ब्रिटिश शाही परिवार की बहू एवं प्रिंस हैरी की वाइफ मेगन मार्कल हमेशा ही अपनी खूबसूरती और फैशनेबल अंदाज को लेकर युवा महिलाओं की बीच चर्चा में रहती हैं। भारतीय महिलाएं भी मेगन मार्कल की खूबसूरती की दीवानी हैं। मगर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इतनी बड़ी रॉयल फैमिली की बहू होने के बाद भी मेगन मार्कल अपनी त्‍वचा खूबसूरत बनाने के लिए एक खास तेल का इस्‍तेमाल करती हैं। जो कि बजार में बेहद कम मूल्‍य में आपको भी मिल जाएगा। 

जी हां, एक लीडिंग विदेशी लाइफस्‍टाइल वेबसाइट को दिए अपने बेहद पुराने इंटरव्‍यू में मेगन ने बताया था कि वह अपने वैनिटी बॉक्स में कभी भी टी-ट्री ऑयल रखना नहीं भूलती हैं। इंटरव्‍यू के दौरान उन्‍होंने कहा था, 'मैं एक छोटी सी बॉटल में टी-ट्री ऑयल जरूर रखती हूं क्‍योंकि इस तेल से मेरी त्‍वचा संबंधित सारी समस्‍याएं दूर हो जाती हैं। ' 

टी-ट्री ऑयल आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। चलिए हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: रकुल प्रीत सिंह से इंस्पिरेशन लेकर अपने हेयरस्टाइल्स को करें रेडी

anti ageing beauty remedy

टी-ट्री ऑयल के फायदे 

  • चेहरे पर अगर मुंहासे हो रहे हैं तो टी-ट्री ऑयल आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। यह एंटीबैक्‍टीरियल होता है। मुंहासों पर इसे लगाने से वह सूख जाते हैं और नए मुंहासे नहीं निकलते हैं। 
  • टी-ट्री ऑयल त्‍वचा के लिए बहुत ही अच्‍छा मॉइश्‍चराइजर होता है। खासतौर पर जिनकी त्‍वचा पर ड्राई पैच होते हैं, वह टी-ट्री ऑयल की मदद से इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप नारियल के तेल में टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदे डालें और त्‍वचा की मसाज करें। 
  • टी-ट्री ऑयल की मदद से चेहरे पर मुंहासे या किसी चोट के पुराने दाग-धब्‍बों को भी आसानी से हल्‍का किया जा सकता है। दरअसल, टी-ट्री ऑयल में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, शहद के साथ टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदे मिक्‍स करके लगाने से दाग-धब्‍बे हल्‍के हो जाते हैं। इतना ही नहीं टी-ट्री ऑयल एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। त्‍वचा पर इसे लगाने से रिंकल्‍स नहीं पड़ते और त्‍वचा में कसाव बना रहता है। 
  • टी-ट्री ऑयल से चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो आ जाता है। खासतौर पर जब आप इसे टमाटर के रस (टमाटर के 3 फेसपैक)के साथ मिक्‍स करके लगाएंगी तो चेहरे पर अनोखा निखार आ जाता है। 
  • आपको बता दें कि टी-ट्री ऑयल बहुत ही अच्‍छा मेकअप रिमूवर भी हाता है। नारियल के तेल के साथ टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिक्‍स करके चेहरे पर लगाने से मेकअप साफ हो जाता है और त्‍वचा अच्‍छे से मॉइश्‍चराइज भी हो जाती है। 
 
meghan markle beauty remedy

टी-ट्री ऑयल फेस पैक्‍स 

दही, शहद और टी-ट्री ऑयल का फेस पैक 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच दही 
  • 1 बड़ा चम्‍मच शहद 
  • 2-3 बूंदें टी-ट्री ऑयल 

विधि 

इन तीनों सामग्रियों को अच्‍छे से मिक्‍स करें और चेहरे पर लगाएं । 20 मिनट तक इस फेस पैक को चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार चेहरे पर जरूर लगाएं। यदि आपको मुंहासों की समस्‍या है तो इस फेस पैक के इस्‍तेमाल से आपको राहत मिलेगी। 

Recommended Video

मुल्‍तानी मिट्टी, एलोवेरा जैल और टी-ट्री ऑयल फेस पैक 

सामग्री 

  • 1बड़ा चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी
  • 1बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल 
  • 5-6 बूंदें टी-ट्री ऑयल 

विधि 

सभी सामग्रियों को अच्‍छे से मिक्‍स करके एक स्‍मूद पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आप यह फैस पैक हफ्ते में 1 बार ही लगाएं क्‍योंकि मुल्‍तानी मिट्टी त्‍वचा को ड्राई कर देती है। फेस पैक लगाने के बाद चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर जरूर लगाएं। इस फेस पैक को लगाने से आपकी त्‍वचा  पर मौजूद दाग-धब्‍बे गायब हो जाते हैं। 

इन आसान ब्‍यूटी हैक्‍स को आप भी अपना सकती हैं। इसी तरह और भी आसान ब्‍यूटी टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: meghanmarkle_official/instagram