जब भी स्किन केयर रूटीन की बात आती है तो उसमें सबसे पहला नाम क्लीनिंग का ही आता है। स्किन केयर रूटीन में सबसे बेसिक स्टेप्स है सीटीएम। यानी क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग। इस लिहाज से अगर देखा जाए तो क्लीनिंग के बिना आप स्किन केयर रूटीन के किसी भी स्टेप पर आगे नहीं बढ़ सकतीं। हालांकि अधिकतर महिलाएं सुबह के समय ही फेस वॉश करती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सुबह के समय फेस को क्लीन करना जितना जरूरी है, उतना ही आवश्यक है कि आप रात को बेड पर जाने से पहले उसे क्लीन करें। अमूमन देखने में आता है कि महिलाएं अक्सर इस स्टेप को मिस कर देती हैं। वह दिनभर काम करके इतना थक जाती हैं कि रात को फेस को वॉश किए बिना ही सो जाती हैं। हो सकता है कि आपकी गिनती भी ऐसी ही महिला में होती हो। तो चलिए आज हम आपको रात में फेस वॉश करने के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप कभी भी नाइट स्किन केयर के इस स्टेप को मिस नहीं करेंगी-

होती है स्किन पोर्स की क्लीनिंग

inside  face mask for night

दिनभर में हमारी स्किन के उपर कई सेल्स जमा होते रहते हैं और आखिरी में डेड स्किन सेल्स की वजह से ना सिर्फ स्किन बेजान नजर आती है, बल्कि इससे स्किन पोर्स भी ब्लॉक हो जाते है। साथ ही दिनभर की जमा गंदगी के साथ अगर हम रात में सोती हैं तो इससे कई स्किन इश्यूज का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए रात में चेहरे को साफ करने से चेहरे से सारी गंदगी और जमी हुई मैल दूर हो जाती है और त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं। यदि आपके पास समय है, तो आप स्किन को साप्ताहिक रूप से एक्सफोलिएट भी कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- हर मौसम में इस्तेमाल कर सकती हैं ये 6 क्रीम्स, आपके लिए हो सकती हैं परफेक्ट

मिलता है डबल फायदा

inside  daboul benifits

यह तो हम सभी जानती हैं कि रात के समय हमारी स्किन रिपेयरिंग मोड में होती है और इसलिए अगर रात के समय स्किन का अतिरिक्त ख्याल रखा जाए तो परिणाम बेहतर और जल्द नजर आते हैं। इतना ही नहीं, रात के समय आपके पास पर्याप्त समय भी होता है। ऐसे में स्किन को रिजुविनेट करने के लिए महिलाएं नाइट क्रीम, शीट मास्क या फिर फेस पैक आदि लगाती हैं। लेकिन अगर आप फेस वॉश किए बिना इनका इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपकी स्किन इनका पूरा लाभ नहीं उठा पाती। 

 

Recommended Video

नहीं बचेगा कोई प्रॉडक्ट

inside  face washing

अमूमन हम सभी दिन की शुरूआत में कई स्किन केयर प्रॉडक्ट व मेकअप प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करती हैं। लेकिन रात को सोने से पहले इन्हें रिमूव करना बेहद जरूरी होता है। हालांकि महिलाएं मेकअप रिमूवर से उसे साफ भी करती हैं। लेकिन फिर भी कुछ प्रॉडक्ट अवशेष स्किन पर रह जाने की संभावना होती है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आप मेकअप रिमूवर से मेकअप को क्लीन करने के बाद एक बार फेस वॉश अवश्य करें, ताकि आपकी स्किन को सांस लेने का मौका मिल सके।

इसे ज़रूर पढ़ें-अगर शीट मास्क से चाहिए पूरा लाभ तो इन चार टिप्स को बिल्कुल भी ना करें नजरअंदाज

स्किन की बेहतर केयर

inside  summer skin care

दिन की शुरूआत से ही महिलाओं के पास इतने काम होते हैं कि वह खुद का ख्याल नहीं रख पातीं। ऐसे में बेडटाइम को वह अपनी स्किन के लिए डेडीकेट कर सकती हैं। इस दौरान आप अपनी स्किन प्रॉब्लम्स को ध्यान में रखते हुए स्किन केयर प्रॉडक्ट्स को यूज कर सकती हैं। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि वह आपकी स्किन की गहराई में जाकर उसे पोषित करें तो यह जरूरी है कि आप सबसे पहले फेस वॉश करें। अगर आप डर्टी स्किन पर ही स्किन केयर प्रॉडक्ट्स को लगाएंगी तो वास्तव में आप अपनी स्किन की मुश्किलों को बढ़ा रही हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik.com