• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मानसून में टैन स्किन पर कुछ ऐसे करें मेकअप

अगर आपकी स्किन टैन है तो आप मानसून में मेकअप करते समय इन टिप्स को फॉलो करके फ्लॉलेस लुक पा सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -24 Jul 2022, 14:00 ISTUpdated -23 Jul 2022, 17:18 IST
Next
Article
tan skin makeup tips

महिलाएं अपनी खूबसूरती को एन्हॉन्स करने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन हर किसी का लुक मेकअप से निखरकर आए, ऐसा जरूरी नहीं है। दरअसल, मेकअप करते समय महिलाओं को कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। स्किन टाइप से लेकर मौसम तक ऐसी कई चीजें होती हैं, जो आपके मेकअप लुक पर असर डालती हैं। मसलन, मानसून में अधिकतर महिलाओं की स्किन टैन हो जाती हैं और ऐसे में टैनिंग को हाइड करते हुए फ्लॉलेस मेकअप करना मुश्किल हो जाता है।

expert riya vashist quote on tan skin makeup

यह देखने में आता है कि जब टैन स्किन पर मेकअप किया जाता है, तो स्किन और भी ज्यादा डल नजर आती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि महिलाएं हमेशा की तरह अपनी स्किन पर मेकअप अप्लाई करती हैं। लेकिन इस मौसम में आपको कुछ बदलाव करने की जरूरत है। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको मानसून में टैन स्किन पर मेकअप करने के सही तरीके के बारे में बता रही हैं-

पहले करें स्किन को तैयार 

wash your face

जब आप मेकअप कर रही हैं तो यह सबसे जरूरी है कि पहले स्किन को इसके लिए तैयार किया जाए। इसके लिए आप स्किन को क्लीन करके टॉवल से डैप करें। इसके बाद आप टोनर अप्लाई करें। चूंकि, इस मौसम में वाटरप्रूफ मेकअप किया जाता है और वाटरप्रूफ मेकअपप्रोडक्ट्स में पहले से ही ऑयल होता है, इसलिए अगर आप चाहें तो मॉइश्चराइजर को अवॉयड कर सकती हैं ताकि आपकी स्किन बहुत ऑयली व चिपचिपी ना लगे।

इसे जरूर पढ़ें- Dusky लड़कियों के लिए बेस्ट मेकअप टिप्स, फेस दिखेगा फ्रेश और ग्लोइंग

लगाएं सही फाउंडेशन

यह देखने में आता है कि जिन महिलाओं की स्किन पर टैनिंग आ जाती है, वह इसे छिपाने के लिए एक शेड से कम या ज्यादा फाउंडेशन लगाती हैं। लेकिन आपको वास्तव में ऐसा नहीं करना चाहिए। हमेशा अपनी स्किन टोन से मैचिंग फाउंडेशन को अप्लाई करना चाहिए।

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि फाउंडेशन आपकी गर्दन के कलर से मैचिंग होना चाहिए। साथ ही, फाउंडेशन वाटरप्रूफ होना चाहिए। अगर आपके पास फाउंडेशन वाटरप्रूफ नहीं है, तो आपको मेकअप के लास्ट में सेटिंग स्प्रे लगाना चाहिए, ताकि वह लॉन्ग लास्टिंग बने।(फाउंडेशन हैक्स से फ्लॉलेस लुक)

Recommended Video

आई मेकअप करें संभालकर

new eye makeup

मानसून में टैन स्किन पर मेकअप करते समय आपको थोड़ा अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। आपको पाउडर आईशैडो की जगह क्रीम आईशैडो का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं, मस्कारा भी वाटर प्रूफ होना चाहिए। आपको काजल भी वाटरप्रूफ लगाना चाहिए।

ऐसा हो स्किन मेकअप

skin makeup

  • आई मेकअप के अलावा आपको अन्य फेस मेकअप पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए। मसलन, अगर आपकी स्किन टैन है तो आपको ब्राउन ब्लशर लगाने से बचना चाहिए। यह आपकी स्किन को डार्क और पैची दिखाएगा। ऐसी स्किन के लिए मानसून में लाइट पिंक कलर के शेड को चीक्स पर अप्लाई करना चाहिए। 
  • वहीं इस मौसम में हाईलाइटर को भी अवॉयड करना चाहिए। दरअसल, इस मौसम में स्किन पहले ही बहुत अधिक ऑयली नजर आती है। ऐसे में हाईलाइटर का इस्तेमाल करने से स्किन और भी अधिक शाइनी दिखाई देती है 
  • वहीं, लिप मेकअप करते समय टैन स्किन पर डार्क पर्पल, ब्राउन, मरून जैसे शेड्स को अवॉयड करना चाहिए। आप लिप मेकअप के दौरान कुछ सटल कलर्स या फिर ब्राइट शेड्स जैसे ब्राइट पिंक, रेड जैसे शेड्स को चुनना चाहिए।


तो अब आप टैन स्किन पर जब भी मेकअप करें, तो इन टिप्स को अवश्य फॉलो करें और मानसून में भी अपने लुक को फ्लॉन्ट करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।