• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ग्लोइंग स्किन के लिए इन किचन इंग्रीडिएंट्स से बनाएं फेस पैक, डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा खराब हो रही है या फिर आपको DIY हैक्स इस्तेमाल करने हैं तो डर्मेटोलॉजिस्ट के बताए ये इंग्रीडिएंट्स ही चुनें।   
author-profile
Published -31 Jul 2022, 08:30 ISTUpdated -30 Jul 2022, 16:00 IST
Next
Article
How to make diy face packs

मानसून वो समय होता है जिसमें स्किन से जुड़ी बहुत सारी समस्याएं होती रहती हैं। ह्यूमिड मौसम के कारण ऑयली स्किन वाले लोगों को दाने, रैशेज और डेड स्किन की समस्या होती है और ड्राई स्किन वालों को फ्लेकी स्किन, रैशेज और स्किन में जलन की समस्या होने लगती है। ऐसे समय में हम कई सारे ब्यूटी हैक्स आजमाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में कई बार ये फायदा करते हैं और कई बार ये बहुत ज्यादा नुकसान कर देते हैं। 

अधिकतर लोगों को ये पता नहीं होता है कि उनके चेहरे पर क्या सूट करता है और क्या नहीं। अगर देखा जाए तो कुछ ही किचन इंग्रीडिएंट्स ऐसे होते हैं जिनका फेस पैक अगर बनाया जाए तो ये अच्छा हो सकता है। पर अगर आपको कोई ये बताए कि कौन से इंग्रीडिएंट्स आपकी स्किन के लिए सही हो सकते हैं तो? 

Dermafollix skin & hair transplant क्लीनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। उन्होंने ये बताया है कि किस तरह के इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। 

skin care ingredients for diy

इसे जरूर पढ़ें- दिन और रात में इन 4 स्टेप्स से करें स्किन की देखभाल 

किन इंग्रीडिएंट्स से बनाना चाहिए फेस पैक?

सबसे पहले बात करते हैं उन इंग्रीडिएंट्स की जिन्हें आप फेस पैक की तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये अधिकतर लोगों को सूट करते हैं और इससे रिएक्शन होने की गुंजाइश कम होती है। 

  • पपीता
  • खीरा
  • दही
  • गुलाब जल
  • शहद
  • केला
  • दूध
  • टमाटर  

किचन इंग्रीडिएंट्स से बनाएं ये फेस मास्क 

अब आपको कुछ फेस मास्क आइडियाज के बारे में बताते हैं जो आप किचन इंग्रीडिएंट्स के जरिए बना सकते हैं।  

पपीता और दही की मदद से आप एक फेस मास्क बना सकती है। अगर दो इंग्रीडिएंट्स नहीं भी मिलाने तो भी एक पका हुआ पपीता आप 20 मिनट के लिए मैश करके अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। ये स्किन को स्मूथ बनाने के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। इसे गले में भी जरूर लगाएं। पपीते का फेस पैक एंटी-एजिंग स्किन केयर के लिए भी अच्छा साबित हो सकता है।   

रैशेज और लाल होती स्किन के लिए खीरे का फेस पैक लगाया जा सकता है। आप खीरे के स्लाइसेज को अपनी स्किन पर रख सकती हैं या फिर इसे ग्रेट करके इसका रस और गूदा स्किन पर लगा सकती हैं। अगर स्किन लाल और इरिटेटेड हो रही है तो ये काम आएगा।  

दही अकेला आपकी स्किन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर इसे एक्सफोलिएशन के लिए कुछ फलों के साथ भी मिलाया जा सकता है। इससे स्किन ज्यादा स्मूथ बनेगी। आप इसे 15 मिनट चेहरे पर लगाकर स्किन को हल्के हाथों से रगड़कर छुड़ाएं।  

गुलाब जल का इस्तेमाल भी इरिटेटेड स्किन को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है और आप उसके लिए बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहती हैं तो आप सिर्फ गुलाब जल को इरिटेटेड स्किन पर लगा सकती हैं।  

 

शहद का इस्तेमाल भी कॉम्बिनेशन स्किन के लिए किया जा सकता है। आप इसे खीरे या पपीते के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। ये एक्ने के लिए काफी यूजफुल साबित हो सकता है।  

अगर आप केले का इस्तेमाल कर रही हैं तो ये पका हुआ होना चाहिए। पका हुआ और मैश किया हुआ केला ड्राई स्किन पर अप्लाई किया जा सकता है। ये मॉइश्चराइजिंग के लिए अच्छा होता है और ये अधिकतर हर तरह के स्किन टाइप के लोगों को सूट करता है।  

अगर आपकी स्किन कॉम्बिनेशन है तो ऊपर दिए गए किसी भी इंग्रीडिएंट (दही को छोड़कर) के साथ आप स्किन पर लगा सकती हैं। ये आपकी स्किन के लिए बहुत ही सही साबित हो सकते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल करें। ये स्किन को मॉइश्चराइज और सॉफ्ट बनाने के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- रफ स्किन से हैं परेशान तो चेहरे की सफाई करते समय अपनाएं ये 2 ट्रिक्स  

अगर आपकी स्किन ऑयली और एक्ने से भरी हुई है तो आप टमाटर का उपयोग कर सकती हैं। ये स्किन में रब किया जाए तो एक्सफोलिएटर का काम कर सकता है। साथ ही इसके रस को स्किन पर 10-15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ा जा सकता है। ये स्किन केयर के लिए काफी अच्छा है।  

एक बात का ध्यान हमेशा रखें कि ये होम रेमेडीज कभी भी आपकी स्किन की ओरिजनल कंडीशन को ठीक करने का काम नहीं कर सकती हैं। ये सिर्फ मॉइश्चराइजेशन या फिर थोड़े से एक्सफोलिएशन के लिए अच्छी हो सकती हैं। अगर आपको रिलैक्स करना है तो ये स्किन रेमेडीज अच्छी साबित होंगी। अगर आपकी स्किन में पहले से ही कोई समस्या है तो आप पहले स्किन को डर्मेटोलॉजिस्ट को दिखाएं फिर कुछ और करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik/ Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।