जब मौसम बदलता है तो स्किन की जरूरतें भी बदल जाती हैं। चूंकि अब गर्मियों का मौसम आ चुका है और ऐसे में बढ़ता तापमान और ह्यूमिडिटी के कारण शरीर से अतिरिक्त पसीना निकलने लगता है। गर्मी का मौसम ऐसा होता है, जब सिर्फ आपका फेस या हेयर ही नहीं, बल्कि बॉडी भी अतिरिक्त केयर मांगती हैं। हालांकि, हम बॉडी को अक्सर अनदेखा कर देते हैं। खासतौर से, जब अंडरऑर्म्स का सही तरह से ख्याल नहीं रखा जाता है तो इससे पसीने के कारण ना सिर्फ दुर्गंध आती हैं, बल्कि इससे कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है। खासतौर से, पसीने, गंदगी, तेल और उत्पाद अवशेषों का एक संचय जलन व सूजन पैदा कर सकता है। इसलिए यह मौसम है, जब आप अपने अंडरआर्म को डिटॉक्स करें। हो सकता है कि आप आर्मपिट को डिटॉक्स करने पर बहुत अधिक ध्यान ना देती हों, लेकिन आज हम आपको आर्मपिट को डिटॉक्स करने से मिलने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं-

पसीने को करे कम

inside  armpit for women

गर्मी के मौसम में अत्यधिक पसीना परेशानी का सबब बन सकता है। हालांकि, आर्मपिट को डिटॉक्स करने के बाद पसीने की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है। हालांकि, डिटॉक्स के बाद, आपके आर्मपिट्स में पहली बार में बहुत पसीना आने लगता है। लेकिन ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह सिर्फ आपके अंडरआर्म्स के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल रहा है। कुछ दिनों में ही आप अपने शरीर द्वारा उत्पादित पसीने की मात्रा में कमी को नोटिस करेंगी। इसलिए, अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जिन्हें गर्मी के दौरान बहुत अधिक पसीना आता है तो ऐसे में आप अपने बगल को डिटॉक्स करने की कोशिश करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- DIY: अखरोट से बने इस होममेड हेयर मास्क से पाएं डैंड्रफ से छुटकारा

अंडरआर्म्स को करें रिकवर

inside  underarms

गर्मी के मौसम में दुर्गंध को मैनेज करने के लिए हम सभी डिओडोरेंट आदि का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, कुछ डिओडोरेंट, विशेष रूप से अल्कोहल युक्त आपकी नाजुक अंडरआर्म त्वचा पर बहुत कठोर हो सकते हैं। ऐसे में आपके आर्मपिट को भी केयर की जरूरत होती है। ऐसे में डिटॉक्स बैक्टीरिया और अन्य अशुद्धियों को दूर करता है, जिससे त्वचा को सांस लेने और रिकवर होने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, डिटॉक्स के बाद आपको मॉइस्चराइजिंग, अल्कोहल-फ्री डिओडोरेंट के विकल्प पर भी विचार करना चाहिए। आपका डिओडोरेंट ऐसा होना चाहिए, जिसमें अल्काहेल या पैराबेन आदि ना हो। 

Recommended Video

शरीर की स्मेल को करें मैनेज 

inside  underarms beauty tips

बॉडी ऑडर एक नेचुरल चीज है जो शरीर पूरे दिन पैदा करता है। हालांकि, कई बार पसीने की अधिकता और बिल्डअप के कारण स्मेल बहुत अधिक हो सकती है। यूं तो हर दिन हम साबुन व पानी की मदद से अंडरआर्म एरिया को क्लीन करते हैं, लेकि यह बैक्टीरिया और अन्य अशुद्धियों को खत्म करने के लिए पर्याप्त नहीं है। ऐसे में जब आप बगल का डिटॉक्स करती हैं तो इससे वह पूरी तरह से क्लीन होंगे और साथ ही साथ यह आपके शरीर की स्मेल को भी कम कर देगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-मैनीक्योर करते समय इन पांच गलतियों से बचें, नेल्स दिखेंगे बेहद खूबसूरत

 

यूं करें डिटॉक्स

inside  dtoxic

अब सवाल यह उठता है कि आर्मपिट को डिटॉक्स किस तरह किया जाए। ऐसा करना बहुत ही आसान है। बस आपको कुछ जरूरी स्टेप्स को फॉलो करना होगा। सबसे पहले बेंटोनाइट क्ले, सेब साइडर सिरका और पानी की कुaछ बूंदों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब एक जेंटल बॉडी वॉश और पानी का उपयोग करके पहले अपने अंडरआर्म्स को साफ़ करें। अब अपने अंडरआर्म एरिया को सुखाएं और पेस्ट को समान रूप से अपने आर्मपिट पर लगाएं। इसे लगभग 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit-Freepik