• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

क्या सनस्क्रीन लगाने से एक्ने होते हैं? जानें एक्सपर्ट से सच्चाई

अक्सर लोगों को लगता है कि सनस्क्रीन से टैनिंग हटती हैं, लेकिन इसके ज्यादा उपयोग से त्वचा संबंधी समस्या हो सकती है। 
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -19 May 2022, 16:44 ISTUpdated -19 May 2022, 17:09 IST
Next
Article
can sunscreen cause acne breakouts in summer m

Sunscreen For Acne Breakouts: गर्मियों के मौसम में त्वचा की देखभाल के लिए महिलाएं सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हैं। सनस्क्रीन तेज धूप से त्वचा का बचाव का करता है। यह केवल सनबर्न से ही नहीं बल्कि स्किन संबंधी परेशानी एंटी एजिंग, पिगमेंटनेश से भी स्किन को सुरक्षित करता है। वहीं कुछ महिलाएं इस मौसम में सनस्क्रीन लगाने के बाद पिंपल और एक्ने की समस्या का सामना करती हैं। यह जानकर आपको जरूर हैरानी हुई होगी कि कैसे सनस्क्रीन पिंपल और एक्ने का कारण बन सकता है। इस विषय अधिक जानकारी के लिए हमने डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अतुल जैन से बात की है। उन्होंने बताया है कि सनस्क्रीन लगाने से एक्ने हो सकते हैं। आइए जानते हैं क्या सच में सनस्क्रीन लगाने से पिंपल ब्रेकआउट हो सकता है। इसके अलावा हम इस लेख में हम आपको आपकी स्किन टाइप के अनुसार सनस्क्रीन के बारे में बताएंगे। 

क्या सनस्क्रीन लगाने से पिंपल्स होते हैं? (Can Wearing Sunscreen Cause Acne)

sunscreen causes acne breakouts by experts in hindi ()

एक्सपर्ट के अनुसार ऐसा संभव हो सकता है। आप जिस सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हैं उसमें मौजूद इंग्रेडिएंट्स अगर आपकी स्किन टाइप नहीं है, तो पिंपल हो सकते हैं। सनस्क्रीन में मौजूद प्रिजर्वेटिव, केमिकल और खुशबू एक्ने ब्रेकआउट का कारण बन सकता है। अगर आप सनस्क्रीन को अच्छे से स्टोर नहीं करेंगी तो भी चेहरे पर पिंपल हो सकते हैं।  त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए स्किन टाइप के अनुसार सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। 

ऑयली स्किन पर एक्ने का कारण (Causes Of Acne On Oily Skin)

ब्यूटी इंडस्ट्री में बढ़ते कॉम्पिटिशन की वजह से मार्केट में कई तरह के सनस्क्रीन मौजूद है। वहीं कुछ सनस्क्रीन में नारियल तेल, कोकोआ बटर और सोयाबीन ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। ऑयली स्किन पर इन इंग्रेडिएंट्स का यूज करने से पिंपल्स और एक्ने ब्रेकआउट हो सकता है। क्योंकि यह स्किन पोर्स को बंद कर देते हैं। अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो इनका प्रयोग न करें। (बेस्ट सनस्क्रीन)

सनस्क्रीन का चयन कैसे करें (How To Choose Right Sunscreen)

sunscreen causes acne breakouts by experts in hindi ()

त्वचा की देखभाल के लिए स्किन टाइप के अनुसार सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। ऑयली स्किन के लिए वाटर बेस्ड सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। अगर आपकी ड्राई स्किन है, तो आप ऑयल बेस्ड सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

ऑयल फ्री सनस्क्रीन (Best Oil Free Sunscreen)

गर्मियों के मौसम में ऑयल फ्री सनस्क्रीन का यूज करना चाहिए। खासकर जिन महिलाओं की त्वचा एक्ने प्रोन स्किन है। (ऑयली त्वचा की देखभाल कैसे करें)

इसे जरूर पढ़ेंः एक्ने की समस्या है तो एक्सपर्ट की बताई ये आयुर्वेदिक टिप्स करेंगी मदद

मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन को एक साथ न लगाएं

sunscreen causes acne breakouts by experts in hindi

गर्मियों के मौसम में बहुत पसीना आता है। ऐसे में मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन को अलग अलग नहीं लगाना चाहिए। अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो आप केवल सनस्क्रीन का उपयोग करें। क्योंकि गर्मियों ज्यादा मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं। इस कारण पिंपल्स हो जाते हैं। (पिंपल से छुटकारा पाने के उपाय)

लूज पाउडर का करें उपयोग 

अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो आप सनस्क्रीन लगाने के बाद चेहरे पर थोड़ा सा लूज पाउडर लगाएं। इससे चेहरे पर पसीना नहीं आएगा। 

इसे जरूर पढ़ेंः चेहरे पर हो रहे हैं दाने या पड़ गए हैं गड्ढे, जानें इसे ठीक करने का आसान तरीका

फाउंडेशन न लगाएं 

गर्मियों के मौसम में फाउंडेशन और सनस्क्रीन का इस्तेमाल एक साथ नहीं करना चाहिए। इस मौसम में चेहरे पर कई ब्यूटी प्रोडक्ट की लेयर लगाने से भी पिंपल हो जाते हैं। ऐसे में इस मौसम में त्वचा पर ज्यादा प्रोडक्ट यूज करने से बचना चाहिए। 

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्यान 

  • बाहर जाने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं। 
  • हर 2 घंटे बाद सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। 
  • पैरा अमीनो बेंजोइक एसिड जैसे केमिकल वाले सनस्क्रीन को खरीदने से बचें। 
उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  
 
Image Credit: freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।