यूं तो सुंदरता के लिए उम्र कभी भी पैरामीटर नहीं होनी चाहिए। लेकिन बढ़ती उम्र में यानि 40 या 50 में महिलाएं युवा दिखने की पूरी कोशिश करती हैं। हालांकि, मेकअप ट्रिक्‍स निश्चित रूप से उम्र को छिपा सकते हैं, लेकिन गलत तरीके से किया गया मेकअप आपके लुक को बिगड़ भी सकता है। इसलिए किसी भी उम्र में अच्‍छा महसूस करने और उम्र को छुपाने के लिए सही मेकअप ट्रिक्स को फॉलो करें। इन टिप्‍स के बारे में हमें ग्लैम मी की फाउंडर, मेकअप और ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट आंशुल बता रही हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ये 7 ब्‍यूटी टिप्‍स अपनाकर महिलाएं 40 की उम्र के बाद भी दिख सकती हैं यंग

मॉइश्चराइजर से अपनी त्वचा को ग्‍लोइंग बनाए

makeup tips to look young inside

अपने ब्‍यूटी केयर रूटीन में क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग जैसे चीजों को शामिल करें। मॉइश्चराइजर न केवल मेकअप के लिए एक सॉफ्ट कैनवस बनाता है, बल्कि पूरे लुक को निखारता है। अगर आप इसकी प्रैक्टिस अच्‍छी तरह से नहीं करती हैं तो आगे सारे स्‍टेप्‍स बेकार साबित हो सकते हैं। इसके अलावा अगर त्वचा में डिहाइड्रेशन का अभाव है तो मेकअप परतदार और भड़कीला दिखता है।

टिप: त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना कम से कम 10-12 गिलास पानी पिएं। ड्राई स्किन वाली महिलाएं त्वचा पर गाय के घी या बादाम रोगन तेल को अपने नाइट स्किनकेयर रूटीन में मॉइश्चराइजेशन के लिए शामिल कर सकती हैं। आपको रेगुलर लगाने से कुछ ही दिनों में बदलाव महसूस होगा।

कंसीलर का इस्‍तेमाल

makeup tips to look young inside 

यंग ग्‍लो पाने के लिए चेहरे की खामियों को सही कलर करेक्‍टर और कंसीलर से छिपाएं। हमेशा कंसीलर का शेड त्‍वचा के रंग से मेल खाता हुआ होना चाहिए। आंखों आस-पास इस बात का विशेष रूप से ध्‍यान रखना चाहिए। नहीं तो मेकअप ग्रे और एैश जैसा दिखने लगता है। क्रीमी और गाढ़ा करेक्‍टर और कंसीलर खामियों को बढ़ा सकता है जिससे झुर्रियां और फाइन लाइन्‍स ज्‍यादा दिखाई देने लगती हैं।

हैवी फाउंडेशन से बचें

makeup tips to look young inside

मैट मेकअप आपके यंग लुक को चुरा लेता है। इसलिए शीर फाउंडेशन का इस्‍तेमाल करें जो एक हैवी कवरेज की बजाय त्‍वचा की टोन को हल्‍का और वार्म लुक देता है। यह फाउंडेशन त्वचा की रंगत को और भी निखारने में मदद करता है। लेकिन इसे बहुत ज़्यादा इस्‍तेमाल करने से बचें।

गालों के लिए लिक्विड ब्लश चुनें

makeup tips to look young inside

नेचुरल और फ्रेश लुक पाने के लिए न्यूड और ऑर्गेनिक लिक्विड ब्लश का विकल्प चुनें। लिक्विड ब्‍लश अच्‍छी तरह से ब्‍लेंड होकर आपके चेहरे को यंग लुक देता है। तुरंत चिक लिफ्ट के लिए चीकबोन्स पर ऊपर की तरफ सर्कुलेर मोशन में ब्लश लगाएं।

Recommended Video

आईब्रोज और आंखों पर ध्यान दें

makeup tips to look young inside

चेहरे को यंग लुक देने के लिए आपनी आईब्रोज को थोड़ा डार्क करना जरूरी होता है। इसके लिए डार्क ब्राउन शेड या अपनी आईब्रोज के मिलते-जुलते शेड का इस्‍तेमाल करें। साथ ही नेचुरल आई शैडो या अपनी स्किन के कलर से मिलता-जुलता आई शैडो का इस्तेमाल करके वॉश-आउट आई-मेकअप लुक अपनाएं। परफेक्ट वॉश-आउट लुक पाने के लिए ब्लेंड हल्‍के हाथों से करें। यह आंखों का मेकअप चेहरे को यंग लुक देता है। बड़ी और चमकदार आंखों के लिए काजल लगाकर मेकअप को पूरा करें।

इसे जरूर पढ़ें: 45 की उम्र में भी 35 की दिखेंगी अगर सुबह उठने के बाद करेंगी ये 3 काम

निस्संदेह, एक अच्छा स्किनकेयर रूटीन और हेल्‍दी लाइफ स्‍टाइल नेचुरल ग्‍लो पाने के लिए बहुत जरूरी होता है। रेगुलर एक्‍सफोलिएशन, मसाज और नेचुरल चीजों से बने मास्‍क फाइन लाइन्‍स, झुर्रियों और झाइयों को रोकने में मदद करते हैं। एक बैलेस डाइट और फिजिकल एक्टिविटी हेल्‍दी स्किन और शरीर के लिए भी फायदेमंद होती है।

अगर त्वचा फ्लोलेस दिखती है तो आपको मेकअप के साथ इतनी मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com