• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ऑयली स्किन पर मेकअप करते समय भूल से भी ना करें यह पांच गलतियां

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको मेकअप करते समय कुछ छोटी-छोटी गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -11 Aug 2022, 09:30 ISTUpdated -10 Aug 2022, 19:27 IST
Next
Article
oily skin makeup mistakes

मेकअप करने का मुख्य ध्येय होता है चेहरे की कमियों को छिपाकर बेस्ट फीचर्स को हाइलाइट करना। अमूमन मेकअप करते समय सबसे पहला और जरूरी स्टेप होता है अपनी स्किन टाइप को समझना। दरअसल, हर महिला की स्किन अलग होती है और किसी भी महिला को अपनी पहले अपनी स्किन को जानना चाहिए और फिर स्किन की जरूरतों को समझते हुए मेकअप करना होता है।

आमतौर पर, ऑयली स्किन की महिलाओं को मेकअप करते हुए बहुत अधिक परेशानी होती है, क्योंकि मेकअप करने के बाद उनका चेहरा काफी ग्रीसी व चिपचिपा नजर आता है। इतना ही नहीं, अगर मेकअप सही तरह से ना किया जाए तो पूरा लुक ही बिगड़ जाता है।

expert riya vashist quote on oily skin makeup mistakes

ऑयली स्किन पर आपको कुछ इस तरह मेकअप करना होता है कि अतिरिक्त ऑयल को कण्ट्रोल करते हुए लुक को फ्लॉलेस बनाया जाए। हालांकि, महिलाएं इस दौरान कुछ गलतियां कर बैठती हैं। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको ऑयली स्किन पर की जाने वाली कुछ मेकअप मिसटेक्स के बारे में बता रही हैं-

डायरेक्ट मेकअप करना

direct makeup

कुछ महिलाओं की आदत होती है कि जब उन्हें मेकअप करना होता है तो वह डायरेक्ट मेकअप करना शुरू कर देती हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको मेकअप से पहले हमेशा चेहरे को क्लीन करना चाहिए। आप चाहें तो सिर्फ पानी से ही चेहरे को साफ करें या फिर टोनर या रोज वॉटर की मदद लें। ध्यान रखें कि ऑयली स्किन पर ऑयल बहुत जल्दी आता है और अगर आप उसके ऊपर मेकअप करती हैं तो इससे आपका मेकअप भी ऑयली नजर आता है।

इसे जरूर पढ़ें- Makeup Tips : ऑयली स्किन वाली महिलाओं को आजमाने चाहिए ये गजब के मेकअप टिप्स

मॉइश्चराइजर लगाना

moisturiser cream

आमतौर पर, मेकअप करने से पहले महिलाएं मॉइश्चराइजर या सीरम लगाती हैं। लेकिन ऑयली स्किन के लिए यह प्रैक्टिस सही नहीं मानी जाती है। ऑयली स्किन की महिलाओं को कुछ भी ऑयल बेस्ड प्रोडक्ट लगाने से बचना चाहिए। अगर आप मेकअप के दौरान एक स्मूद बेस चाहती हैं तो ऐसे में मेकअप से पहले प्राइमर लगाया जा सकता है।

कॉम्पैक्ट लगाना

मेकअप करने के बाद अक्सर महिलाएं कॉम्पैक्ट लगाती हैं। लेकिन मेकअप करने के तुरंत बाद कॉम्पैक्ट नहीं लगाना चाहिए। ऐसा इसलिए है, क्योंकि जब आपके फेस पर दोबारा ऑयल आएगा तो कॉम्पैक्ट पैची हो जाएगा। आपको कॉम्पैक्ट को अपने बैग में कैरी करना है। एक से डेढ़ घंटे बाद जब फेस पर ऑयल आए तो उसे अब्जॉर्ब करने और मैट लुक पाने के लिए कॉम्पैक्ट लगाएं।

Recommended Video

ऑयल बेस्ट प्रोडक्ट लगाना

यह एक कॉमन मिसटेक है, जिससे आपका पूरा लुक बिगड़ सकता है। ऑयली स्किन की महिलाओं को कभी भी ऑयल बेस्ट प्रोडक्ट नहीं लगाना चाहिए। इससे आपका चेहरा और भी अधिक ऑयली नजर आएगा। आपको अपनी मेकअप किट में ऑयल फ्री या वाटर बेस्ड प्रोडक्ट को अप्लाई करना चाहिए। आप मैट बेस्ट मेकअप प्रोडक्ट्स को भी अप्लाई कर सकती हैं। यह मैट बेस्ड प्रोडक्ट आपकी स्किन को ऑयल फ्री दिखाते हैं।

शिमर या हाइलाइटर लगाना

shimmer highlighter

ऑयली स्किन की महिलाओं को बहुत अधिक शिमर या हाइलाइटर नहीं लगाना चाहिए। इससे उनका चेहरा बहुत अधिक चमकीला नजर आता है। जिसके कारण उनका पूरा मेकअप लुक बिगड़ जाता है। अगर आप अपने फेस में हल्की शाइन एड करना ही चाहती हैं तो आप डस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, शाइनी प्रोडक्ट्स को आप जितना अवॉयड करेंगी, आपका लुक उतना ही अच्छा नजर आएगा।(स्किन टोन के अनुसार हाइलाइटर)

इसे जरूर पढ़ें- रात में सोने से पहले करें ये काम, सुबह ऑयली स्किन पर दिखेगा निखार


अगर आपकी भी स्किन ऑयली है तो आप इन मिसटेक्स को करने से बचें ताकि आपका लुक निखरकर सामने आ सके। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।