यह तो हम सभी को पता है कि मेकअप को रिमूव करना भी उतना ही जरूरी है, जितना कि उसे सही तरह से अप्लाई करना। आमतौर पर मेकअप को रिमूव करने की बात होती है तो यकीनन सबसे पहले मेकअप वाइप्स को इस्तेमाल करने का ख्याल ही मन में आता है। यकीनन, आपको यह एक बेहद अच्छा ऑप्शन लगता होगा। लेकिन जरा रूकिए। यह उतना भी बेहतर ऑप्शन नहीं है, जितना कि आप वास्तव में समझती हैं। मेकअप रिमूव करते समय मेकअप वाइप्स को इस्तेमाल करते समय आपको यह लगता होगा कि यह बेहद अच्छी तरह से आपकी स्किन पर काम करता है। लेकिन ऐसा नहीं है। आपको सुनकर शायद अजीब लगे लेकिन मेकअप वाइप्स आपकी स्किन को फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। अगर आप इनका इस्तेमाल अपनी स्किन पर करती हैं तो इससे आपको कुछ नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

स्किन का पीएच बैलेंस होता है गड़बड़

inside  skin care routine

मेकअप वाइप्स में आमतौर पर हार्श और हार्मफुल केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो वास्तव में आपकी त्वचा के पीएच बैलेंस और उसके एसिड मेंटल को डिस्टर्ब करते हैं। एसिड मेंटल वास्तव में आपकी स्किन की एक प्रोटेक्टिव लेयर होती है जो गंदगी और अशुद्धियों को दूर रखती है, और नमी और प्राकृतिक तेलों को सील कर देती है। यह परत आपकी स्किन हेल्थ के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। लेकिन जब आप वाइप्स का उपयोग करती हैं तो यह हट जाता है। इतना ही नहीं, यह त्वचा के नेचुरल ऑयल्स को भी छीन लेता है।

मेकअप को नहीं करते क्लीन

inside  makeup clean

मेकअप और बेबी वाइप्स स्किन को साफ करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए नहीं बनाए जाते हैं। वे वास्तव में मेकअप पार्टिकल्स को ब्रेक करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इसलिए यदि आप मेकअप वाइप से अपना चेहरा पोंछ रही हैं या मेकअप क्लीन कर रही हैं, तो संभावना है कि मेकअप और गंदगी के काफी मात्रा में अवशेष आपके पोर्स में रह जाएंगे और उन्हें क्लॉग कर देंगे।

इसे ज़रूर पढ़ें-त्वचा को जवां बनाने वाले घरेलू नुस्‍खे, आप भी आजमाएं

इरिटेशन और ब्रेकआउट की संभावना

inside  makeup tips for home

कोई भी लड़की अपनी स्किन पर हार्श केमिकल को अप्लाई नहीं करना चाहेगी, खासतौर से अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो मेकअप वाइप्स में मौजूद केमिकल्स आपकी स्किन को बेहद नुकसान पहुंचा सकता है। इतना ही नहीं, सेंसेटिव स्किन पर मेकअप वाइप्स अप्लाई करने के बाद आपको स्किन पर इरिटेशन और ब्रेकआउट्स आदि होने की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा, इसे कभी भी आईलाइनर, काजल और मस्कारा रिमूवर के रूप में भी उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि आई टिश्यू बेहद ही सेंसेटिव होते हैं। इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है।

Recommended Video

एनवायरनमेंट के लिए हानिकारक

inside  harmful for envesment

मेकअप वाइप्स सिर्फ आपकी स्किन को ही नुकसान नहीं पहुंचाते, बल्कि यह एनवायरनमेंट के लिए भी उतना ही हानिकारक है। ग्लोबल क्लाइमेट क्राइसिस को देखते हुए पिछले कुछ समय में लोग चीजों को रिसाइकिल करने और कम से कम वेस्टेज करने में जोर दे रहे हैं। इस लिहाज से भी मेकअप वाइप्स उचित नहीं है। एक मेकअप वाइप को डिकम्पोज होने में कम से कम सौ साल लग सकते हैं। कल्पना कीजिए कि हर रोज एक का उपयोग करके, और कचरे के ढेर में और भी ज्यादा बढ़ा रहे हैं। यकीनन आप ऐसा कभी नहीं चाहेंगी।

इसे ज़रूर पढ़ें-DIY: चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए फिटकरी का ऐसे करें इस्तेमाल

क्या करें

inside  tips uses for wipes

अब सवाल यह उठता है कि मेकअप को क्लीन करने और फेस को अच्छी तरह क्लीन करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। इसके लिए आप डबल क्लींजर तकनीक को यूज कर सकती हैं। इस तकनीक को यूज करते समय सबसे पहले आप ऑयल क्लींजर का इस्तेमाल करें। यह मेकअप पार्टिकल्स को ब्रेकडाउन करता है। इसके बाद क्लींजिंग मिल्क या रेग्युलर क्लींजर की मदद से अपनी स्किन को साफ करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik