हर महिला एक बेदाग और खूबसूरत त्वचा चाहती है और इसके लिए वह अपनी स्किन का पूरा ख्याल भी रखती हैं। लेकिन फिर भी कुछ ऐसी स्किन प्रॉब्लम्स होती हैं, जिनसे वह चाहकर भी नहीं बच पातीं। इन्हीं स्किन कंसर्न में से एक है ब्लैक हेड्स की समस्या। स्किन पर छोटे-छोटे दाने की तरह नजर आने वाले यह ब्लैकहेड्स देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते और इससे आपका चेहरा वैसा नजर नहीं आता, जैसा आपने सोचा होता है। 

वैसे ब्लैकहेड्स कोई ऐसी समस्या नहीं है, जिससे छुटकारा ना पाया जा सके। स्किन के अंदर मौजूद पोर्स में जब ऑयल व डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं तो यह काले तिल की तरह दिखाई देते हैं और इसे ही ब्लैकहेड्स कहा जाता है। यूं तो ब्लैकहेड्स आपके फेस पर कहीं पर भी हो सकते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा यह नाक और ठुड्डी पर ही विजिबल होते हैं। इन्हें अगर आप चाहें तो खुद पर ही बेहद आसानी से निकाल भी सकती हैं। हालांकि, ब्लैकहेड्स को सही तरह से रिमूव करना बेहद आवश्यक है। अगर इन्हें निकालते समय आपसे गड़बड़ हो जाती है, तो इसका हर्जाना आपकी स्किन को भुगतना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं ब्लैक हेड्स निकालते समय आमतौर पर की जाने वाली कुछ गलतियों के बारे में-

दबा-दबाकर ब्लैकहेड्स ना निकालें

mistale

कुछ महिलाओं की यह आदत होती है कि जब वह ब्लैकहेड्स रिमूव करती हैं तो स्किन को बहुत अधिक दबाकर पोर्स के अंदर मौजूद ब्लैकहेड्स को भी रिमूव करने की कोशिश करती हैं। हालांकि, आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। सबसे पहले, जो ब्लैकहेड्स आपकी स्किन पर आसानी से विजिबल हैं, उन्हें ही ब्लैकहेड्स रिमूवर की मदद से निकालें। उसके बाद आप स्किन के भीतर मौजूद ब्लैकहेड्स को निकालने का प्रयास करें, लेकिन इसके लिए स्किन को बहुत जोर से ना दबाएं। अगर आप ऐसा करती हैं तो इससे आपकी स्किन पर निशान पड़ जाते हैं, जो आपको अधिक परेशान कर सकते हैं।

बहुत हार्श तरीके से स्किन को स्क्रब ना करें

skin type for womebn

स्किन को स्क्रब करने से डेड स्किन सेल्स बाहर निकल जाते हैं और अतिरिक्त ऑयल भी हट जाता है। जिससे ब्लैकहेड्स बिल्डअप नहीं होता और उन्हें रिमूव करना भी आसान हो जाता है। लेकिन कुछ महिलाएं ब्लैकहेड्स निकालने के चक्कर में स्किन को बहुत ही हार्श तरीके से स्क्रब करना शुरू कर देती हैं। इससे ब्लैकहेड्स तो नहीं निकलते, लेकिन स्किन में जलन, रैशेज व अन्य प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती है। इसलिए अगर आपको ब्लैकहेड्स रिमूव करने भी हैं तो भी आप स्किन को जेंटल तरीके से स्क्रब करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- चॉकलेट वैक्स कराने से मिल सकते हैं ये 7 फायदे!

नाखूनों का इस्तेमाल करने से बचें

nails remove blackeads

यह भी एक कॉमन मिसटेक है, जो आमतौर पर हम सभी ने कभी ना कभी की ही होती है। आपने नोटिस किया होगा कि जब कभी आप अपना चेहरा वॉश करती हैं और आपको ब्लैकहेड्स नजर आ जाते हैं तो आप उसी समय उसेरिमूव करने के लिए नाखूनों से खुरचने लग जाती हैं। ऐसा करने से कभी भी ब्लैकहेड्स नहीं निकलते, लेकिन नाखूनों का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर इसका विपरीत प्रभाव अवश्य पड़ता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप ब्लैकहेड्स रिमूवर का ही इस्तेमाल करें। 

Recommended Video

हर बार ब्लैकहेड्स रिमूवर को अवश्य क्लीन करें

यह देखने में भले ही एक छोटी सी मिसटेक लगे, लेकिन इससे भी आपकी स्किन को काफी नुकसानहो सकता है। जब भी आप ब्लैकहेड्स रिमूव करती हैं तो यह सुनिश्चित करें कि इस्तेमाल से पहले आप उसे अच्छी तरह क्लीन करें, ताकि उस पर किसी भी तरह के बैक्टीरिया से आपको नुकसान ना हो। इसके अलावा, इस्तेमाल के बाद भी उसे क्लीन करना उतना ही आवश्यक है। अगर आप ब्लैकहेड्स रिमूवर को अच्छी तरह क्लीन नहीं करती हैं तो इससे आपकी स्किन के डैमेज होने और संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- एक्सपर्ट से जानें क्या जांघों के स्ट्रेच मार्क्स को किया जा सकता है कम?

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik