• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 28 Feb 2022, 12:00 IST

क्या आप भी चाहती हैं लंबी और घनी पलकें, तो ये मेकअप हैक्स आएंगे आपके काम

घनी और लंबी पलकों के लिए मेकअप से जुड़े इन ट्रिक्स का रखें ध्यान।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 28 Feb 2022, 12:00 IST
Next
Article
mascara makeup hacks

ज्यादातर महिलाओं को ख्वाहिश होती है कि उनकी पलकें घनी और लंबी हो। ऐसा इसलिए क्योंकि पलकें हमारी सुंदरता को और भी बढ़ाते हैं। हालांकि, कई बार महिलाएं घनी और लंबी पलकों की चाहत में कई तरह के उपाय आजमाती हैं जो सफल नहीं होते हैं। इसके अलावा कई महिलाएं घनी और लंबी पलकों के लिए फेक लैशेज का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, बाजार में महंगे-महंगे फेक आई लैशज मिलते हैं जो जल्दी खराब भी हो जाते हैं और हर बार इनका इस्तेमाल करना संभव नहीं होता है।

साथ ही फेक लैशेज से कई बार हमारा आई मेकअप भी इफेक्ट करता है क्योंकि फेक लैशेज भी कई तरह के होते हैं और अक्सर हम बाजार में मिलने वाले किसी भी फेक लैशेज का इस्तेमाल कर लेते हैं। हालांकि, ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आंखों को नुकसान पहुंच सकता है और आपका मेकअप लुक भी खराब हो सकता है। ऐसे में आप सोच रही होंगी कि ऐसा क्या किया जाए जिससे ऐसा लगे कि हमारी पलकें नेचुरली लंबी और घनी हैं। घनी और लंबी पलकों के लिए आपको मेकअप से जुड़े बस कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे आपकी पलकें लंबी और घनी नजर आएंगी और आपकी आंखें और भी सुंदर दिखेंगी। क्या आप भी जानता चाहते हैं कौन से हैं ये मेकअप हैक्स तो चलिए हम आपको बताते हैं।

मस्कारा के कई कोट लगाएं

mascara easy hacks

हर बार पलकों को कर्ल करना पॉसिबल नहीं होता है। खासतौर पर जब आप किसी मीटिंग या पार्टी के लिए लेट हो रही होती हैं। ऐसे में अक्सर महिलाएं मस्कारा का केवल एक ही कोट लगाती हैं। लेकिन, अगर आप चाहती हैं कि आपकी पलकें घनी और लंबी दिखे तो इसके लिए आपको मस्कारा के एक नहीं कई कोट लगाने चाहिए। इसके अलावा आपको उस ही मस्कारा का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें वैंड हो। वैंड आपकी लैशेज को अच्छी तरह से अलग करने में मदद करते हैं इससे आपके पलकें घनी और लंबी के साथ-साथ फुलर दिखेंगी।

सही तरीके से मस्कारा लगाना सीखें

mascara coat

क्या आप मस्कारा लगाने का सही तरीका जानती हैं? क्या आप जानती हैं कि अगर आप सही तरीके से मस्कारा नहीं लगाएंगी तो इससे आपका आई मेकअप खराब दिख सकता है? शायद नहीं तो आपको बता दें कि मस्कारा लगाने का एक तरीका होता है। साथ ही अगर आप चाहती हैं कि आपकी पलकें घनी और लंबी दिखें तो आपको जिग-जैग मोशन में मस्कारा लगाना चाहिए। आपको मस्कारा वैंड को वर्टिकल पकड़ना चाहिए और फिर आइलैशेज को थिक लुक देने के लिए प्रत्येक लैश को पुश करें। इससे आपकी पलकें घनी और लंबी नजर आएंगी। लेकिन, अगर इस तरीके से मस्कारा लगाने के बावजूद भी आपकी पलकें घनी और लंबी नजर नहीं आती हैं तो आपको अन्य तरीकों से मस्कारा लगाना चाहिए। 

मस्कारा लगाने का दूसरा तरीका यह है कि अपनी आंखे बंद करें और फिर अपनी ऊपरी लैश लाइन पर मस्कारा लगाएं। एक बार जब आप अपनी पलकों पर सामने की तरफ (सामान्य रूप से) मस्कारा कोट कर लेती हैं तो नीचे देखें और ध्यान से अपनी पलकों के पीछे की तरफ मस्कारा लगाएं। साथ ही अगर आप एक्स्ट्रा कर्ल चाहती हैं तो अपनी कलाई को ऊपर की ओर फ्लिक करें। इससे आपकी पलकों को अधिक वॉल्यूम मिलेगा और आपकी पलकें घनी और लंबी दिखेंगी। 

