रहे हैं और आप उन्हें कम करना चाहती हैं, तो आपको नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करना चाहिए। 
author-profile
Published - 23 Sep 2022, 13:04 ISTUpdated - 23 Sep 2022, 13:13 IST
Mahilaon Ke Liye Gharelu Nuskhe hindi me padhen

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे त्वचा पर उसकी झलक भी दिखने लग जाती है। यह झलक सबसे पहले चेहरे पर नजर आती है। अधिक उम्र के कारण त्वचा में कॉलेजन नहीं बन पाता है, जिससे त्वचा में ढीलापन आता है और झुर्रियां पड़ने लग जाती हैं। 

ऐसे में उम्र के 50 वें पड़ाव पर पहुंचकर त्वचा की एक्‍सट्रा केयर करना बहुत जरूरी हो जाता है। खासतौर पर महिलाओं को अपने मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन पर फोकस करना जरूरी होता है, क्योंकि यदि आपके दिन की शुरुआत सही होगी तो पूरे दिन आपकी त्वचा खूबसूरत नजर आएगी। 

हालांकि, आप बढ़ती उम्र के कारण त्वचा पर पड़ रहे प्रभावों को रोक नहीं सकती हैं अगर त्वचा की केयर करके उन प्रभावों को कम जरूर कर सकती हैं। आज हम आपको 50 वर्ष की महिलाओं का मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए यह बताएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- डैमेज स्किन के लिए वरदान है एवोकाडो, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

1भरपूर पानी पीएं

morning skin care routine at age

सुबह उठने के तुरंत बाद आपको कम से कम 2 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। अगर आपको नींबू से समस्या नहीं है तो आप एक नींबू पानी में निचोड़ कर पी जाएं। इससे त्वचा में ग्लो बना रहता है। 

2चेहरे को क्लीन करें

how to look young at age

आपको सुबह उठने के बाद चेहरे को पानी से जरूर क्लीन करना चाहिए। इससे भी पहले आपको चेहरे की मसाज करनी है। आप केवल हाथों को अपने चेहरे पर आहिस्‍ता-आहिस्‍ता घुमाएं, ऐसा करने से लार्ज पोर्स की समस्या कम होती है। फिर आप पानी से चेहरे को वॉश कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें- बेदाग चेहरा पाने के लिए केसर की मदद से बनाएं यह तीन फेस मास्‍क

3फेशियल टोनिंग

old skin care tips

आपको चेहरे की टोनिंग भी जरूर करनी चाहिए। आप इसके लिए बाजार से अपनी स्किन टाइप के अनुसार टोनर खरीद सकती हैं। 

4फेस पैक

gharelu nuskhe for old skin

चेहरे की टोनिंग के बाद आप होममेड फेस पैक लगा सकती हैं। त्वचा में कसाव लाने के लिए बेस्ट रहेगा कि आप चावल के आटे से फेस पैक को तैयार करें। इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर चेहरे को साफ कर लें। 

5फेस मॉइश्चराइजर

gharelu nuskhe for old skin new

फेस पैक लगाने के बाद आप चेहरे पर स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6चेहरे पर सीरम लगाएं

skin care for  age women

अधिक उम्र में त्वचा पर एजिंग स्‍पॉट्स आ जाते हैं। इन स्पॉट्स को होने से रोका नहीं जा सकता है, मगर आप विटामिन-सी युक्‍त फेस सीरम का प्रयोग करके त्वचा से इन दाग-धब्बों की डार्कनेस को कम कर सकते हैं। 

7आई क्रीम

gharelu nuskhe for old skin tips

उम्र के 50वें पड़वा पर पहुंच कर आपको आई क्रीम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। आई क्रीम आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगी यह आपको तय करना है कि आपको कौन सी क्रीम सूट कर रही है। 

8आइशेड्स का करें इस्तेमाल

eye care tip new

आप जब भी घर से बाहर निकलें तब आपको आंखों में चश्मा जरूर लगाना चाहिए, क्योंकि सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें आपकी आंखों के आस-पास की त्वचा को ढीला करती हैं। साथ ही आंखों के काले घेरे भी बढ़ाती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।