सर्दियों में बालों का रूखा और बेजान होना आम बात है और इससे छुटकारा पाने के लिए हम तरह-तरह के घरेलु नुस्खे भी अपनाते हैं। सर्दियों में अधिकतर महिलाएं गरम पानी से बाल धोती हैं, इसलिए बाल डैमेज होने लगते हैं। बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप रिवर्स शैंपू ट्रिक अपना सकती हैं, जिसमें पहले कंडीश्नर किया जाता है और बाद में शैंपू। बालों में कंडीश्नर लगाने से उनका नेचुरल ऑयल बरकरार रहता है और वह मॉइश्चराइज रहते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि रिवर्स शैंपू के फायदे क्या हैं और इसे कैसे अप्लाई किया जाता है।

रिवर्स शैंपू क्या है?

 reverse shampooing inside

रिवर्स शैंपू भी एक आम शैंपू की तरह ही होता है, लेकिन इसमें आपको पहले कंडीश्नर करना होता है और बाद में शैंपू। रिवर्स शैंपू करने से आपके बाल बाउंसी और सॉफ्ट बनते हैं। इतना ही नहीं, रिवर्स शैंपू से बालों में नेचुरल ऑयल और मॉइश्चराइजर बना रहता है। अगर आप पहले शैंपू करती हैं, तो बेशक बालों से डर्ट और डैंड्रफ दूर होता है, लेकिन कंडीश्नर पहले करने से बालों की जड़ों का नेचुरल ऑयल खत्म नहीं होता है। अगर बालों की जड़ें मजबूत रहेंगी, तो बाल हमेशा हेल्दी और सॉफ्ट रहेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: Bhagyashree Beauty Tips: बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाएं रखने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्‍खा

बाल बाउंसी बनते हैं

बाउंसी बाल आखिर किसे पसंद नहीं होते हैं? जब भी आप पहले शैंपू करती हैं और बाद में कंडीश्नर, तो बाल भारी दिखने लगते हैं और उनमें ऑयल बना रहता है। अगर आप बालों में पहले कंडीश्नर करें और बाद में शैंपू, तो बालों से अधिक ऑयल बाहर निकल जाएगा और वह बाउंसी दिखेंगे। रिवर्स शैंपू से आप बालों को भारी दिखाने के बजाए आप उन्हें बाउंसी और सिल्की बना सकती हैं। 

जल्दी-जल्दी बाल धोने की जरूरत नहीं

 reverse shampooing inside

जब भी आप रिवर्स शैंपू ट्रिक अपनाएंगी, तो आपके बालों में जल्दी से ऑयल नहीं दिखेगा। सर्दियों में हर महिला जल्दी-जल्दी बाल धोने से बचना चाहती है, इसलिए आप रिवर्स शैंपू ट्रिक अपना सकती हैं। कंडीश्नर बाद में करने से बालों में ऑयल आता है, जिसके 2 या 3 दिन बाद आपको बाल धोने पड़ते हैं। रिवर्स शैंपू ट्रिक के कारण आप अधिक दिनों तक बालों को सिल्की बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Anti Ageing Glow: कच्चे दूध और आलू से इस तरह से बनाएंगी स्क्रब तो चंद मिनटों में मिलेगा निखार

बालों का झड़ना होगा कम

अक्सर महिलाओं की यह शिकायत होती है कि शैंपू के बाद कंडीश्नर करते समय अधिक बाल झड़ते और टूटते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि रिवर्स शैंपू से आपके बालों का झड़ना कम हो सकता है? कंडीश्नर के बाद शैंपू करने से बाल हल्के नहीं होते हैं और उनकी जड़ें मजबूत बनती हैं। घने और सिल्की बालों के लिए रिवर्स शैंपू ट्रिक आपके लिए बेहतर रहेगी।

Recommended Video

हीट प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें कम

 reverse shampooing inside

रिवर्स शैंपू अपनाने से आपके बाल कम झड़ेंगे और लंबे समय तक बाउंसी बने रहेंगे। लेकिन अगर आप बालों को सॉफ्ट और शाइनिंग बनाए रखना चाहती हैं, तो हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम करें। अगर आप बालों को स्टाइल करना पसंद करती हैं, तो हेयर क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इतना ही नहीं बाल धोने के बाद उन्हें सेट करने के लिए हेयर सीरम एक बेहतर विकल्प है। हीट प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बाद कंडीश्नर करने से आपके बाल झड़ने लगते हैं।

अगर आप भी बालों को बाउंसी और सॉफ्ट बनाना चाहती हैं, तो रिवर्स शैंपू ट्रिक अपना सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik, instagram