फेस्टिवल ग्रूमिंग का मतलब स्‍पेशल टच है जो आपको आर्कषक दिखाने में मदद करते हैं, चाहे वह एक नया हेयर स्टाइल हो, बढ़िया एक्सेसराइज़िंग हो या आपके मेकअप में हाइलाइट्स। इस बारे में सोचें कि आप क्या पहनेंगे और आइडियल एक्‍सेसरीज को चुनें जो आपकी ड्रेस में सही स्पर्श जोड़ें। 

एक नया लुक वास्तव में आत्मविश्वास बढ़ाने के मामले में सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके लिए आप नए हेयर स्‍टाइल को अपनाने की कोशिश कर सकती हैं, जैसे अपने बालों को फैंसी हेयर एक्सेसरीज या रिबन के साथ स्‍टाइल करना। बालों में फूल लगाना काफी आकर्षक हो सकता है या आप चाहे तो बालों को खुला छोड़ दें। बालों को हाइलाइट करने और ग्लैमर जोड़ने का एक आसान तरीका कलर स्‍ट्रीक्‍स कराना है। आप कलर स्‍ट्रीक्स के साथ ग्लैमर का स्पर्श भी जोड़ सकती हैं। यहां तक कि एक स्ट्रीक भी अच्छी लगती है।

पिंपल्‍स और आंखों के लिए टिप्‍स

अगर आप ज्यादा मेहनत का काम करती हैं तो कॉटन बॉल को गुलाब जल में भिगोकर आंखों पर लगाएं। यह थकान को दूर करने और रिलैक्‍स करने में मदद कर सकता है। लेकिन, मेकअप आपका सबसे अच्‍छा दोस्‍त हो सकता है, अगर आप इसका इस्तेमाल सही तरीके से करती हैं।

क्‍लींजिंग करने के बाद एक साफ नैपकीन में कुछ बर्फ के टुकड़े लें और एक बार में कुछ सेकेंड के लिए चेहरे पर लगाएं। इससे पोर्स बंद हो जाते हैं और चेहरे पर ग्‍लो आ जाता है। बर्फ के टुकड़े अच्छी तरह से काम करते हैं, यदि आप सोच रही हैं कि रेड पिंपल्‍स का क्या करें? तो आइस क्यूब नैपकिन को कुछ सेकेंड के लिए पिंपल पर रखें। प्रक्रिया को 4 या 5 बार निकालें और दोहराएं।

make up hacks by shahnaz husain

डार्क सर्कल्‍स के लिए मेकअप

आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्‍स को कंसीलर या फाउंडेशन से छुपाया जा सकता है। दरअसल, फाउंडेशन लगाते समय दो शेड्स का इस्तेमाल करें। आंखों के नीचे या नाक के नीचे जैसी त्‍वचा के लिए हल्का और अगर आप गालों को पतला दिखाना चाहती हैं, तो यहां की त्‍वचा और ठुड्डी पर डार्क टोन का इस्‍तेमाल करें। 

यह चेहरे को कंटूर करने में मदद करता है। पलकों पर क्रीमी कंसीलर लगाना एक और तुरंत समाधान है। यह आई शैडो को बेस प्रदान करता है और आंखों के मेकअप को सुचारू रूप से लगाने में भी मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:मेकअप करना है पसंद तो इस स्किन केयर रूटीन को न करें नजरअंदाज

चेहरे का मेकअप

foundation for makeup

फिर, नॉर्मल फाउंडेशन को चेहरे के बाकी हिस्से पर लगाएं या पूरे चेहरे पर पाउडर कॉम्पैक्ट लगाएं। यह आपकी नॉर्मल त्वचा टोन के करीब होना चाहिए। नाइट मेकअप के लिए गोल्ड टिंटेड पाउडर के साथ गोल्डन फाउंडेशन भी बढ़िया रहेगा। गोल्‍ड फाउंडेशन गोल्‍डन ग्‍लो देता है। इसके अलावा, गोल्‍ड के एक्‍स्‍ट्रा टच के लिए, आप ग्लिटर के लिए गोल्‍ड डस्‍ट का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

