गर्मी के मौसम में उमस व हीट के कारण बाल जल्द ही ग्रीसी व चिपचिपे नजर आने लगते हैं। ऐसे में महिलाएं उस चिपचिपेपन को दूर करने और उसमें एक बार फिर से फ्रेशनेस एड करने के लिए हेयर वॉश करती हैं। लेकिन अगर हेयर वॉश करने के तुरंत बाद या फिर कुछ ही घंटों में आपके बाल फिर से चिपचिपे व ग्रीसी नजर आने लगें तो ऐसे में आपको यकीनन निराशा होगी। साथ ही इस स्थिति में आपको काफी कंफ्यूजन भी होगा। हो सकता है कि आपको यह समझ ही ना आए कि बालों को धोने के बाद भी ग्रीसी क्यों दिखाई दे रहे हैं। वास्तव में आपके बाल कैसे नजर आते हैं या फिर कैसे बिहेव करते हैं, यह मुख्य रूप से आपकी स्कैल्प पर निर्भर करता है। इसके अलावा, हमारी भी कुछ ऐसी हेयर केयर हैबिट्स होती हैं, जो इसके पीछे मुख्य culprit होती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिसके कारण आपके बाल धोने के बावजूद भी ग्रीसी नजर आने लगते हैं-

कंडीशनर का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना

inside , life care

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बाल कितने अधिक ड्राई हैं, कंडीशनर का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। खासतौर से, ऐसा करने से आपके बाल धोने के बाद भी ग्रीसी ही नजर आते हैं। इसलिए हमेशा सीमित मात्रा में केवल बालों की लेंथ में ही इसे अप्लाई करें। अगर आप इसका उपयोग आवश्यकता से अधिक करती हैं तो इससे वह अच्छी तरह रिंस नहीं हो पाता और उस स्थिति में प्रॉडक्ट के ऑयल व क्रीमी इंग्रीडिएंट बालों में रह जाते हैं, जिससे बाल चिपचिपे व ग्रीसी नजर आते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- Herbal Hair Shampoo: सिर्फ 4 चीज़ें मिलाकर घर में बनाएं नेचुरल शैम्पू, काले, घने और शाइनी होंगे बाल

बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करना

inside ,, hair care

आपको शायद पता ना हो, लेकिन यह भी एक कारण है हेयर वॉश के बाद बालों के चिपचिपे नजर आने का। दरअसल, जब आप अत्यधिक गर्म पानी का इस्तेमाल अपने बालों में करती हैं तो इससे उनका नेचुरल ऑयल कहीं खो जाता है और वह रूखे बन जाते हैं। ऐसे में इसकी कमी की भरपाई के लिए आपकी स्कैल्प अधिक तेल का उत्पादन कर सकती है। जिससे आपके बाल ग्रीसी नजर आते हैं। इसलिए अपने बालों को रिंस करने के लिए गुनगुने या ठंडे पानी पर स्विच करें और बालों को हेयरवॉश के बाद चिकना होने से रोकें।

Recommended Video

गलत लीव इन ट्रीटमेंट करना

inside  health Tips in hindi

सही लीव-इन कंडीशनर या ट्रीटमेंट को ढूंढना इतना भी आसान नहीं है। ये सभी प्रॉडक्ट हैवी ड्यूटी होते हैं और इसलिए अगर आप अपने हेयर टाइप के अनुसार सही प्रॉडक्ट का इस्तेमाल नहीं करती हैं तो ऐसे में यह आपके बालों को चिकना बना देगा। इसलिए क्रीमी और तैलीय प्रॉडक्ट्स के स्थान पर आप वाटर या फॉम बेस्ड लाइटवेट फार्मूला पर स्विच करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- शैंपू में सिर्फ यह 1 चीज मिलाकर लगाएं, बाल हो जाएंगे काले और घने

 


बालों को जल्दी जल्दी धोना

inside , women hair care Tips

समर्स में हेयर वॉश के बाद भी बालों के ग्रीसी नजर आने के पीछे यह मुख्य कारण होता है। चूंकि समर्स में बाल जल्दी चिपचिपे नजर आते हैं। इसलिए अपने बालों में फ्रेशनेस एड करने के लिए महिलाएं हर दिन हेयर वॉश करने लगती हैं। हालांकि आपको यह समझना होगा कि आप बालों को जितना ज्यादा धोएंगी, यह उतने ही अधिक चिकने नजर आएंगे। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हेयर वॉश के बाद स्कैल्प से निकले नेचुरल मॉइश्चर को रिप्लेस करने के लिए वह अधिक ऑयल प्रॉड्यूस करती है। यह समय के साथ इंफ्लमैशन को जन्म दे सकता है। इसलिए आप सप्ताह में दो या तीन बार से अधिक हेयर वॉश ना करें। अगर आपको बालों में चिपचिपापन नजर आता है तो उसमें फ्रेशनेस एड करने के लिए आप ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल  कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com