हमारी स्किन कई कारणों से बहुत सेंसिटिव हो जाती है। स्किन पर लगातार इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स, धूल और पॉल्यूशन, मेकअप और चेहरे से निकलने ऑयल्स की वजह रिएक्शन्स हो सकते हैं। इसका नतीजा होता है स्किन का टेक्सचर खराब होना। स्किन पर छोटे-छोटे दाने आ जाते हैं, स्किन पैची लगने लगती है, कई जगह से स्किन का रंग बदलने लगता है और काले धब्बे और पिग्मेंटेशन होता है। आपने देखा होता कि ये सब कुछ अधिकतर महिलाओं की समस्याओं में शामिल होता है। 

अगर आपको कोरियन ग्लास स्किन केयर रूटीन के बारे में पहले सुना है तो आप जानती होंगी कि ये स्किन केयर रूटीन स्किन के टेक्सचर को सुधारने का काम करता है। कोरियन लोगों की स्किन काफी अच्छी होती है और अब सिर्फ कोरिया में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में ही ग्लास स्किन केयर रूटीन फेमस हो गया है। वैसे तो कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स काफी महंगे होते हैं, लेकिन क्योंकि ये काफी हद तक नेचुरल इंग्रीडियंट्स से बनाए जाते हैं इसलिए इनके जैसे ही काम करने वाले प्रोडक्ट्स को घर पर बनाया जा सकता है। 

स्किन केयर में मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर रूटीन बहुत जरूरी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय स्किन के साफ रहने से स्किन का टेक्सचर सुधर सकता है। ऐसे में ग्लास स्किन के लिए मॉर्निंग और नाइट फेस सीरम बनाया जा सकता है। 

morning skin care glass skin serum

इसे जरूर पढ़ें- ट्राई करें ये 3 DIY बॉडी वॉश, स्किन के लिए हैं बेस्ट नहीं पड़ेगी मार्केट से साबुन खरीदने की जरूरत

मॉर्निंग स्किन केयर सीरम-

मॉर्निंग स्किन केयर सीरम ऐसा होना चाहिए जिसकी मदद से हमारी स्किन लाइटनिंग हो सके और साथ ही साथ स्किन में मौजूद पिग्मेंटेशन भी खत्म हो सके। स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को हम मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन से कम कर सकते हैं और आज जो सीरम हम आपको बताने जा रहे हैं उसे इस्तेमाल करने के बाद आपको किसी अन्य क्रीम को लगाने की जरूरत नहीं होगी। 

1 चम्मच अनार का जेल (अगर नहीं है तो एलोवेरा जेल में अनार का रस मिलाएं।)

4 बूंद सेंडलवुड एसेंशियल ऑयल

1.5 चम्मच ग्रीन एप्पल टोनर (अगर नहीं है तो आप किसी भी हर्बल टोनर का इस्तेमाल कर सकती हैं।)

इन सभी चीज़ों को अच्छे से मिक्स कर एक एयर टाइट बॉटल में स्टोर करें और बस ये बन गया आपका स्किन केयर सीरम। इस सीरम की खासियत ये है कि ये कई दिनों तक चल सकता है और रोज़ाना इसे बनाने की जरूरत नहीं होगी। हां अगर आप एलोवेरा जेल में अनार का रस मिलाकर इस्तेमाल कर रही हैं तो इसे एक हफ्ते के अंदर ही इस्तेमाल कर लें क्योंकि अनार के रस में कोई प्रिजर्वेटिव नहीं मिलाया गया है। वैसे कई कंपनियां अनार का जेल भी अब पेश करने लगी हैं और उसे भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  

skin care serum

इसे जरूर पढ़ें- रात में सोने से पहले स्किन पर लगाएं ये 1 चीज़, स्किन होगी टाइट और मिलेगा Anti Ageing Effect 

Recommended Video

नाइट स्किन केयर सीरम- 

अगर आप चाहें तो विटामिन सी सीरम बनाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। वैसे नाइट सीरम के लिए आप एसेंशियल ऑयल्स से युक्त ये सीरम बना सकती हैं।  

2-3 चम्मच एलोवेरा जेल

4-5 बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

4-5 बूंदें सेंडलवुड एसेंशियल ऑयल

1 चम्मच ग्रीन टी टोनर (अगर टोनर नहीं है तो ठंडी ग्रीन टी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है) 

अगर आप ग्रीन टी टोनर का इस्तेमाल कर रही हैं तो इस सीरम को आपको ज्यादा नहीं बनाना होगा और 1 बार बनाकर महीने भर तक इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप नॉर्मल ग्रीन टी का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको ये दो-तीन दिन में दोबारा बनाना होगा।  

आप चाहें तो एक बार में सिर्फ एक ही सीरम बनाएं और फिर स्किन पर असर हो तो दूसरा सीरम बनाएं। ये दोनों ही सीरम मार्केट में मिलने वाले ग्लास स्किन सीरम के मुकाबले ज्यादा सस्ते में बन सकते हैं और इसे इस्तेमाल करने के लिए बस चेहरा साफ कर सीरम को सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर लगाएं।  

अगर ये स्टोरी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।