यूं तो स्किन के अनचाहे बालों को हटाने के लिए हम कई तरीके अपनाते हैं। लेकिन अगर सबसे क्विक और पेनलेस तरीके की बात हो तो उसमें शेविंग का नाम लिया जाता है। इसकी मदद से आप बिना किसी दर्द के चुटकियों में अनचाहे बालों से निजात पा सकती हैं। साफ और स्मूद स्किन के लिए शेविंग करना अच्छा विचार है। लेकिन यह आपके लिए केवल तभी लाभदायक होता है, जब आप इसे सही तरीके से करें। कई बार देखने में आता है कि जब महिलाएं जल्दी में होती हैं तो वह ड्राई शेविंग करती हैं।

मसलन, बिना किसी ल्यूब्रिकेंट या शेविंग क्रीम के ही वह शेविंग कर लेती हैं। आप भले ही इस तरीके से अपना काफी समय बचा लें, लेकिन वास्तव में यह आपकी स्किन के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। ड्राई शेविंग से आपकी स्किन को एक नहीं, बल्कि कई नुकसान होते हैं, जिसके बारे में अमूमन महिलाओं को पता ही नहीं होता और यह बैड इफेक्ट्स उन्हें कुछ समय बाद नजर आते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि ड्राई शेविंग वास्तव में आपकी स्किन के लिए किस तरह नुकसानदायक है-

त्वचा बन सकती है बहुत अधिक रूखी

mitali shaving dry

अनचाहे बालों को हटाने के अलावा, शेविंग आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट भी करता है। यह आपकी त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर उसे साफ करता है। लेकिन, वहीं दूसरी ओर, शेविंग प्रोसेस आपकी स्किन के रूखेपन को भी बढ़ाता है। यही कारण है कि आप खुजली और जलन के बाद शेविंग महसूस करती हैं। इस लिहाज से भी ड्राई शेविंग करना अच्छा नहीं माना जाता। दरअसल, शेविंग क्रीम और जेल त्वचा की नमी को रोकने में मदद करते हैं। आफ्टर-शेव मॉइस्चराइजिंग रूटीन भी बेहद जरूरी है। अपनी त्वचा को स्वस्थ और मॉइस्चराइज रखने के लिए, जहां तक हो सके, ड्राई शेविंग से बचें।  

स्किन हो सकती है स्क्रैप

dry saving mistakes

अमूमन शेविंग करने से पहले शेविंग जेल और क्रीम या कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है। यह आपकी त्वचा के लिए एक ल्यूब्रिकेंट की तरह काम करते हैं। इनकी मदद से ना सिर्फ शेविंग प्रोसेस अधिक स्मूद बनता है, बल्कि आपकी त्वचा पर एक प्रोटेक्टिव लेयर की तरह भी काम करते हैं और आपकी त्वचा को ब्लेड के सीधे संपर्क में आने से रोकते हैं। लेकिन अगर आप ड्राई शेविंग करती हैं तो इसका मतलब है कि ब्लेड आपकी त्वचा के सीधे संपर्क में है। नतीजतन, ड्राई शेविंग प्रोसेस में, आप अनजाने ही अक्सर अपनी स्किन को स्क्रैप कर देती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Jawed Habib Tips: चेहरे और स्किन के अनचाहे बालों के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं ये 5 तरह के रेज़र

Recommended Video

रेजर बंप्स और बर्न्स की समस्या

raser effect skin

अक्सर महिलाओं को शेव करने के बाद रेज़र बर्न और बम्प्स की शिकायत होती है। दरअसल, शेविंग क्रीम और जेल त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत प्रदान करते हैं और रेजर के कारण आपकी त्वचा पर किसी भी दुर्घटना को रोकने में मदद करते हैं। लेकिन जब आप ड्राई शेविंग करती हैं तो आपकी स्किन रेजर के सीधे संपर्क में आती है और इससे रेजर बंप और जलन की समस्या भी पैदा हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें:डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें पैरों की शेविंग के सबसे आसान 3 हैक्स

दर्दनाक प्रक्रिया

pain full effect

अमूमन महिलाएं शेविंग करने का रास्ता इसलिए अपनाती हैं, क्योंकि उन्हें यह एक पेनलेस तरीका नजर आता है। लेकिन अगर आप जल्दी-जल्दी में ड्राई शेविंग करती हैं तो यह प्रोसेस आपके लिए काफी पेनफुल हो सकता है। यदि आप ध्यान नहीं देती हैं, तो शेविंग से आपको कट्स और घाव लग जाते हैं। वहीं दूसरी ओर शेविंग जेल यह सुनिश्चित करता है कि आपकी स्किन में एक स्मूदनेस हो और रेजर अच्छी तरह अपना काम करें। ल्यूब्रिकेंट के इस्तेमाल से स्किन पर कट्स लगने की संभावना काफी कम हो जाती है। वहीं, त्वचा पर किसी भी ल्यूब्रिकेंट के बिना रेजर का ग्लाइडिंग एक हार्श प्रोसेस है जो जल्द ही दर्दनाक हो सकती है। साथ ही कट लगने के बाद आपको बाद में भी कई दिनों तक दर्द का सामना करना पड़ सकता है।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।