प्राइमर फाउंडेशन के लिए बेस का काम करता है। प्राइमर ना सिर्फ झुर्रियों को बल्कि आपके चेहरे पर मौजूद पोर्स को भी छोटा कर देता है। इससे फेस पर मेकअप टिका रहता है। इसके अलावा भी प्राइमर के कई फायदे हैं, लेकिन इससे पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि आप इसे किस तरह अप्लाई करती हैं। कई बार इसे लगाते वक्त महिलाएं कुछ गलतियां कर देती हैं, जिससे उनका पूरा मेकअप लुक खराब हो जाता है।

फाउंडेशन अप्लाई करने से पहले लड़कियां अक्सर अपने चेहरे पर प्राइमर का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन अगर आप अपने फाउंडेशन लुक से खुश नहीं है तो इसका मतलब साफ है कि आप ने प्राइमर लगाते वक्त कुछ गलतियां की हैं। आज हम उन्हीं गलतियों के बारे में बताएंगे, जो लड़कियां प्राइमर लगाते वक्त अक्सर कर देती हैं। इन गलतियों की वजह से आपका मेकअप लुक खराब हो जाता है।

गलत प्राइमर का इस्तेमाल करना

wrong primer use

गलत प्राइमर का इस्तेमाल करने से आपका मेकअप लुक खराब हो सकता है। इससे बेहतर आप प्राइमर का इस्तेमाल ना करें। इसलिए जब भी प्राइमर खरीदें, अपनी स्किन टाइप और जरूरतों को जरूर ध्यान में रखें। मार्केट में अलग-अलग ब्रांड के आपको प्राइमर मिल जाएंगे। कई बार प्राइमर से चेहरे पर अलग-अलग तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं। इसलिए अच्छे ब्रांड का ही प्रोडक्ट इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: अंडरआर्म्स की बदबू दूर करना है तो आयुर्वेदिक तरीकों से बनाएं डियोड्रेंट

प्राइमर के तुरंत बाद फाउंडेशन लगाना

primer apply

ज्यादातर महिलाएं प्राइमर लगाने के तुरंत बाद फाउंडेशन अप्लाई करती हैं। यह गलत तरीका है, दरअसल प्राइमर को चेहरे पर सेट होने में थोड़ा वक्त लगता है। सेट होने के बाद प्राइमर अन्य प्रोडक्ट को लगाने के लिए एक बेस प्रोवाइड करता है। प्राइमर फेस पर अप्लाई करने के बाद 2 से 3 मिनट का इंतजार करें, फिर फाउंडेशन लगाएं।

आंखों के आसपास प्राइमर अप्लाई करें

कई महिलाएं प्राइमर सिर्फ अपने चेहरे पर लगाती हैं और आंखों के आसपास के हिस्से को छोड़ देती हैं। ऐसे में आप ने देखा होगा कि आंखों के आसपास के मेकअप जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि महिलाएं आंखों के आसपास प्राइमर अप्लाई नहीं करती हैं। पलकों के आसपास प्राइमर अप्लाई करने से यह ऑयल को कंट्रोल करेगा और मेकअप लंबे वक्त तक स्टे रहेगा।

इसे भी पढ़ें: प्री-वेडिंग इवेंट्स के लिए यंग ब्राइड्समेड्स ट्राई कर सकती हैं ये 4 हेयरस्टाइ

Recommended Video

कितनी मात्रा में लें प्राइमर

primer uses

कितनी मात्रा में प्राइमर चेहरे पर लगाना चाहिए, इस बात का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अपने चेहरे को ध्यान में रखते हुए प्राइमर लगाएं। अधिक या फिर कम मात्रा में प्राइमर इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपके मेकअप लुक खराब हो सकता है बल्कि चेहरे को भी नुकसान पहुंच सकता है। एक या दो बूंद प्राइमर चेहरे पर अप्लाई करने के लिए काफी है।  

प्राइमर फेस पर अप्लाई करते वक्त इन बातों का जरूर ध्यान रखें। साथ ही, आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हर जिंदगी के साथ जुड़े रहें।