आइस क्यूब को स्किन पर रब करने से कई फायदे मिलते हैं। यह ना केवल आपकी स्किन पर इंस्टेंट ग्लो लेकर आता है, बल्कि इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। कुछ महिलाएं मेकअप से पहले भी फेस पर आइस क्यूब अप्लाई करती हैं, ताकि उनका मेकअप लुक और भी ज्यादा निखर सके। यह हमारे शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को निकालता है और स्किन को क्लीयर करता है। साथ ही साथ इससे आपको तनाव से भी मुक्ति मिलती है। आइस क्यूब से स्किन को इतने अधिक लाभ मिलते हैं कि आप गिनते-गिनते थक जाएं। 

आइस क्यूब के इस्तेमाल का एक सबसे बड़ा बेनिफिट यह भी होता है कि इसमें आपको अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता और आपको एक्ने से लेकर स्किन इन्फ्लमेशन से मुक्ति मिल जाती है। हालांकि, आइस क्यूब से आपको यह सभी लाभ केवल तभी मिल पाते हैं, जब आप इसे सही तरह से स्किन पर अप्लाई करें। कुछ महिलाएं स्किन पर आइस क्यूब से मसाज तो करती हैं, लेकिन फिर भी उन्हें रिवर्स इफेक्ट मिलता है। ऐसा उनके द्वारा किए जाने वाली कुछ गलतियों की वजह से होता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको आइस क्यूब अप्लाई करते समय करने से बचना चाहिए-

फेस को क्लीन ना करना

face clean

आइस क्यूब आपके फेस को कई तरह से लाभ पहुंचाता है, लेकिन अगर आप इसे अपनी स्किन पर अप्लाई कर रही हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप इसे कभी भी गंदे फेस पर रब ना करें। इससे पहले आपको अपनी स्किन को फेस वॉश की मदद से साफ करना चाहिए, ताकि चेहरे पर मौजूद किसी भी तरह का ऑयल या गंदगी आसानी से दूर हो सके। क्लीयर स्किन पर ही हमेशा आइस क्यूब को यूज करें।

डायरेक्ट स्किन पर मसाज करना

यह भी एक बहुत बड़ी मिसटेक है, जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आप बर्फ के टुकड़ों को सीधे अपनी स्किन पर लगाती हैं तो इससे आपको जलन या इरिटेशन का अहसास हो सकता है और इसलिए ऐसा करने की सलाह नहीं दी जाती है। बेहतर होगा कि आप पहले बफे के टुकड़े को पहले किसी साफ कपड़े में लपेटें और फिर उस कपड़े की मदद से फेस पर मसाज करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-Anti Ageing: 10 साल जवां दिखाने वाला ये सीक्रेट लता सभरवाल से आप भी जानें

स्किन टाइप पर फोकस ना करना

focus on your skin type

यूं तो आइस क्यूब मसाज हर स्किन टाइप के लिए अच्छी मानी जाती है, लेकिन फिर भी इसका इस्तेमाल करते समय अपनी स्किन को नजरअंदाज करना आपके लिए भारी पड़ सकता है। मसलन, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव हैं तो आइस क्यूब की बहुत अधिक ठंडक आपको डिस्टर्ब कर सकती है। इसी तरह अगर आपकी स्किन रूखी है तो आप इसे हफ्ते में दो बार अप्लाई करें, क्योंकि रोजाना बर्फ रगड़ने से जलन हो सकती है। साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि आप इससे 15 मिनट से अधिक समय तक मसाज ना करें।

Recommended Video

स्किन के साथ हार्श होना

skin effect

यह सच है कि आइस क्यूब आपकी स्किन को लाभ पहुंचाता है, लेकिन आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपनी स्किन के साथ हार्श ना हों। मसलन, हमेशा बेहद जेंटल तरीके से अपनी स्किन पर आइस क्यूब अप्लाई करें। इसके अलावा, किसी विशेष एरिया को बहुत ज्यादा न रगड़ें। साथ ही दिन में कई बार स्किन आइसिंग की प्रक्रिया को न दोहराएं। यह आपकी स्किन में जलन व इरिटेशन पैदा कर सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- AM-PM रूटीन को फॉलो करके त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाएं

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)