कोविड-19 की वजह से पहले लॉकडाउन हुआ और फिर अब अनलॉक का दौर चल रहा है। ऐसे में अपनी सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए आप बाहर जाने से बच रही होंगी। ऐसा पहली बार हुआ होगा जब इतने लंबे अंतराल तक आप घर पर रही होंगी। इस बीच कुछ बातें जरूर अच्‍छी हुई हैं, जैसे कि आपकी त्‍वचा को भरपूर आराम करने का मौका मिला है। पहले आपका रोज बाहर जाना होता था तो आपको ना चाहते हुए भी मेकअप करना पड़ता था। लेकिन अब आपने मेकअप से दूरी बनाकर रखी होगी और अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो अब से जरूर करना शूरू कर दें। आज हम बताते हैं कि आपको घर पर रहते हुए किन चीजों के इस्‍तेमाल से बचना चाहिए।

covid  makeup routine you should avoid when you are at home inside

इसे जरूर पढ़ें: कहीं हाईलाइटर अप्लाई करते समय आप भी तो नहीं करतीं यह चार गलतियां

सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि अगर आप नियमित रूप से घर से बाहर नहीं निकल रही हैं तो कोई भी ब्यूटी ट्रीटमेंट ना लें। अपनी नेचुरल ब्‍यूटी को कैमिकल वाले सौंदर्य प्रसाधनों से दूर रखें।

अगर आपको थोड़े-थोड़े दिन के अंतराल पर आइब्रो थ्रेडिंग करवाने की आदत है तो इस पर ब्रेक लगाएं और कुछ दिनों तक बिना थ्रेडिंग करवाए ही रहें। आइब्रो को ट्रिम किए बिना उसे सामान्य रूप से बढ़ने दें क्यूंकि मोटी आइब्रो इन दिनों वैसे भी चलन में है।

covid  makeup routine avoid while being at home inside

 

 

अगर आप नियमित रूप से अपने बालों की स्ट्राइटेनिंग या कर्ल करती हैं, तो फिलहाल इससे भी ब्रेक लें और अपने बालों की सामान्य बने रहने दें। बालों को सीधा या कर्ल करने के लिए जो हीट दी जाती है, वो बालों के झड़ने का कारण बनती है।

Recommended Video

कुछ दिनों के लिए नेल पॉलिश लगाना भी छोड़ दें। बार-बार नेल पॉलिश लगाने से नाखून पीले और कमजोर हो जाते हैं, और आसानी से टूट जाते हैं। कुछ दिनों के लिए नेल पॉलिश के रसायनों से दूरी बनाये रखने से उनके टेक्सचर में सुधार होगा। आप अपने नाखूनों की तेल से भी देखभाल करें।

corona makeup routine you should avoid while being at home inside

कुछ दिनों के लिए काजल लगाने से भी परहेज करें और अपनी आंखों को आराम दें। ना सिर्फ काजल बल्कि मस्कारा, आई लाइनर और आई शैडो से भी दूरी बनाएं रखें। आप अपनी आंखों में खुद फर्क महसूस करेंगी। आपकी आंखें पहले से ज्‍यादा स्‍वस्‍थ नजर आएगी।

मेकअप से त्वचा को आराम दें। नियमित रूप से फाउंडेशन या मेकअप के अन्य सामान लगाने से त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। तो फिलहाल के लिए त्वचा के छिद्रों को साफ रहने दें। अपनी नेचुरल ब्‍यूटी को कम ना होने दें। बीच-बीच में क्रीम से भी ब्रेक लेकर चेहरे के लिए मलाई और घी की ओर रुख करें।

इसे जरूर पढ़ें: मानसून में शार्ट हेयर्स पर बेहद अच्छे लगते हैं यह हेयरस्टाइल्स

इतने लंबे समय तक घर पर रहना मुश्किल भरा तो है लेकिन स्वस्थ रहने का कोई विकल्प भी नहीं है। तो ऐसे में सकारात्‍मक सोचें और अपने बालों, त्वचा, नाखूनों को थोड़ा स्वस्थ बनाने की कोशिश करें।

ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Photo courtesy- (freepik.com, media3.s-nbcnews.com)