• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

शादी की कॉकटेल पार्टी में स्टाइलिश दिखने के लिए आप भी फॉलो कर सकती हैं ये मेकअप टिप्स

अगर आप शादी की कॉकटेल पार्टी में स्टाइलिश दिखना चाहती हैं तो एक्सपर्ट के बताए मेकअप टिप्स फॉलो कर सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
coacktail makeup

शादी की कोई भी रस्म हो, हमेशा जरा हटकर ही होती है। होने वाली दुल्हन के लिए हर एक रस्म का अलग महत्व है और जब शोस्टॉपर आप ही हैं तो क्यों न हर एक समारोह में सबसे अलग ही नज़र आएं। जी हां, हर एक दुल्हन की ख्वाहिश होती है कि वो अपनी शादी के सभी समारोहों में सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखे। इसलिए दुल्हन न जाने कितनी तरह के एथनिक वियर की शॉपिंग करती है, न जाने कितनी अलग डिज़ाइन की ज्वेलरी कैरी करती है। लेकिन सबसे ज्यादा मायने रखता है दुल्हन का मेकअप जो उसकी खूबसूरती में चार चांद लगाता है 

वास्तव में शादी के अलग समारोहों का मेकअप अलग होना चाहिए जिससे आपकी फोटोग्राफ्स तो स्टाइलिश दिखें और हर एक रस्म को यादगार भी बनाया जा सके। शादी के पहले होने वाली एक रस्म है कॉकटेल पार्टी। भले ही ये शादी का एक जरूरी समारोह न हो लेकिन आजकल की वेडिंग सरेमनी का हिस्सा बन गया है। अब जब ये समारोह ख़ास है तो इसमें दुल्हन का मेकअप भी अलग होना चाहिए। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट और मेकअप आर्टिस्ट मेहरीन कौसर से जानें कुछ ऐसे आसान मेकअप टिप्स जो शादी की कॉकटेल पार्टी में आपको स्टाइलिश दिखाएंगे और आप शो स्टॉपर बन जाएंगी।   

ड्रेस के हिसाब से चुनें मेकअप स्टाइल

makeup according to dress 

वास्तव में मेकअप को महिलाओं का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है। यह सुंदरता को बढ़ा सकता है और आपकी त्वचा की खामियों को छुपा भी सकता है। स्पेशल मेकअप आपके आउटफिट की शान बढ़ा सकता है, इसलिए अपनी कॉकटेल ड्रेस के हिसाब से सही मेकअप का चुनाव करना बेहद जरूरी है। खूबसूरत ड्रेस, मेकअप और ज्वैलरी के बिना आपका लुक अधूरा है। किसी पार्टी में स्टाइलिश दिखने के लिए सही संतुलन बनाने की कोशिश करें। सबसे पहले अपने लिए एक अच्छी ड्रेस का चुनाव करें। ड्रेस खरीदने के बाद बची हुई चीजें आपके लिए आसान हो सकती हैं। मेकअप और आउटफिट का सही कॉम्बिनेशन आपकी पर्सनालिटी के चार्म को बढ़ा देगा। स्मोकी आईज के साथ सीक्विन्ड ड्रेस खूबसूरत लगती है। अगर आपके पास शार्प ड्रेस है तो आपका मेकअप हल्का और नेचुरल होना चाहिए। ऐसे ही कुछ अलग मेकअप टिप्स आपको पार्टी में सबसे अलग बना सकते हैं। 

coacktail party makeup tips by mehreen kausar

कैसे करें मेकअप की शुरुआत 

होंठ और आंखें मेकअप के लिए सबसे प्रमुख अंग हैं। इसलिए इन दोनों पर विशेष ध्यान दें। खासतौर पर कॉकटेल पार्टी का मेकअप ब्राइडल मेकअप से अलग होता है इसलिए इसमें होंठों और आंखों के मेकअप के लिए आप आसानी से कंट्रास्ट प्राप्त कर सकती हैं। इसके लिए अगर आप डार्क लिपस्टिक का इस्तेमाल कर रही हैं, तो आपकी आंखों का मेकअप हल्का होना चाहिए। यदि आपने अपनी आंखों को मेकअप से हाइलाइट करने का प्लान बनाया है तो होंठों के लिए संतुलन बनाए रखने के लिए प्राकृतिक रंगों का चयन करें। यकीनन ऐसा मेकअप स्टाइल आपको सबसे अलग दिखाने में मदद करेगा। 

इसे भी पढ़ें:सगाई समारोह में खुद कर रही हैं मेकअप तो गॉर्जियस लुक के लिए अपनाएं ये टिप्स

