मौसम बदलते ही स्किन की जरूरतें भी बदल जाती हैं। चूंकि अब गर्मियों ने दस्तक देनी शुरू कर दी हैं तो ऐसे में ऑयली स्किन वाली महिलाओं के लिए भी कई तरह की समस्याएं शुरू हो गई हैं। इस मौसम में जब ह्यूमिडिटी एयर की ड्राईनेस के साथ मिक्स होती है तो इससे खासतौर पर ऑयली स्किन वाली महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। दरअसल, इस मौसम में सीजनल डैमेज से निपटने के लिए स्किन अधिक ऑयल रिलीज करती है, जिसके कारण आपकी त्वचा हर वक्त ग्रीसी व चिपचिपी नजर आती है। इतना ही नहीं, कई बार लड़कियां मौसम बदलने पर भी अपने उसी पुराने स्किन केयर रूटीन से चिपकी रहती हैं या फिर स्किन केयर रूटीन में कुछ ऐसी गड़बड़ी करती हैं, जिसका हर्जाना उनकी स्किन को भुगतना पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही पांच चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ऑयली स्किन की महिलाओं को गर्मियों में बंद कर देना चाहिए-

गलत क्लींजर का इस्तेमाल करना

use cleanser for skin

स्किन केयर रूटीन में सबसे पहला नंबर स्किन क्लींजिंग का आता है। लेकिन गर्मियों में अगर आप उसी क्लींजर से स्किन की सफाई करती हैं, जिसका इस्तेमाल आप सर्दियों के मौसम में करती थीं, तो यकीनन आप बहुत बड़ी गलती कर रही हैं। दरअसल, गर्मियों में आपकी स्किन को डीप क्लींजिंग की जरूरत होती है। खासतौर से, सन एक्सपोजर आपकी स्किन को काफी प्रभावित करता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप ऐसे क्लींजर को यूज करें, जिसमें माइल्ड एक्सफोलिएंट्स शामिल हों, ताकि स्किन की डीप क्लीनिंग हो सके। 

इसे भी पढ़ें:सिर्फ टमाटर से दूर हो सकती है चेहरे और बॉडी की टैनिंग, बस ऐसे करें इस्तेमाल

बहुत अधिक मैटिफाई प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना

dont use mattyfing product

अमूमन गर्मियों में ऑयली स्किन अतिरिक्त शाइनी व ग्रीसी नजर आती है, जिससे निपटने के लिए महिलाएं मैटिफाई प्रॉडक्ट जैसे पाउडर और मिस्ट का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन यह प्रॉडक्ट तेल से निपटने के स्थान पर आपके पोर्स को क्लॉग कर देते हैं। इसलिए गर्मियों में बहुत अधिक मैटिफाई प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें। इसके बजाय, उस ऑयल को नियंत्रित करने के लिए कुछ हाइड्रेशन टोनर्स लें। इसके अलावा आप गर्मियों में अपने चेहरे को एक फ्रेशनेस देने के लिए अल्कोहल-फ्री एस्ट्रिंजेंट का विकल्प भी चुन सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:गर्मियों में ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है ये 4 फेस पैक, चेहरा पर आएगा नेचुरल ग्लो

चेहरे को बार-बार टच करना

do not touch skin frequent

जब चेहरा ऑयली व चिपचिपा होता है तो न चाहते हुए भी हम उसे बार-बार छूते हैं। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि ऑयली स्किन में संक्रमण जल्दी विकसित होने की संभावना होती है। इसलिए अगर आप बार-बार अपनी स्किन या फेस को छूती हैं तो इससे  आपको एक्ने, रैशेज यहां तक कि स्किन में जलन भी हो सकती है। इसलिए जहां तक हो, आप अपने चेहरे को छूने की जगह पसीने और तेल को पोंछने के लिए ब्लॉटिंग पेपर या सॉफ्ट टिशूज को हमेशा अपने बैग में रखें और उसी का इस्तेमाल करें।

 

Recommended Video

पर्याप्त एक्सफोलिएट न करना

exfoliate your skin well

सर्दियों में हम सभी स्किन को सही तरह से एक्सफोलिएट करते हैं, क्योंकि स्किन पर ड्राई पैचेस साफतौर पर नजर आते हैं। लेकिन गर्मियों में अक्सर ऑयली स्किन वाली महिलाएं इस स्किन केयर स्टेप को स्किप कर देती हैं। हालांकि, गर्मियों में ऑयली स्किन पर गंदगी व बिल्डअप अधिक जमा हो जाते हैं और इसलिए उन्हें अच्छी तरह साफ करने के लिए उसे जेंटली एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी है।

 

एसिड-बेस्ड स्किन ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करना

acid based skin treatments

एक्ने प्रोन स्किन वाली महिलाओं को अपने स्किन केयर रूटीन में सैलिसिलिक और हाइलूरोनिक एसिड को जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन जब बात गर्मियों की हो तो इनके इस्तेमाल को आपको न कहना चाहिए, क्योंकि यह आपकी स्किन को थिन डाउन करते हैं। यह आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि इससे आपकी स्किन को सन डैमेज का खतरा अधिक होगा, जिसे आप शायद बाद में ठीक भी न कर पाएं। इसलिए गर्मियों में किसी भी तरह के स्किन ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें और इस बात पर फोकस करें कि वे ह्यूमिडिटी और सूरज के साथ किस तरह रिएक्ट करेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com