बॉलीवुड हीरोइन्स की स्किन मेकअप के बाद ऐसा ग्लो करती है कि वो रॉयल नज़र आती हैं। लड़की सेलिब्रिटी हो या फिर आम लड़की हो रॉयल लुक तो सबको पसंद होता है। लेकिन क्या आपने ध्यान दिया है कि ऑयली स्किन वाली लड़कियों को मेकअप करने में ज्यादा परेशानी होती है। वैसे जिन लड़कियों की स्किन ऑयली होती है उनकी स्किन पर पिपंल भी ज्यादा ही होते हैं। ऐसे में आप अगर मेकअप करती हैं तो वो किसी ना किसी वजह से खराब हो जाता है।

ये तो आप जानती हैं कि कंसीलर को मेकअप में इसलिए यूज़ किया जाता है क्योंकि ये आपके चेहरे के दाग धब्बों को छिपा देता है। आंखों के नीचे के दार्क सर्कल भी कंसीलर से कवर किए जा सकते हैं। लेकिन कंसीलर आपको अगर ठीक से नहीं लगाना आता होगा तो आप कंसीलर की वजह से भी अपने मेकअप को बिगाड़ लेंगी और आपके चेहरे पर मेकअप के पैच नज़र आने लगेंगे। ऐसे में आपको कंसीलर लगाते समय किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए ये भी जान लीजिए। 

कंसीलर कैसा होना चाहिए

कंसीलर की क्वालिटी वर्ल्ड क्लास हो ये तो सब जानते हैं वैसे भी स्किन पर आप कोई ऐसा वैसा प्रोडक्ट ना ही यूज़ करें तो बेहतर होगा क्योंकि इससे कई तरह के स्किन इन्फेक्शन होने के खतरे भी होते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली लोशन या ऑयल बेस्ड कंसीलर का इस्तेमाल ना करें. इससे आपकी स्किन और ऑयली नज़र आएगी. आप हमेशा लिक्विड, मिनरल या जेल कंसीलर का इस्तेमाल करें।

makeup tips while applying concealer glowing skin

स्किन टाइप के हिसाब से लगाएं कंसीलर 

मेकअप हमेशा स्किन टाइप के हिसाब से ही यूज़ करना चाहिए। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आपको क्रीम वाले कंसीलर को गलती से भी यूज़ नहीं करना चाहिए। ये काफी थीक टेक्सचर के होते हैं और ऑयल के साथ मिलकर पोर्स बंद कर देते हैं और पिंपल्स की परेशानी बढ़ती है।

इस तरह लगाएं कंसीलर 

आप मेकअप करते समय कंसीलर को कैसे लगा रही हैं ये भी बहुत इम्पोर्टेंट है। कंसलीर लगाते समय उंगलियों का यूज़ ना करें। मेकअप स्पंज से अगर आप कंसीलर अप्लाई करेंगी तो ये अच्छे से ब्लेंड हो जाएगा। ऑयली स्किन वाली लड़कियां इस बात का खास ध्यान रखें. अगर आप उंगलियों का इस्तेमाल करेंगी, तो आपकी स्किन में ऑयल ट्रांसफर हो जाएगा जिससे ऑयली स्किन की परेशानी और बढ़ जाएगी।

makeup tips while applying concealer glowing skin inside

कंसीलर लगाने के बाद ये जरुर करें

स्किन पर मेकप प्रोडक्ट अप्लाई करने से पहले चेहरे धोकर पोंछने के बाद इसे ब्लॉटिंग पेपर से भी पोछें। इससे चेहरे के एक्सट्रा ऑयस अब्जॉर्ब हो जाएंगे. कंसीलर लगाते वक्त भी चेहरे के साथ अंडरआई एरिया को अच्छी तरह क्लीन करें।

कंसीलर लगाते समय ध्यान रखें ये बात 

अगर आपकी भी स्किन ऑयली है, तो जितना कम हो मेकप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसी स्किन पर ज़्यादा प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं और पिंपल्स की परेशानी होती है। इसलिए कंसीलर भी उतना ही अप्लाई करें जिससे आपके डार्क सर्कल्स छिपा जाएं. इसे ज़्यादा अप्लाई ना करें।