आंखों का मेकअप

रात में स्मोकी आईज मेकअप एकदम सही लगता है। इसके लिए इस आसान विधि को अपनाने की कोशिश करें। आंखों के ऊपरी हिस्‍से, पलकों के करीब और नीचे की साइड ब्लैक आईलाइनर का इस्‍तेमाल करें। लाइन को स्मज करें और फिर पलकों पर डार्क शैडो लगाएं। आप आईलाइनर के ऊपर कुछ ग्लिटर भी लगा सकती हैं। आप चाहे तो ऐसा आईलाइनर लगाए जिसमें थोड़ा सा ग्लिटर हों। आंखों के मेकअप का एक अन्य विकल्प पलकों पर ब्रोंज कलर के शैडो का इस्‍तेमाल करना है। आईब्रोज के नीचे और चीकबोन्स को हाइलाइट करना न भूलें।

दिन भर की कड़ी मेहनत के बाद आप थकी हुई हो सकती हैं, लेकिन अच्‍छा लुक पाने के लिए आप निचली पलकों को लाइन करने के लिए न्‍यूड कलर्ड आई पेंसिल का इस्‍तेमाल करें। इससे आंखें तुरंत खुली, ब्राइट और चौड़ी दिखती हैं। चाहे वह आई शैडो हो या फाउंडेशन, अच्छी तरह से ब्लेंड करना याद रखें, ताकि बिना लाइनों और धब्बों के मेकअप पूरी तरह से दिखे। 

नकली आई लैशेज, आई लैश एक्सटेंशन और यहां तक कि अलग-अलग लैशेज का इस्तेमाल ग्लैमर जोड़ने और लैशेज को लंबा और मोटा दिखाने के लिए किया जा रहा है। यह सभी चीजें वास्तव में एक्‍स्‍ट्रा टच देने मदद करती हैं। एक आकर्षक लुक पाने के लिए आईलैश कर्लर का इस्‍तेमाल करने की कोशिश करें। फिर मस्कारा लगाएं।

होंठों के लिए मेकअप

lip liner tips by shahnaz

ज्यादातर महिलाएं पाउट के साथ फुलर होंठ चाहती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि उन्हें सबसे आकर्षक कहा जाता है। ऐसे सभी तरीके हैं जिनसे पाउट बनाया जा सकता हैं, लेकिन मुझे लगता है कि मेकअप की मदद लेना सबसे आसान है। लाइट कलर और ग्‍लॉसी लिपस्टिक होंठों को मोटा और भरा हुआ दिखाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:मेकअप करने से पहले ‘प्राइमर’ लगाना क्यों है जरूरी, पढ़ें पूरी जानकारी

होठों को भरा हुआ दिखाने के लिए, पहले फाउंडेशन लगाएं और फाउंडेशन को "सेट" करने के लिए पाउडर का हल्का स्पर्श करें। कुछ मिनट इंतजार करें। फिर होंठों को अपनी नॉर्मल लिप लाइन के ठीक बाहर आउटलाइन करें। अपने लिपस्टिक के कलर जैसे कलर की लिप पेंसिल का इस्‍तेमाल करें। पाउट का भ्रम देने के लिए, बीच से बाहर निकलते हुए, होठों पर लिपस्टिक लगाएं। फिर, बीच पर हल्के रंग का लिप ग्लॉस लगाएं।

Recommended Video

ये हैं ट्रेड के कुछ ट्रिक्स!

आप मेकअप के लिए शहनाज हुसैन के बताए इन प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

shahnaz husain makeup products

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)  

आप भी इन ट्रिक्‍स का इस्‍तेमाल करके त्‍योहारों के मौके पर खुद को खूबसूरत दिखा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।