• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial, 20 Sep 2018, 16:06 IST

1 महीने में बालों को लंबा करने के ये घरेलू नुस्खे आप जरुर जानना चाहेंगी

जिन लड़कियों के बाल छोटे होते हैं वो ज्यादा स्टाइलिश दिखती हैं लेकिन लंबे समय तक एक जैसा हेयर स्टाइल किसी को भी बोर कर देता है। आप अपने बालों को एक मह...
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial, 20 Sep 2018, 16:06 IST
Next
Article
long hair home remedies in one month main

जिन लड़कियों के बाल छोटे होते हैं वो ज्यादा स्टाइलिश दिखती हैं लेकिन लंबे समय तक एक जैसा हेयर स्टाइल किसी को भी बोर कर देता है। अगर आप अपने छोटे बालों को लंबा करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा इंतज़ार करनेकी जरुरत नहीं है और ना ही इन्हें बार-बार करवाने की जरुरत है क्योंकि आप अपने इन घरेलू नुस्खों के बारे में जान लेंगी तो फिर आप अपनेे छोटे बालों को 1 महीने में ही लंबा कर पाएंगी। इतना ही नहीं आपके बाल ना सिर्फ लंबे होंगे बल्कि ये हेल्दी और शाइनी भी रहेंगे।

लंबे बालों के लिए ये डायट लें

आपकी बॉडी से भी ज्यादा हेल्दी खाने की जरुरत आपके बालों को होती है। अगर आप अपने बालों को 1 महीने में बढ़ाने के बारे में सोच रही हैं तो सिर्फ हेयरट्रीटमेंट ही ना लें हेल्दी डायट भी लें खासकर वो डायट जो आपके बालों की ग्रोथ के लिए जरुरी है। बालों के लिए ज़रूरी है कि आप खाने में प्रोटीन, विटामिन और मिनिरल ज्यादा लें। खासकर जिस खाने में विटामिन A,B,C और E, आयरन, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम और सेरिलियम ज्यादा होना चाहिए। बालों को तेज़ी से बढ़ने के लिए विटामिन बी काम्प्लेक्स भी बहुत ज़रूरी होता है। इसके लिए आपको खाने में दूध,चीज़, दही, चिकन अंडा, अनाज, सैल्मन फिश, साग ब्रोकक्ली, शिमला मिर्च, गोभी, ब्राउन ब्रेड और ओट्स खाने चाहिए, इससे बाल और उसकी जड़े मज़बूत होती है। इसके साथ ही ऑरेंज जूस, गाजर, चुकंदर और पलक का जूस पीना चाहिए।

long hair home remedies in one month

Image Ccourtesy: Pinterest.com

लंबे बालों के लिए ये तेल है फायदेमंद

अगर आप चाहती है आपके बाल हेल्दी हों और जल्दी लंबे हों तो आपको रेड़ी के तेल लगाएं इसमें विटामिन ई और ओमेगा 9 फैटी एसिड होने से ये बालों को कुदरती बढ़ने में मदद करता है। हालांकि रेड़ी का तेल चिपचिपा होता है इसलिए इसमें बराबर मात्रा में नारियल का तेल ,ज़ैतून का तेल या बादाम का तेल मिला लें, फिर बालों की जड़ों में मालिश करें और 30 से 40 मिनट तक छोड़ दे। इसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें। लेकिन एक बात जो आपको ध्यान रखनी है तो वो ये है कि आपको मालिश करने का सही तरीका आना चाहिए। क्योंकि ठीक से मालिश ना करने से बाल बढ़ने की जगह झड़ना शुरु हो जाते हैं।

बालों में कुछ जरूरी जड़ी – बूटी भी लगाएं 

बालों में मेहंदी लगाने से काफी फायदा होता है। अगर आप मेहंदी में ग्रीन टी मिलाकर इसे बालों में लगाएंगी तो इससे आपके बालों को अच्छी ग्रोथ मिलेगी और ये जल्दी बढ़ने लगेंगें। ग्रीन टी में पोल्य्फेनोल्स होता है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है।

स्ट्रेस से दूर रहें

स्ट्रेस की असर सबसे पहले बालों पर ही पड़ता है। ज्यादा स्ट्रेस की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं लेकिन आप अगर ये चाहती हैं कि आपके बाल जल्दी लंबे हों और हेल्दी भी रहे तो आप स्ट्रेस से दूर ही रहें।

Recommended Video

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।