आईलाइनर का उपयोग करें 

क्या आप जानती हैं आईलाइनर (विंग्ड आईलाइनर लगाना सीखें) की मदद से भी आप अपनी पलकों को घना और लंबा दिखा सकती हैं। हालांकि, यह तभी मुमकिन है जब आप लाइनर का सही तरीके से उपयोग करती हैं। पलकों को घना और लंबा दिखाने के लिए आईलाइनर का इस्तेमाल लैश लाइन के बिल्कुल करीब करें। बता दें कि आईलाइनर की एक बोल्ड लाइन आपकी पलकों को फुलर दिखा सकती हैं और फिर आईलाइनर लगाने के बाद मस्कारा का इस्तेमाल करें। मस्कारा के कम से कम दो कोट जरूर लगाएं।

प्राइमर का करें इस्तेमाल

क्या आपने कभी आईलैश प्राइमर के बारे में सुना है? अगर नहीं तो बता दें कि आपको बाजार में आसानी से आईलैश प्राइमर मिल जाएगा। साथ ही अगर आप चाहती हैं कि आपकी पलकें घनी और लंबी दिखे तो इसके लिए आपको मस्कारा लगाने से पहले आइलैश प्राइमर को पलकों पर लगाना चाहिए। इसके बाद मस्कारा (मस्कारा बनाना सीखें) के दो कोट लगाएं। इससे आपकी पलके घनी और लंबी लगेंगी। 

इसे भी पढ़ें: परफेक्ट मस्कारा लगाने के ये ब्यूटी टिप्स जानें

बेबी पाउडर आएगा काम

baby powder

बेबी पाउडर का इस्तेमाल अक्सर त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता है। अगर आप चाहती हैं कि आपकी पलकें लंबी और घनी दिखे तो इसके लिए आपको बेबी पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए। बस इसके लिए आपको मस्कारा लगाने से पहले अपनी पलकों पर बेबी पाउडर लगाना होगा। पाउडर को लगाने के बाद मस्कारा लगाएं और फिर काजल। इसके बाद आप पाएंगी कि आपकी पलकें पहले से काफी घनी और लंबी दिख रही हैं। 

इसे भी पढ़ें: इन मस्कारा हैक्स के बारे में जानने के बाद आंखें लगेंगी बेहद ब्यूटीफुल

पलकों को कर्ल करें 

curler

क्या आप जानती हैं कि बाजार में आईलैश कर्लर मिलते हैं। कर्लर का इस्तेमाल पलकों को कर्ल करने के लिए किया जाता है। लेकिन, बता दें कि अगर आप सही तरीके से आईलैश कर्लर का इस्तेमाल करेंगी तो इससे आपकी पलकें लंबी और घनी नजर आ सकती हैं। हालांकि, आपको कर्लर का इस्तेमाल करते समय काफी सावधान रहना चाहिए क्योंकि अगर आप थोड़ी भी लापरवाही करेंगी तो इससे आपकी पलकें डैमेज हो सकती हैं। लेकिन,  परेशान न हों क्योंकि हम आपको कर्लर का इस्तेमाल करने का सही तरीका बताएंगे। सबसे पहले कर्लर को अपनी पलकों के बेस पर रखें और फिर मस्कारा का पहला कोट लगाएं। इससे पहले कि आप अपनी पलकों को कर्ल करें आप पलकों को थोड़ा हीट करने के लिए ब्लो ड्रायर का उपयोग कर सकती हैं ताकि आपकी पलकें अधिक आसानी से कर्ल हो जाएं और लंबी और घनी दिखें।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • बाजार में मिलने वाले सस्ते मस्कारा की जगह ब्रांडेड कंपनी का ही मस्कारा खरीदें।
  • मस्कारा लगाने का सही तरीका जानना भी बेहद जरूरी होता है। 
  • मस्कारा की शेल्फ लाइफ कम होती है।  इसलिए उनकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें।
  • अगर आप कलर्र का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए।
उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहे हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।
Image Creit: Freepik.com
 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।