क्या आपको याद है कि बचपन में जब मम्मी हमारे बाल धोती थी तो बाल धोने के बाद वह तौलिए से कैसे बालों को रगड़ती थी। बाल धोने और सुखाने के इस तरीके को हम सभी बचपन से अपनाते आ रहे हैं। बड़े होने के बाद भी हमारी यह आदत छूटती नहीं है। हो सकता है कि आप आज भी बाल धोने के बाद उन्हें सुखाने के लिए ऐसा ही करती हों और आपको इसमें कोई बुराई नजर ना आती हो, लेकिन वास्तव में आपके बालों के लिए यह तरीका बिल्कुल भी सही नहीं है। वैसे तो बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का तरीका सही नहीं माना जाता, क्योंकि इससे बालों की नेचुरल नमी खो जाती है और उनका रूखापन बढ़ता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर बालों को तौलिए की मदद से रगड़कर पोंछा जाए या फिर इस तरीके से भी बालों को सुखाया जाए तो इससे भी बालों को काफी नुकसान होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बालों को सुखाने के लिए टॉवल ड्राइंग तकनीक से होने वाले नुकसानों के बारे में बता रहे हैं-

क्यूटिकल्स को बनाए रफ

 hair fall inside

गीले बाल अपनी सबसे कमजोर अवस्था में होते हैं, इसलिए आसानी से टूट जाते हैं। जब आप एक मोटे तौलिया के साथ अपने बालों को सख्ती से रगड़ते हैं, तो इससे सॉफ्ट क्यूटिकल्स रफ बनते हैं, जो आपके बालों की सबसे बाहरी परत होती है। अंततः बाल फ्रिजी हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

स्प्लिट एंड्स की समस्या

 hair fall inside

हर लड़की की यही इच्छा होती है कि उसके बालों को स्प्लिट एंड्स की समस्या का सामना ना करना पड़े। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी रोजमर्रा की आदतें ही इसे आपके बालों के लिए बदतर बना रही हैं। मसलन, जब आप बालों से पानी को निकालने के टॉवल को जोर से रगडती हैं तो इससे आपके हेयर शाफ्ट रफ हो जाते हैं और बालों के स्प्लि्ट एंड्स की समस्या बढ़ने लगती है। 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर ऐसे करें ऑर्गेनिक पेडिक्योर, शहनाज़ हुसैन से जानें फटी एड़ियों के लिए टिप्स

नमी की कमी

 hair fall inside

अपने बालों को तौलिए से सुखाकर आप इसकी प्राकृतिक नमी वाले बालों को छीन रहे हैं। जिससे आपके बाल रूखे और शुष्क होने लगते हैं। फ्रिज़ एक प्रमुख संकेत है कि आपके बालों को नमी और पोषण की सख्त आवश्यकता है। इसलिए यदि आपको लगता है कि आपके बाल दिन के समय घुंघराले हो रहे हैं, तो यकीनन आपको अपने तौलिया सुखाने की तकनीक पर दोबारा विचार करने की जरूरत है। 

इसे जरूर पढ़ें: फेस्टिव ग्लो और स्किन टोन में बदलाव लाने के लिए अपनाएं ये 3 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

Recommended Video

करें यह उपाय

 hair fall inside

अब आप यह सोच रही होंगी कि अगर आप हेयर ड्रायर या तौलिए का इस्तेमाल ना करें तो बालों को सुखाने के लिए क्या किया जाए। ऐसे में आप एक कॉटन टी-शर्ट या एक माइक्रोफ़ाइबर तौलिए का उपयोग करें। यह न केवल अतिरिक्त पानी को अवशोषित करेगा, बल्कि फ्रिजीनेस को भी कम करेगा। इसके अलावा, जब आप इन्हें इस्तेमाल करें तो बालों को जोर से ना रगड़ें, बस इससे बालों को रैप करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik