बॉलीवुड एक्टर शाहीद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत किसी एक्ट्रेस से कम नहीं हैं। मीरा आए दिन सोशल मीडिया पर घरेलू नुस्खे शेयर करती हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। मीरा राजपूत ने वोग के साथ हुए एक इंटरव्यू में बताया था कि वह ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना कम ही पसंद करती हैं। इतना ही नहीं मीरा राजपूत ने अपने इंस्टाग्राम पर कई पोस्ट शेयर की हैं, जिसमें वह DIY ऑयल और फेस मास्क बताए हैं। मीरा राजपूत ग्लोइंग और बेदाग चेहरे के लिए कुछ आसान DIY इस्तेमाल करती हैं, जिन्हें आप भी जरूर अपना सकती हैं। 

शहद और हल्दी से बनाएं फेस मास्क

 mira rajput diy inside

मीरा राजपूत ने कई पब्लिकेशन को दिए इंटरव्यू में बताया है कि वह 14 साल की उम्र से ही DIY फेस मास्क का इस्तेमाल करती हैं। हमारी किचन में कई ऐसे मसाले होते हैं, जो स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए काफी हैं। हम यहां बात कर रहे हैं हल्दी और शहद की, जिससे स्किन के डेड सेल्स बाहर निकल जाते हैं। मीरा राजपूत ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया था कि वह शहद में थोड़ी-सी हल्दी मिलाकर फेस मास्क लगाती हैं। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए लाभकारी हैं। 

कच्चा दूध

 mira rajput diy inside

ग्लोइंग स्किन के लिए मीरा राजपूत कच्चे दूध का इस्तेमाल करती हैं, जिससे टैनिंग रिमूव हो जाती है। मीरा राजपूत ने कई पब्लिकेशन को दिए इंटरव्यू में बताया कि वह बचपन में अपनी मां को कच्चा दूध फेस पर लगाते हुए देखा करती थीं। मीरा राजपूत ने अपने इंस्टाग्राम पर यह DIY शेयर करते हुए बताया कि कच्चे दूध से आपके फेस पर ग्लो आता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप कॉटन बॉल का इस्तेमाल कर सकती हैं, एक बाउल में दूध के साथ गुलाब जल मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। कुछ देर में जब यह सूख जाए तो इसे पानी से धो दें।

इसे जरूर पढ़ें: व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के 5 आसान घरेलू उपाय

तुलसी के पत्ते हैं फायदेमंद

 mira rajput diy inside

मीरा राजपूत ने अपने इंस्टाग्राम पर बताया कि जब भी उनके चेहरे पर एक्ने या लाल चक्ते आने लगते हैं, तो वह तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करती हैं। मीरा राजपूत ने बताया कि कुछ देर तुलसी के पत्तों को पानी में भिगोकर रखें और दाग-धब्बे वाली जगह पर लगाएं, इससे रेडनेस खत्म हो जाएगी। तुलसी के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को निखारने के लिए फायदेमंद हैं। आप सुबह उठने के बाद चेहरे पर इसे अप्लाई कर सकती हैं।

4 स्टेप ग्लो फेशियल

 mira rajput diy inside

मीरा राजपूत ने वोग को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने अपनी शादी से पहले भी फेशियल के लिए मना कर दिया था, क्योंकि वह अपने चेहरे पर किसी को हाथ नहीं लगाने देती थीं। मीरा घरेलू नुस्खे अपनाना बेहद पसंद करती हैं और 4 स्टेप ग्लो फेशियल उनका फेवरेट है। सबसे पहले स्टेप में मीरा नींबू का रस चेहरे पर लगाती हैं और दूसरे स्टेप में बेसन व दही लगाती हैं। इसके बाद मीरा चेहरे पर टमाटर का रस लगाती हैं और आखिर में एलोवेरा अप्लाई करती हैं। कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धोती हैं और स्किन ग्लोइंग दिखने लगती है।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में ड्राईनेस, रिंकल्स और पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए काम आएगा ये 1 फेसपैक

Recommended Video

नारियल तेल और गुड़हल(hibiscus)

 mira rajput diy inside

मीरा राजपूत अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए एक सीक्रेट DIY इस्तेमाल करती हैं। बालों के लिए स्पेशल तेल बनाने के लिए मीरा 7 से 8 गुड़हल की पत्तियां, 2 गुड़हल के फूल, नारियल तेल, कढ़ी पत्ता, आमला पाउडर और नीम पाउडर एक साथ मिला लेती हैं। अब इसे तब तक उबालें, जब तक यह मिक्स न हो जाए, फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए मीरा राजपूत हमेशा इसी तेल का इस्तेमाल करती हैं। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इस तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Instagram, freepik