• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सावन सोमवार की पूजा में आप दिखेंगी बला की खूबसूरत, अपनाएं ये मेकअप टिप्‍स

त्‍योहार पर आप भी खुद से घर पर लाइट मेकअप कर सकती हैं, जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल।  
author-profile
Published -14 Jul 2022, 13:02 ISTUpdated -14 Jul 2022, 13:14 IST
Next
Article
makeup tips for girls tips

सावन का महीना शुरू हो चुका है। इस महीने में बहुत सारे तीज-त्योहार आते हैं, मगर सावन के सोमवार को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। सावन के सोमवार पर शिव जी विशेष पूजा होती है, जो महिलाएं भी करती हैं और इस पूजा के लिए महिलाएं विशेष रूप से तैयार भी होती हैं। 

आज हम आपको बताएंगे कि आप सिंपल से आउटफिट पर मेकअप करके बहुत ही सुंदर लुक पा सकती हैं। खासतौर पर सावन के सोमवार के दिन आपको किस तरह का मेकअप करना चाहिए चलिए हम आपको बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- आईलाइनर की मदद से छोटी आंखों को कुछ इस तरह दिखाएं बड़ा

sawan somvar makeup tips

स्‍टेप-1 

सबसे पहले चेहरे को क्‍लींजर से साफ करें। क्‍लींजर अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही चुनें। क्‍लींजर ऐसा होना चाहिए, जिसमें न ज्यादा ऑयल हो, न ही उससे स्किन ड्राई हो। 

स्‍टेप-2 

क्‍लींजर के बाद चेहरे पर प्राइमर जरूर लगाएं। आपको बता दें कि प्राइमर भी स्किन टाइप और टोन के हिसाब से आपको मिल जाएगा। प्राइमर थोड़ा ही त्वचा पर लगाएं और अच्छी तरह से उसे फैला लें। प्राइमर का काम आपकी त्वचा को सुरक्षित रखना होता है।  

इसे जरूर पढ़ें- बोहो लुक मेकअप करते समय इन टिप्स की लें मदद

makeup tips for sawan somvar

स्टेप-3 

अब आपको चेहरे पर बेस लगाना है। इसके लिए आपको अपनी स्किन टोन और स्किन टाइप के अनुसार फाउंडेशन का चुनाव करना है। सावन का महीना उमस भरा होता है, साथ ही बारिश की वजह से आपको वॉटरप्रूफ फाउंडेशन का चुनाव करना चाहिए। वैसे इस मौसम में क्रीम बेस्‍ड की जगह मैट फाउंडेशन को ही चुनें। 

स्‍टेप-4 

इसके बाद आपको स्किन टाइप के अनुसार फेस पाउडर का चुनाव करना चाहिए। फेस पाउडर चेहरे पर उतना ही लगाएं जितना जरूरत हो। यदि आप ज्यादा फेस पाउडर का इस्तेमाल करती हैं, तो आपका बेस भी खराब हो सकता है। 

स्टेप-5 

क्योंकि आपको लाइट मेकअप रखना है, इसलिए आंखों के मेकअप को भी बोल्‍ड करने से बचें। बेस्‍ट होगा कि आप आंखों पर ब्लैक ग्लिटर वाला आईलाइनर लगाएं और साथ में मोटा काजल भी लगाएं। आप किसी भी कलर की ड्रेस पहन रही हों लाइट पिंक आईशैडो सदाबहार होता है। आप इसे भी लगा सकती हैं। 

स्‍टेप-6 

अब आप पिंक या रेड कलर की लिपस्टिक लगा कर अपने मेकअप लुक को पूरा कर सकती हैं। इतना ही नहीं सबसे आखिर में आप अपनी चीक बोन, जॉ लाइन और नाक को हाइलाइट भी कर सकती हैं।  


इसी के साथ सावन के सोमवार के लिए आपका मेकअप पूरा हो जाएगा। बस आखिर में अपने लुक को और भी सुंदर दर्शाने के लिए आपको एक छोटी सी गोल बिंदी लगानी होगी।  


यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।