कैसे करें परफेक्ट मेकअप 

अपने चेहरे से सभी अशुद्धियों को दूर करने के लिए सबसे पहले अपना चेहरा अच्छी तरह से धो लें। अब अपनी त्वचा की सभी झुर्रियों को छुपाने के लिए अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगाएं। अगर मुंहासे या दाग-धब्बे के निशान हैं, तो उन्हें पर्याप्त रूप से ढकने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल करें। चेहरे पर ग्लो बढ़ाने के लिए इल्यूमिनेटर का इस्तेमाल करें। चेहरे को हाइलाइट करने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। अपनी त्वचा में इसे अच्छी तरह से अप्लाई करने के लिए उंगलियों की मदद से अपने चेहरे पर हर जगह इल्यूमिनेटर लगाएं।

सही फाउंडेशन का चुनाव 

apply foundation cocktail party

अपनी त्वचा की टोन के अनुसार ध्यान से एक फाउंडेशन का रंग चुनें और एक समान रंग पाने के लिए इसे अपने चेहरे और गर्दन पर ठीक से लगाएं। आप स्पंज या ब्रश की मदद से अपने चेहरे को ठीक करने के लिए पाउडर का उपयोग कर सकती हैं। कभी भी उंगलियों से पाउडर न लगाएं क्योंकि इससे आपके चेहरे का मेकअप खराब हो सकता है। यदि आप डार्क लिपस्टिक अप्लाई कर रही हैं तो परफेक्ट तरीके से लिपस्टिक लगाने के लिए अपने होंठों पर पाउडर अप्लाई करें। 

ऐसे करें आंखों का मेकअप 

हमेशा अपने आई मेकअप की शुरुआत आई शैडो, आईलाइनर, आईब्रो पेंसिल और मस्कारा से करें। आप अपनी पसंद के अनुसार अपनी आंखों के मेकअप के लिए अन्य उत्पादों का भी उपयोग कर सकती हैं। गहरे रंग की लिपस्टिक के साथ, आपकी आंखों का शेड इतना हल्का होना चाहिए कि मेकअप संतुलित दिखे। ब्लश को सही तरीके से लगाने के लिए चेहरा स्माइली रखें। चीकबोन्स को हाइलाइट करने के लिए चीकबोन्स पर ब्लश लगाएं। आप ट्रांसलूसेंट पाउडर की मदद से चीकबोन्स और चेहरे के अन्य हिस्सों के बीच बेहतर कंट्रास्ट पा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:अपनी शादी का मेकअप आप अपने आप कर रही हैं तो फॉलो करें ये टिप्स

लिपस्टिक को ऐसे करें अप्लाई 

apply lipstick on lips

जब आप लिपस्टिक होंठों पर अप्लाई कर रही हैं तब आपको परफेक्ट लुक देने के लिए उसी शेड का लिप लाइनर अप्लाई करना चाहिए जिस रंग की आपकी लिपस्टिक है। यदि आपके पास उसी रंग का लिप लाइनर नहीं है तब भी लिपस्टिक से मिलते जुलते कलर का लाइनर होंठों पर अप्लाई करें। लिप लाइनर लगाने के लिए अपने ऊपरी होंठ के बीच से शुरू करें और अपनी लिप लाइन के किनारों का ध्यानपूर्वक पालन करें। ब्रश की मदद से लिप लाइन के अंदर लिपस्टिक लगाएं। 

Recommended Video

मेकअप करते समय रखें इन बातों का ध्यान 

  • अपने होंठों को बोल्ड लुक देने के लिए चमकीले गुलाबी या लाल रंग का लिपस्टिक शेड चुनें। 
  • कॉकटेल पार्टी के लिए मेकअप करते समय चेहरे के किसी एक अंग को मेकअप से ज्यादा उभारें। जैसे अगर आप बोल्ड लिपस्टिक अप्लाई कर रही हैं, तो आंखों का मेकअप लाइट रखें। वहीं स्मोकी आई मेकअप के साथ होंठों को लाइट शेड लिपस्टिक से निखारें।
  • कॉकटेल इवेंट के लिए लिक्विड आईलाइनरसबसे अच्छा ऑप्शन है। आईलाइनर को भीतरी कोने में एक पतली रेखा खींचकर शुरू करें और धीरे-धीरे इसे मोटा करें। 
  • पतले होंठों को उभारने के लिए अपने होठों में लिप लाइनर लगाएं। अगर आप लाइट कलर की लिपस्टिक अप्लाई कर रही हैं तो लिपलाइनर की एक मोटी लाइन अप्लाई करें। 
  • त्वचा पर बहुत ज्यादा फाउंडेशन और कंसीलर लगाने से बचें। अपनी त्वचा की टोन को निखारने के लिए पहले ब्रोंज़र लगाना याद रखें, उसके बाद रंग जोड़ने के लिए ब्लश करें।
  • मेकअप फिक्स करने के लिए सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करना न भूलें। इसके इस्तेमाल से मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा और मेकअप रूटीन के अंत में सेटिंग स्प्रे का उपयोग पूरी रात तरोताजा रखेगा। 

यहां बताई कुछ मेकअप टिप्स को फॉलो करके आप शादी की कॉकटेल पार्टी को ख़ास बना सकती हैं और अपने सिंपल लक्को को गॉर्जियस बना सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ

Image Credit: freepik and pixabay 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।