बारिश होने से हवा में कई तरह के कीटाणु भी होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं। अपनी त्वचा का ख्याल रखना जितना गर्मियों और सर्दियों में रखती हैं, उतना ही मानसून में भी रखना जरूरी है। मानसून में ह्यूमिडिटी बढ़ने के कारण ब्रेकआउट्स, एक्ने और ऑयली पैचेज का कारण बनता है। मानसून में फंगल इंफेक्शन के होने का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में आपको अपनी त्वचा की देखभाल के लिए कुछ स्किन केयर हैक्स को आजमाना चाहिए। जानिए ऐसे ही कुछ एसेंशियल मानसून स्किन केयर हैक्स जो आपकी त्वचा का रखेंगे ख्याल।

सोप-फ्री क्लींजर का इस्तेमाल करें

soap free cleanser

सोप-फ्री क्लींजर आपकी त्वचा से हेल्दी ऑयल्स को नहीं हटाते हैं। ऐसे क्लिंजर त्वचा को स्मूथ और मॉइश्चराइज बनाए रखते हैं। आपका स्किन टाइप जो भी हो, सोप-फ्री क्लिंजर हर स्किन टाइप के लिए बेहतर होते हैं। इतना ही नहीं, मानसून में बार-बार मुंह धोने से भी बचना चाहिए।

एक्सफोलिएट करें

मानसून में त्वचा में बैक्टीरियल इंफेक्शन हो सकता है, इससे बचने के लिए अपनी त्वचा को एक सौम्य और प्राकृतिक एक्सफोलिएटिंग स्क्रब से नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें। इससे त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटेंगे। यह आपके चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में भी मदद करता है।

जरूर लगाएं सनस्क्रीन

apply sunscreen in monsoon

सबसे बड़ी गलती जो हम मानसून में करते हैं, वो यह कि हम मानसून में सनस्क्रीन यह सोचकर नहीं लगाते कि धूप नहीं तो इसकी क्या जरूरत? मगर मानसून में भी आपको सनस्क्रीन जरूर लगानी चाहिए। यूवी किरणें आपकी त्वचा को आसानी से नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सनस्क्रीन का उपयोग करें जिसमें कम से कम 30 एसपीएफ हो।

सीटीएम रूटीन को करें फॉलो

क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग सबसे महत्वपूर्ण रूटीन है। जरूरी है कि आप अपनी स्किन को अच्छी तरह से क्लीन करें, टोन करें और फिर मॉइश्चराइज करें। यह आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने में भी मदद करेगा और आपकी त्वचा को हेल्दी रखेगा।

ऑयली स्किन के लिए क्ले मास्क लगाएं

clay mask for oily skin

एक साधारण स्किन केयर रूटीन का पालन करने के अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि आप सप्ताह में कम से कम दो बार क्ले फेस मास्क का उपयोग करें। वे मास्क जिनमें ग्रीन टी, एलोवेरा, या कोई अन्य तत्व होते हैं जो प्रकृति में जीवाणुरोधी होते हैं, किसी भी तरह की अशुद्धियों को दूर रखेंगे और आगे ब्रेकआउट को रोकेंगे।

इसे भी पढ़ें :रात को ये 6 नियम अपनाएंगी तो अगली सुबह ही त्‍वचा में बदलाव पाएंगी

हयालूरोनिक एसिड और नियासिनमाइड सीरम का प्रयोग करें

अगर आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा कोमल, हाइड्रेटेड और तरोताजा बनी रहे, इसके लिए ऐसे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें, जिनमें हयालूरोनिक एसिड हो। दिन के समय हयालूरोनिक एसिड सीरम से अपनी त्वचा की रक्षा करें और रात में नियासिनमाइड सीरम का उपयोग करें, क्योंकि यह रात में आपके पोर्स को ठीक रहेंगे।

इसे भी पढ़ें :  Skin Care Tips: इन DIY मॉश्चराइजर से पाएं सॉफ्ट और ग्लोइंग त्वचा

होंठों का ध्यान रखना जरूरी

keep lips moisturized in monsoon

मानसून में ह्यूमिडिटी के कारण होंठ भी सूखने लगते हैं। इसलिए अपने होंठों को मॉइश्चराइज्ड रखें। रात में होंठों में वैसलीन लगाकर सोएं और हफ्ते में दो बार लिप मास्क लगाएं इससे आपके होंठों को जरूरी पोषण मिलेगा और होंठ मॉइश्चराइज्ड रहेंगे।

Recommended Video

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। ब्यूटी से जुड़े ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik