• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

50 की उम्र में 40 का दिखना है तो अपनाएं ये 5 मेकअप टिप्‍स

अगर आप 50 की उम्र में 40 का दिखना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए मेकअप टिप्‍स जरूर आजमाएं।  
author-profile
Published -24 Aug 2022, 12:39 ISTUpdated -25 Aug 2022, 10:48 IST
Next
Article
makeup tips for women over  by expert

Verified by Makeup Artist, Reveka Setia 

अगर आपकी उम्र 50 साल है और आप एक ऐसे अनोखे मेकअप रूटीन की तलाश में हैं जो आपको बढ़ती उम्र में कम से कम 10 साल छोटा दिखा सकें, तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। रेवेका के पास 50 से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए कुछ लेटेस्‍ट मेकअप टिप्स हैं जो आपके चेहरे पर चार-चांद लगा देंगे। 

अगर आप भी बढ़ती उम्र में जवां दिखना चाहती हैं तो मेकअप आर्टिस्‍ट रेवेका सेतिया के बताए टिप्‍स को जरूर आजमाएं। आइए इन 5 टिप्‍स के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें।

1. अपनी त्वचा का ख्याल रखें

expert tips for makeup tips for  plus women

आपकी त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर से बेहतर कुछ नहीं है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट और शाइनी रखता है। इसमें मौजूद रेटिनॉल फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा की परतों में गहराई तक जा सकता है। 

रोजाना एक्सफोलिएशन डेड स्किन सेल्‍स को निकालने और त्वचा को सॉफ्ट और स्‍मूथ बनाने का एक उपयोगी तरीका है। बाहर जाते समय अपने चेहरे, गर्दन, हाथों और अन्य खुले अंगों पर सनस्क्रीन लगाएं। साथ ही धूप का चश्मा लगाएं और कैप पहनें।

इसे जरूर पढ़ें: परफेक्ट और फ्लॉलेस मेकअप के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स का रखें ध्यान

2. कंसीलर और मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल

अपनी त्वचा को मॉइश्चराइजर और कंसीलर से तैयार करना 50 की उम्र की महिलाओं के लिए मेकअप एप्लिकेशन में सबसे जरूरी स्‍टेप है। इस प्रोसेस को कभी भी अनदेखा न करें क्योंकि मॉइश्चराइजर और कंसीलर आपकी त्वचा को थिक करते हैं, जिससे आपकी त्‍वचा पर फाइन लाइन्‍स कम दिखाई देते हैं। हमेशा लेबल पढ़ें और हाइड्रोलिक एसिड युक्त मॉइश्चराइजर ही खरीदें।

3. Dewy लुक चुनें

cc cream for makeup tips for women

यह बात जानना बेहद जरूरी है कि आप 50 में 30 की उम्र में इस्‍तेमाल होने वाला फाउंडेशन नहीं लगा सकती हैं। इसके बजाय अधिक टिंटेड लुक चुनें।

इस उम्र में सीसी क्रीम का इस्‍तेमाल करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह त्वचा की खामियों को खूबसूरती से भरती है, आपकी त्वचा की सतह को बढ़ाती है और पोर्स को छुपाती है। साथ ही, यह आपके चेहरे को dewy फिनिश प्रदान करती है, जिससे आपकी त्वचा जवां दिखती है।

4. फेस पाउडर के इस्‍तेमाल से बचें

बहुत अधिक फेस पाउडर आपकी त्वचा को ड्राई बना सकता है और आपकी चेहरे की झुर्रियां ज्‍यादा दिखाई दे सकती हैं। हालांकि, आप अपने टी-ज़ोन से ऑयल हटाने के लिए और अपनी पलकों से आईलाइनर को कम होने से रोकने के लिए बस थोड़ा सा लगा सकती हैं। अन्यथा, फेस पाउडर लगाना जरूरी नहीं है। 

पाउडर केवल ऑयली और कॉम्बिनेशन त्वचा पर ही अच्छे लगते हैं। इसके अलावा, चाहे फाउंडेशन हो, ब्लश हो या आपके चेहरे के लिए कोई अन्य मेकअप प्रोडक्‍ट, क्रीम-बेस प्रोडक्‍ट्स का ही विकल्प चुनें।

Recommended Video

5. ब्लैक मस्कारा है परफेक्ट चॉइस

Black mascara for makeup tips

ब्लैक मस्कारा आपकी आंखों के सफेद हिस्‍से को ब्राइट और आपकी लैशेज को मोटा दिखाने में मदद करता है। एक और बहुत अच्‍छी ट्रिक टिंटेड प्राइमर लगाना है। इससे आपकी आंखों में और भी ज्यादा चमक आ जाएगी। 

इसके अलावा, यदि संभव हो, तो लैश-बढ़ाने वाला अच्‍छा सीरम ही खरीदें। उम्र के साथ, पलकें पतली होने लगती हैं। सीरम उन्हें टूटने के लिए कम संवेदनशील बना देगा।

इसे जरूर पढ़ें: 50 के बाद भी फिट एंड फाइन रहने के लिए महिलाएं अपनाएं ये 2 टिप्‍स

आपकी त्वचा को आपके 50 की उम्र में विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है और रेवेका द्वारा ऊपर बताए गए ट्रिक्स निश्चित रूप से आपके मेकअप रूटीन में बदलाव लाएंगे। इनको फॉलो करें और जादुई बदलाव देखें। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। ब्‍यूटी से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।