अगर आप स्किन के रुखेपन, दाग धब्बों से परेशान हैं और त्योहार के खास मौके पर घर से बाहर निकलने का समय नहीं है या फिर त्योहार के दिनों में पार्लर की भीड़ देखकर आपका मन नहीं कर रहा तो आप अपने आप ही घर पर आसानी से फेशियल कर सकती हैं। हम आपको मिनी फ्रूट फेशियल करने का सही तरीका बता रहे हैं। स्टेप बाय स्टेप घर पर ही आप सिर्फ आधे घंटे में ये मिनी फ्रूट फेशियल कर पाएंगी। इस फेशियल के बाद आपकी त्वचा पर निखार आ जाएगा आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी। 

फेशियल करना मुशकिल नहीं है लेकिन आपको फेशियल का सही तरीका पता होना चाहिए। अगर आप ठीक से फेशियल नहीं कर पायी तो इससे आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र की लकीरें छुपने की बजाए दिखनी शुरु हो सकती हैं तो आइए आपको बताते हैं कि आप अपने घर पर आसानी से कैसे मिनी फ्रूट फेशियल कर सकती हैं। 

मिनी फ्रूट फेशियल का स्टेप 1- क्लिंसिंग 

mini fruit facial at home cleansing

Image Courtesy: freepik.com

मिनी फ्रूट फेशियल में सबसे पहले क्लींजिंग की जाती है। इसके लिए अपने चेहरे को कच्‍चे दूध में भिगी हुई रूई से साफ करें। उसके बाद अपने चेहरे को हल्‍के गुनगुने पानी से धोएं। दूध से चेहरे की गंदगी साफ होगी और पोर्स साफ होंगे। अब आपके स्किन स्क्रब करनी है इससे डेड स्किन निकल जाती है और त्वचा की टैनिंग भी दूर होती है। इसके लिए आप 1 चम्‍मच ओटमील और 1 चम्‍मच नींबू के छिलके का पाउडर लें फिर इसमें रोज वॉटर मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं और इसे गोलाई में अपने चेहरे पर रगड़ते हुए मसाज करें। इस पेस्‍ट को आप गर्दन पर भी लगाएं। 2-5 मिनट बाद स्‍क्रब को गुनगुने पानी से धो लें।

स्किन टोन को लाइट करने के लिए आप अपने चेहरे पर शहद रगडे़। शहद एक ब्‍लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है और इसे सिर्फ 10 मिनट लगाकर रखने से ही आपको ब्लीचिंग जैसा नेचूरल निखार मिलता है।

मिनी फ्रूट फेशियल का स्टेप 2- फेस मसाज 

mini fruit facial at home massage

Image Courtesy: freepik.com

फेशियल की मसाज शुरु करने से पहले आप एक पैन में पानी को उबालें इस पानी में साफ तौलिये को डिप करें और फिर तौलिये की भाप से चेहरे को स्टीम दें इससे पोर्स खुल जाएंगे और आपसी स्किन अच्छे से नरिश हो पाएगी।

 

मिनी फ्रूट फेशियल मसाज के लिए आप एक पका हुआ टमाटर लेकर उसका रस निकालें। उसमें नींबू का रस निचोड़ें। इस पेस्ट को फ्रिज में 20-30 मिनट के लिए रखें। फिर उसमें एक चम्‍मच शहद मिलाकर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करें। ध्यान रखें कि फेशियल मसाज हमेशा नीचे से ऊपर की तरफ करनी चाहिए इससे स्किन टाइट होती है और आपकी उम्र की लकीरें जल्द नहीं पड़ती। मसाज करने के बाद चेहरे को 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें फिर आप अपने चेहरे को पानी से धो लें।

मिनी फ्रूट फेशियल का स्टेप 3- फेस पैक 

mini fruit facial at home face mask 

Image Courtesy: freepik.com

अगर आपकी स्किन डल हो रही है त्‍वचा में फ्रेशनेस लाने के लिए एलोवेरा का फेस पैक लगाएं। पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल और एलोवेरा जैल लें और उसमें ओट्स की बराबर मात्रा मिलाकर पेस्‍ट बना लें। और लगभग 5 मिनट के लिए धीरे से चेहरे पर मले। फिर 10 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। डेड स्किन निकालने वाला यह बहुत ही अच्‍छे स्‍क्रब के रूप में काम करता है।

अगर आप टैनिंग की समस्‍या से परेशान हैं तो नींबू के रस में एलोवेरा मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन टैनिंग दूर हो जाती है। एलोवेरा जैल में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाये। और अपने चेहरे और गर्दन पर इसे समान रूप से लगाये। 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह पैक टैन को हटाकर आपके चेहरे को ग्‍लोइंग बना देता है।

तो इस तरह से आप आसानी से अपने घर पर सिर्फ इन 3 आसान स्टेप से मिनी फ्रूट फेशियल कर सकती हैं। इस फेशियल को घर पर पड़े सामान से ही किया जा सकती है। नेचूरल ग्लो लाने वाले इस फेशियल का सामान की नेचूरल ही होता है तो आप इस साल त्योहार पर फेशियल करने वाली हैं तो इस तरह से फेशियल करें और स्किन को ग्लोइंग बना लें। 
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial