क्‍या आप अपनी ऑयली स्किन से परेशान हैं?
या आपकी स्किन ड्राई और बेजान सी हो गई हैं?
या चेहरे की झाइयों ने आपकी रातों की नींद उड़ा रखी हैं?
आप इन समस्‍याओं से बचने के लिए उपाय अपना-अपनाकर परेशान हो चुकी हैं लेकिन फिर भी समस्‍या दूर होने का नाम नहीं ले रही है। तो परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपकी ऑयली, ड्राई और बेजान स्किन से छुटकारा पाने का आसान घरेलू नुस्‍खा लेकर आए है। जिससे ना केवल आपकी ये सारी समस्‍याएं दूर होगी बल्कि आपकी स्किन ग्‍लोइंग और सॉफ्ट भी बन जाएगी। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ आप भी इस असरदार नुस्‍खे के बारे में जानें।

ब्‍यूटी प्रॉब्‍लम्‍स में झाइयां बहुत ही आम है और इससे आज हर दूसरी महिला परेशान रहती है। यह प्रॉब्‍लम चेहरे पर बदनुमा दाग की तरह होती है। जी हां आजकल धूल-प्रदूषण और सनबर्न के कारण लड़कियों के कम उम्र में ही झाइयां हो जाती हैं जो दिखने में काफी भद्दी लगती हैं। पहले चेहरे पर झाइयां केवल एक उम्र के बाद ही होती थीं लेकिन आजकल कॉलेज जाने वाली लड़कियों और ऑफिस में काम करने वाली वर्किंग महिलाओं के भी झाइयां होने लगी हैं। ये झाइयां खराब स्किन की निशानी हैं।

Read more: इन घरेलू नुस्खों से पाएं ब्लैकहेड्स से छुटकारा

जी हां हम नींबू के बारे में बात कर रहे हैं। सलाद और खाने को स्‍वाद देने वाली नींबू ना केवल आपकी हेल्‍थ बल्कि ब्‍यूटी को भी बढ़ाता है। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो स्किन को ब्लीच करने में हेल्‍प करता है। घर में झाइयों के लिए उपयोग होने वाला ये सबसे लोकप्रिय उपाय है। इस तरह का एसिड काले धब्बों को दूर करने में हेल्‍प करता है, खासकर आपके चेहरे पर। लेकिन अगर इसमें 3 चीजों को मिला दिया जाए तो यह आपकी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स को आसानी से दूर कर देता है।

नींबू और शहद 

lemon for glowing skin inside

अगर आपकी त्वचा ऑयली हैं तो आपको प्रतिदिन आधे नींबू के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर त्वचा पर लगाना चाहिए। इससे आपकी स्किन का ग्लो बढ़ेगा साथ ही ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा। और साथ ही झाइयां भी दूर हो जाएगी। जी हां नींबू और शहद दोनों ही स्किन और चेहरे के लिए बहुत उपयोगी तत्व हैं। इन दोनों को समान मात्रा में मिलाकर मिक्स करें और इसे चेहरे के प्रभावित हिस्से में लगा के कुछ देर रखें।

Read more: केवल 1 हफ्ते में चेहरे की झाइयों से मिलेगा छुटकारा, आजमाएं ये घरेलू टिप्स

नींबू और एलोवेरा
lemon for glowing skin inside

अगर आपके चेहरे की स्किन पर आए दिन पिम्पल्स निकल आते हैं तो आपको रोजाना अपने चेहरे पर ताजा एलोवेरा का रस और नींबू का रस मिलाकर लगाना चाहिए। एलोवेरा के एंटीबैक्टीरियल तत्व और एंटीऑक्सीडेंट तत्व त्वचा को अच्छी तरह मॉश्चराइजर करके पिम्पल्स को शीघ्र ही दूर करते हैं। साथ ही इससे झाइयों की समस्‍या भी दूर हो जाती है।

नींबू और गुलाब जल
lemon for glowing skin inside

अगर आपके चेहरे पर झांइयां पड़ने लगी हैं तो आपको प्रतिदिन दो चम्मच गुलाब जल में 5 से 10 बूंद नींबू के रस और आधा चम्मच एलोवेरा का रस मिलाकर लगाना चाहिए। इससे कुछ ही दिनों में चेहरे की झाइयां दूर होती है। गुलाब जल का इस्‍तेमाल स्किन को हेल्‍दी और खूबसूरत दिखने के लिए कई सदियों से हो रहा है। गुलाब जल एक एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल तथा जलन से स्किन को सुरक्षा प्रदान करने वाला लिक्विड है। गुलाब जल स्किन की ph को कायम रखने के साथ-साथ स्किन पोर्स को छोटा रखता है। जो स्किन को झुर्रियों से बचाता है।
तो देर किस बात की आप भी अपनी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स के लिए आज से ही नींबू का इस्‍तेमाल करना शुरू करें।  

Recommended Video