स्ट्रेटनिंग से लेकर कर्लिंग, ब्रशिंग और हेयरस्प्रे तक, आपके बाल हर दिन कई चीजों से गुजरते हैं। शैंपू और कंडीशनर में मौजूद केमिकल्‍स और प्रदूषण भी बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। बालों को डैमेज करने वाले कुछ लक्षणों में दोमुंहे बाल, बालों का झड़ना, ड्राई और डैमेज दिखना और बहुत सारे टंगल्स शामिल हैं। यह आपके बालों को हेल्‍दी रखने के लिए एक चुनौती है। लेकिन परेशान न हो क्‍योंकि बालों की कुछ सामान्य गलतियों से बचकर आप इस नुकसान को दूर कर सकती हैं। इस आर्टिकल के माध्‍यम से आज हम आपको कुछ रोज़मर्रा की गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपको अपने बालों को नुकसान से बचाने के लिए करने से बचना चाहिए।

गीले बालों को बांधना

wet hair inside

अपने गीले बालों की पोनीटेल बनाना आपको जल्दबाज़ी में लुभाने वाला लग सकता है, लेकिन यह आपके सुंदर बालों के लिए हानिकारक हो सकता है। गीले बाल आसानी से स्‍ट्रेच होते हैं और आसानी से डैमेज और कमजोर होते हैं। हेयरकेयर एक्‍सपर्ट नमी को धीरे से पोंछने और आपके बालों को हवा में सूखने देने की सलाह देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:इन Hair Care Mistakes के कारण पतले बालों को होता है काफी नुकसान

कवर-अप पाउडर का इस्‍तेमाल

कुछ महिलाएं सिर में गंजेपन के पैचेज को ढकने के लिए हेयर पाउडर का इस्तेमालकरती हैं, लेकिन अगर आप नियमित रूप से ऐसा करती हैं तो इससे बालों का झड़ना बढ़ सकता है। फाइन पाउडर पोर्स में जाकर उन्‍हें बंद कर सकता है जो हेयर फोलिकल्‍स की लाइफ को छोटा कर सकता है।

हेयर ऑयल का इस्‍तेमाल

scalp care inside

हालांकि तेल पौष्टिक और मॉइश्चराइजिंग होते हैं लेकिन हर किसी के बालों के लिए यह अच्छा विकल्प नहीं है। तेल आमतौर पर बहुत हेवी होता है और आसानी से अपने पतले बालों को नीचे कर सकता है। यह आपको बालों को फ्लैट और ग्रीसी दिखाता है और आपके स्‍कैल्‍प से चिपक जाता है।

स्‍टाइलिंग प्रोडक्‍ट्स के इस्‍तेमाल से बचना

अगर आप अपने बालों को कुछ स्‍टाइलिंश बनाना चाहती हैं तो ऐसे स्‍टाइलिंग प्रोडक्‍ट्स का चयन करें जो होल्‍ड प्रभाव प्रदान करते हैं। इसमें ड्राई शैंपू, सी सॉल्‍ट स्‍प्रे और टेक्सुराइज़िंग मिस्‍ट शामिल हैं। वे आपके नाजुक बालों के लिए बहुत हैवी नहीं होते हैं और यह पॉलिमर में बालों को कोट करके इसे मोटा दिखा सकते हैं। अपने बालों की जड़ों में वॉल्यूमाइज़िंग प्रोडक्‍ट्स को लगाना सबसे अच्छा है।

बालों को कंडीशनर न लगाना

conditioner inside

अगर आप यह सोचकर अपने बालों में कंडीशन का इस्‍तेमाल नहीं करती हैं कि यह बालों को हैवी और फ्लैट बना देगा। तो आप अपने बालों को डैमेज कर सकती हैं। आपके बाल पतले हैं, तो अपने स्कैल्प पर कंडीशनर लगाने से बचें क्योंकि यह आपके नाजुक बालों को कम कर सकता है। इसके बजाय बालों को पोषित और फ्रेश दिखाने के लिए बालों को मिड-शाफ्ट से नीचे की ओर कंडीशनर से कोट करें।

Recommended Video

बालों को ट्रिम न करना

सुंदर लेकिन पतले बालों वाली महिलाओं को भी हर 2 महीने में एक बार अपने बालों को ट्रिम करानाबेहतर होता है। जब पतले बाल लंबे हो जाते हैं, तो यह सिरों की ओर अधिक पतले दिखाई देते हैं और कुछ स्‍टाइल ऐसे बालों में बनाना मुश्‍किल होता है।

हेयर प्रोटेक्टेंट स्प्रे या सीरम का इस्‍तेमाल नहीं करना

how to use hairspray

प्रोटेक्टेंट स्प्रे या सीरम का उपयोग किए बिना अपने बालों में ब्‍लो ड्रायर और फ्लैट आयरन का इस्‍तेमाल करने से आपके बाल डैमेज और डल हो सकते हैं। यह आपके बालों के क्‍यूटिकल्‍स को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहां तक कि कम तापमान पर भी हीटिंग उपकरण का इस्‍तेमाल बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। हीट-प्रोटेक्टेंट सीरम या स्प्रे के इस्तेमाल से आपके बालों की सुरक्षा हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें:बालों को कमजोर और बेजान बनाने वाली इन 5 गलतियों से बचें

क्या आप इनमें से कोई गलती कर रही हैं? तो आज ही इस तरह की गलतियों को करने से बचें। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। बालों से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।