आईमेकअप के दौरान मस्कारे का अहम् रोल होता है। अगर आप आईमेकअप करते हुए मस्कारे को अप्लाई नहीं करतीं तो इससे आपको परफेक्ट लुक नहीं मिलता। इतना ही नहीं, नो मेकअप लुक में भी मस्कारे को जरूर अप्लाई किया जाता है। लेकिन जरा सोचिए कि आप रेडी हो रही हों और आईमेकअप कंप्लीट करने के बाद आप मस्कारा अप्लाई करने लगे, लेकिन मस्कारा पूरी तरह सूख चुका हो तो। यकीनन उस दौरान आपको काफी दुख होगा। हो सकता है कि आप यह भी सोचें कि आपने मस्कारा अभी तो खरीदा था, तो वह इतना जल्दी सूखकर खराब कैसे हो गया।

दरअसल, इसके पीछे मस्कारा की क्वालिटी नहीं, बल्कि आपकी कुछ गलतियां जिम्मेदार होती है। मस्कारा अप्लाई करते समय हम सभी अनजाने में कुछ गलतियां कर बैठती हैं, जिससे आपको मेकअप में भले ही परफेक्ट लुक मिल जाए, लेकिन इन गलतियों के चलते आपका मस्कारा बेहद जल्दी सूखकर खराब हो जाता है और फिर आपके लिए उसे दोबारा इस्तेमाल करना कठिन होता है। जिसके कारण आपको मार्केट से एक बार फिर नया मस्कारा खरीदकर लाना पड़ता है। अगर आप अपने पैसों की बचत के साथ-साथ मस्कारा को सूखकर खराब होने से बचाना चाहती हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा। तो चलिए जानते हैं इन गलतियों के बारे में-

इसे भी पढ़ें: इन मस्कारा हैक्स के बारे में जानने के बाद आंखें लगेंगी बेहद ब्यूटीफुल

बार-बार पम्प करना

mascara dry faster inside

मेकअप को अगर सही तरह से अप्लाई किया जाए तो ना सिर्फ इससे परफेक्ट लुक मिलता है, बल्कि आपके मेकअप प्रॉडक्ट की शेल्फ लाइफ भी बढ़ती है। कुछ ऐसा ही मस्कारा के साथ भी होता है। हम सभी अपनी लैशेज पर मस्कारा अप्लाई करते हुए उसके वैंड को बार-बार पम्प करते हैं। ऐसा करने से एक तो ब्रश पर अधिक लिक्विड आ जाता है और फिर पलकों पर वह एकसमान नहीं लगता। वहीं दूसरी ओर मस्कारा वैंड को बार-बार पम्प करने से ट्यूब के अंदर हवा भर जाती है। जिसके चलते वह बेहद जल्द सूख जाता है। इसलिए मस्कारा अप्लाई करते हुए आप वैंड को पंप करने के बजाय और ट्यूब के अंदर धीरे से ट्विस्ट करें और फिर उसे अपनी लैशेज पर अप्लाई करें।

Recommended Video

मस्कारा को खुला छोड़ना

mascara dry faster inside

यह रूल सिर्फ मस्कारा ही नहीं, किसी भी लिक्विड मेकअप प्रॉडक्ट पर अप्लाई होता है। अक्सर मेकअप अप्लाई करते हुए हम प्रॉडक्ट के प्रति केयरलेस हो जाते हैं, जिससे मेकअप प्रॉडक्ट को नुकसान पहुंचता है। मसलन, जब आप मस्कारा अपनी लैशेज पर लगाते हैं तो उस दौरान मस्कारा ट्यूब को यूं ही ओपन छोड़ देते हैं। इतना ही नहीं, अप्लाई करने के बाद आप वैंड को भले ही ट्यूब में रख लें लेकिन उसे सही तरह से बंद नहीं करते क्योंकि हमें उसे फाइनल टच देने के लिए दोबारा इस्तेमाल करना होता है। लेकिन मस्कारा को एयरटाइट बंद ना करने से उसमें हवा भर जाती है और फिर वह खराब हो जाता है। इसलिए मस्कारा के ट्यूब को लंबे समय तक खुला रखने से बचें।

इसे भी पढ़ें: मस्कारा लगाते समय हो गई है गलती, तो इन ट्रिक्स की मदद से करें इन्हें फिक्स

रखें इसका ध्यान

mascara dry faster inside

मस्कारा को यूज करने के साथ-साथ उसे सही तरह से स्टोर करना भी उतना ही जरूरी है। कई बार हम अप्लाई करने के बाद मस्कारा को कार में या फिर कहीं पर भी रख देते हैं। लेकिन उच्च तापमान में मस्कारे को लंबे समय तक स्टोर करने से इसमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं। भले ही आपका मस्कारा सूखा हो या ना सूखा हो, लेकिन फिर भी आपको हर तीन महीने में अपने मस्कारे को चेंज कर देना चाहिए। इसके बाद इसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और फिर उसे इस्तेमाल करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।