• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अखरोट के छिलके नहीं हैं बेकार, त्‍वचा के लिए यूं करें इस्‍तेमाल

Walnut Peel For Skin: क्या आप अखरोट खाने के बाद छिलकों को फेंक देती हैं? तो कुछ स्किन केयर के बारे में पढ़ें जो आप अखरोट के छिलकों से कर सकती हैं।
author-profile
Published -12 Aug 2022, 07:30 ISTUpdated -12 Aug 2022, 12:27 IST
Next
Article
walnut shell for scrubbing

alnut Peel For Skin: अखरोट सबसे पौष्टिक ड्राई मेवों में से हैं जो लगभग हर किसी के घर में मौजूद होता है। यह आपके शरीर को विभिन्न समस्याओं से निपटने में मदद करते हैं और आपके ब्रेन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

जी हां, अखरोट एक सुपर नट है जो अपने पोषण मूल्य के लिए जाना जाता है। यह न केवल हमारी हेल्‍थ के लिए बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। यह 'सुपर नट' ओमेगा -3, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कई विटामिन्‍स का एक पावरहाउस है, जो हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।

ये विटामिन हमारे शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकते हैं, जो बदले में आपको हेल्‍दी और जवां दिखने वाली त्वचा देता है। साथ ही, यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और आपकी त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है।

आइए बात करते हैं कि इस टेस्‍टी नट्स को खाने के बाद आप क्या करती हैं? शायद इसके छिलके बेकार समझकर फेंक देती हैं? सच है न। हम कुछ अद्भुत ब्‍यूटी हैक्स लेकर आए हैं, जिन्हें आप अखरोट के छिलके का पाउडर का इस्‍तेमाल करके आजमा सकती हैं, जो न केवल लागत प्रभावी हैं बल्कि कोशिश करने में बहुत आसान हैं।

इसके अलावा, यह डेड स्किन सेल्‍स को फिर से भरने में मदद करता है, फ्री रेडिकल्‍स से लड़ता है और झाइयों में भी मदद करता है। अगर आप भी कोमल त्वचा पाना चाहती हैं, तो यहां अखरोट के छिलके के फेस पैक के बारे में बताया गया है जो आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकते हैं। आइए इसे बनाने और लगाने के तरीके के बारे में जानें।

अखरोट के छिलके के पाउडर का फेस स्‍क्रब

अखरोट के छिलके को बारीक पीसकर अखरोट के छिलके का पाउडर बनाया जाता है। यह एक प्राकृतिक पर्यावरण के अनुकूल एक्सफोलिएंट है जिसका उपयोग कई ऑर्गेनिक स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स में माइक्रोबीड्स के स्थान पर किया जाता है। 

walnut shell powder for skin at home

ये आधुनिक बारीक पिसे हुए अखरोट के छिलके का पाउडर से बना त्वचा एक्सफोलीएटर धीरे-धीरे अशुद्धियों के साथ-साथ डल और ड्राई त्वचा को हटाते हैं, जिससे आपको स्‍मूथ और शाइनी त्वचा मिलती है। यह ऑर्गेनिक और इको-फ्रेंडली एक्सफोलिएटर बहुत बारीक पिसे हुए अखरोट के छिलकों का उपयोग करके आपकी त्वचा की बनावट को निखारकर आपकी त्वचा की रंगत में भी मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: फेस पैक से पाएं खूबसूरत त्वचा, जानें बनाने के तरीके

सामग्री

विधि

  • इस मास्क को बनाने के लिए सभी चीजों को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। 
  • इसे 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 
  • फिर साफ, ताजा और टोंड अपटाइट दिखने वाली त्वचा पाने के लिए इसे धो लें।
walnut shell skin

अखरोट के छिलके के पाउडर के फायदे

अखरोट के छिलके के पाउडर से आपकी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करने के फायदे हैं…

  • आपकी त्वचा में स्‍मूथ और समान टोन देता है।
  • यह आपकी त्वचा में मुंहासे और अतिरिक्त ऑयल के निर्माण से लड़ने में मदद कर सकता है।
  • यह आपकी त्वचा को सॉफ्ट महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • डेड और ड्राई स्किन सेल्‍स को हटाता है, जिससे आपको हेल्‍दी त्वचा मिलती है।
  • यह माइक्रोबीड्स वाले एक्सफोलिएटर की तुलना में पर्यावरण के अनुकूल और पर्यावरण के लिए कहीं बेहतर है।

आप भी अखरोट के छिलकों को फेंकने की बजाय इसका पाउडर बनाकर इस्‍तेमाल करें। लेकिन इसके इस्‍तेमाल से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। ब्‍यूटी से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Imaga Credit: Freepik 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।