पिछले कुछ समय में पूरी दुनिया काफी हद तक बदल गई है। अब हम एक न्यू नॉर्मल के साथ जी रहे हैं। बदलते दौर ने स्किन केयर के तरीकों में भी बदलाव किया है। कुछ समय पहले तक महिलाएं जहां पॉर्लर जाकर अपनी स्किन को पैम्पर करती थीं, वहीं अब वायरस के संक्रमण के डर से महिलाएं घर पर रहकर ही अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहती हैं। ऐसे में स्किन की पूरी तरह से केयर करने के लिए सिर्फ फेस वॉश या स्क्रब करना ही पर्याप्त नहीं है।

जरूरी है कि आप जिस प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर रही हैं, वह आपकी स्किन के भीतर तक जाए और उससे आपको मैक्सिमम बेनिफिट प्राप्त हो। इसके लिए आपको कुछ फेस टूल्स की जरूरत हो सकती है। यह टूल्स आपकी स्किन में ना सिर्फ स्किन केयर प्रॉडक्ट को अब्जार्बशन को बेहतर बनाते हैं, बल्कि स्किन की मसाज भी करते हैं और फेस पर ब्लड सर्कुलेशन का फ्लो भी बढ़ाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको फेस टूल्स का इस्तेमाल करने के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी इन्हें जरूर इस्तेमाल करना चाहेंगी-

मिलती है ग्लोइंग स्किन

inside  glowing skin

जब आप डिफरेंट फेस टूल्स का इस्तेमाल करती हैं तो इसका एक सबसे बेहतरीन लाभ यह होता है कि आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं। दरअसल, जब आप गुआ शा या जेड रोलर आदि की मदद से अपनी स्किन पर मसाज करती हैं तो इससे आपके फेस पर ब्लड सर्कुलेशन का फ्लो बढ़ता है, जिससे आपकी स्किन नेचुरली शाइन करने लगती है। इसलिए नेचुरली ग्लोइंग स्किन के लिए फेस टूल्स को आपको ब्यूटी किट में जरूर शामिल करना चाहिए।

स्किन रहेगी जवां-जवां 

inside  skin glow

कोई भी महिला कभी नहीं चाहती कि उसकी स्किन पर उम्र बढ़ने के संकेत नजर आएं और इसलिए वह तरह-तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में भी इनवेस्ट करती हैं। लेकिन अगर आप इन प्रॉडक्ट्स का मैक्सिमम और क्विक तरीके से लाभ उठाना चाहती हैं तो आपको फेस टूल्स का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, फेशियल टूल आपकी त्वचा को टोन करता है और इसे टाइट और जवां दिखता है। जिसके कारण आपकी स्किन अधिक यूथफुल और हेल्दी नजर आती है।

फेस मसल्स को करें रिलैक्स

inside  face mussles

यह भी फेस टूल्स से मिलने वाला एक बेमिसाल लाभ है। दरअसल, पूरा दिन हमारे फेस को कई तरह की प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं, स्ट्रेस का भी स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में फेस टूल्स का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। यह आपके चेहरे की मसल्स को रिलैक्स करने और टोन करने में मदद करते हैं। अपने चेहरे की मसल्स की जेंटल तरीके से मालिश करने से आपकी त्वचा स्वस्थ और जवां दिख सकती है।

इसे ज़रूर पढ़ें-हेयर डाई या कलर लगाने के बाद बालों पर लगाएं ये DIY मास्क, लंबे समय तक रहेगा रंग और बाल होंगे सॉफ्ट

स्किन पर होते हैं जेंटल

inside  benefits

फेस टूल्स को खासतौर से चेहरे के लिए ही बनाया जाता है। चूंकि फेस स्किन के बाकी हिस्सों से कोमल होता है और जब आप अपने हाथों या उंगलियों की मदद से उसकी मसाज करती हैं तो यह कभी-कभी आपकी स्किन पर हार्श भी हो जाता है। जबकि फेस टूल्स स्किन पर बहुत अधिक जेंटल होते हैं। जिससे यह आपकी स्किन को पुल या टग नहीं करते हैं।

Recommended Video

इस्तेमाल करने के टिप्स

inside  uses and tips

जब आप फेस टूल्स को स्किन पर इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपकी स्किन को किसी तरह का नुकसान ना पहुंचे। 

सबसे पहले तो क्लीन टूल्स को ही स्किन पर यूज करें। अन्यथा इंफेक्शन का खतरा रहता है। बेहतर होगा कि आप इस्तेमाल से पहले और बाद में फेस टूल को क्लीन करना ना भूलें। 

फेस टूल्स को हमेशा ऊपर और बाहर की ओर ही यूज करें। कानों के आसपास मीडियम प्रेशर में इसे यूज करें और माथे पर ऊपर से नीचे की ओर इसे इस्तेमाल करें। 

हमेशा फेस टूल्स को नेक के बेस से इस्तेमाल करना शुरू करें। उसके बाद आप धीरे-धीरे ऊपर जाते हुए पूरे फेस की मसाज करें।

फेस टूल्स का इस्तेमाल करते समय फेशियल ऑयल या मॉइश्चराइजर को अप्लाई जरूर करें। अन्यथा यह स्किन पर थोड़ा हार्श हो सकते हैं और आपको असुविधा महसूस हो सकती है।

इसे ज़रूर पढ़ें-रोजाना सुबह करें ये 3 काम, त्‍वचा हो जाएगी ब्राइट और टाइट

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik