आमतौर पर महिलाएं अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए कई तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती है। वैसे तो स्किनकेयर प्रॉडक्ट आपकी त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने के लिए होते हैं, न कि इसे चिकना या चिपचिपा महसूस होने पर छोड़ देते हैं। लेकिन अगर आपकी स्किनकेयर उत्पादों को लगाने के बाद आपकी त्वचा चिकनी व चिपचिपी महसूस होती है, तो निश्चित रूप से कुछ गड़बड़ है। 

आमतौर पर त्वचा पर स्किन केयर प्रॉडक्ट को अप्लाई करने के बाद उसे स्किन में अब्जॉर्ब होने में कुछ वक्त लगता है। लेकिन अगर स्किन केयर प्रॉडक्ट को अप्लाई करने के पांच मिनट के बाद भी स्किन स्टिकी-स्टिकी नजर आती है तो ऐसे में यकीनन आपको यह जानना चाहिए कि वास्तव में ऐसा क्यों हो रहा है। क्योंकि चिपचिपी त्वचा आसपास से अतिरिक्त गंदगी को आकर्षित करेगी। खासतौर से, अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसे में यह समस्या आपको अधिक परेशान कर सकती है। तो चलिए आज हम आपको उन कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से स्किन केयर प्रॉडक्ट अप्लाई करने के बाद आपकी स्किन चिपचिपी नजर आती है-

बहुत अधिक प्रॉडक्ट लगाना

tips about beauty products

जब स्किनकेयर की बात आती है तो पोर्शन साइज बहुत मायने रखता है। एक उत्पाद का बहुत अधिक उपयोग करने से आपको तेज़ी से या अधिक बेहतर परिणाम नहीं मिलेंगे। चूंकि आपकी त्वचा में केवल कुछ प्रॉडक्ट को ही अब्जॉर्ब करने की क्षमता होती है और अधिक प्रॉडक्ट लगाने से वह आपकी स्किन पर यूं ही रह जाएगा और इससे आप चिपचिपा महसूस करेंगी। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने स्किनकेयर रूटीन में हर उत्पाद, सनस्क्रीन से नाइट क्रीम तक हर किसी को सही अनुपात में इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: इंस्टेंट सन टैनिंग दूर करने के आसान घरेलू उपाय

गलत प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना

tips for beauty care at home

हर स्किन टाइप अलग-अलग होती है और इसलिए हर किसी स्किन की जरूरतें भी अलग-अलग होती है। ऐसे में गलत प्रॉडक्ट का चयन आपकी स्किन को चिपचिपा बनाने के साथ-साथ उसे अन्य कई प्रॉब्लम्स भी खड़ी कर सकता है। मसलन, अगर आपकी स्किन ऑयली है और आप ड्राई स्किन के लिए प्रॉडक्ट का चयन कर रही हैं तो ऐसे में आपकी स्किन समस्याएं बढ़ेंगी। साथ ही इससे स्किन के लिए प्रॉडक्ट को अब्जॉर्ब करना मुश्किल होगा। इसलिए जब भी स्किनकेयर प्रॉडक्ट्स की बात आती है, तो सही फॉर्मूला और इंग्रीडिएंट का उपयोग करना बेहद महत्वपूर्ण है।

Recommended Video

सही ऑर्डर में अप्लाई ना करना

right beauty products

स्किन की केयर करने के लिए हमें एक नहीं, बल्कि कई प्रॉडक्ट्स की जरूरत होती है। हो सकता है कि एक प्रॉडक्ट के बाद दूसरा प्रॉडक्ट अप्लाई करना भले ही बेहद आसान लगे, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। अगर आप अपने स्किन केयर प्रॉडक्ट को सही ऑर्डर में अप्लाई करेंगी, तभी आपको इसका पर्याप्त लाभ मिलेगा। उदाहरण के लिए, सीरम की तुलना में मॉइस्चराइज़र अधिक थिक होता है और इसलिए अगर आप सीरम से पहले मॉइश्चराइजर को अप्लाई करती हैं तो ऐसे में सीरम आपके पोर्स के भीतर तक नहीं जाएगा, जिससे यह अधिक स्टिकी लगेगा। ऐसे में आपकी स्किन अधिक चिपचिपी नजर आएगी।

इसे भी पढ़ें: DIY: करी पत्ते से बने इन होममेड फैसपैक्स से सर्दियों में पाएं ग्लोइंग स्किन

एक्सपायर्ड प्रॉडक्ट को यूज करना

expired beauty products

स्किन केयर रूटीन में इससे बड़ी कोई गलती नहीं हो सकती। हालांकि हम अक्सर ऐसा कर बैठते हैं। मसलन, अगर आप अब तक जिस स्किन केयर प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करती आई है, वह अचानक से आपकी स्किन पर स्टिकी व ग्रीसी नजर आने लगा है तो हो सकता है कि अब वह एक्सपायर्ड हो गया हो। इसलिए सबसे पहले आप उसकी एक्सपायर्ड डेट चेक करें। इसके अलावा सीधे सनलाइट में स्किन केयर प्रॉडक्ट को रखने से भी उसका टेक्सचर व एफिशिएंसी में फर्क आ जाता है। इसलिए हमेशा स्किन केयर प्रॉडक्ट को किसी कूल प्लेस में स्टोर करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।