पूरे सप्ताह लगातार काम करने के बाद आपके तन-मन को भी एक छुट्टी की जरूरत होती है और छुट्टी भी ऐसी हो, जो आपको फिर से रिजुविनेट कर सके, ताकि आप दोबारा पूरे उत्साह व उमंग के साथ काम कर सकें। ऐसे में बॉडी मसाज करवाना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। आप चाहे घर पर बॉडी मसाज करें या फिर हेल्थ स्पा के ऑप्शन को चुनें। लेकिन यह बेहद जरूरी है कि आप मसाज के दौरान ही नहीं, उसके बाद भी कुछ बातों का ध्यान रखें। दरअसल, कुछ महिलाएं मसाज करवाती हैं और इस दौरान उन्हें काफी अच्छा भी लगता है, लेकिन मसाज का सेशन खत्म हो जाने के बाद वह अनजाने में कुछ गलतियां कर बैठती हैं, जिससे उन्हें मसाज करवाने का उतना लाभ नहीं मिल पाता, जो वास्तव में उन्हें मिलना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको मसाज के बाद की जाने वाली कुछ मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको वास्तव में नहीं करना चाहिए-

पानी ना पीना 

water drink

कुछ महिलाएं मसाज तो करवाती हैं, लेकिन उसके बाद पानी पीने पर ध्यान नहीं देती। हालांकि, मसाज सेशन के बाद कम से कम एक गिलास पानी पीना बेहद जरूरी है। दरअसल, अगर आप पानी नहीं पीती हैं तो इससे आपकी बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है और इससे आपका सर्कुलेशन सिस्टम भी प्रभावित होता है। जब मसाज के बाद आपके शरीर में ब्लड व लिम्फैटिक सुस्त हो जाता है तो इससे शरीर से टॉक्सिन बाहर नहीं निकल पाते और आपको एक डिटॉक्सिफाइंग मसाज का लाभ नहीं मिल पाता है।  

चाय या कॉफी का सेवन करना

coffee drink

कुछ महिलाओं की आदत होती है कि एक रिलैक्सिंग मसाज सेशन के बाद वह चाय या कॉफी का सेवन करती हैं। आपको मसाज के बाद चाय या कॉफी पीना भले ही अच्छा लगता हो, लेकिन वास्तव में आपको इससे काफी नुकसान हो सकता है। दरअसल, यह ड्रिंक्स डायरूटिक होते हैं, जिसका अर्थ है कि इनका सेवन करने के बाद आपको अधिक पेशाब आता है और फलस्वरूप आपके शरीर में अधिक पानी की कमी हो जाती है। यह किसी भी लिहाज से उचित नहीं है। इसलिए, अगर आप पानी नहीं पीना चाहती हैं तो चाय या कॉफी की जगह नारियल पानी या नींबू पानी आदि का सेवन करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-घर पर 15 मिनट में करें पार्लर जैसा टमाटर फेशियल

गर्म पानी से नहाना

hot bath

एक रिलैक्सिंग मसाज के बाद हॉट शॉवर से नहाना यकीनन काफी अच्छा लगता है। लेकिन आपको यह गलती नहीं करनी चाहिए। एक ओर, गर्म पानी से नहाना आपकी स्किन को रूखा बनाएगा। वहीं, दूसरी ओर अगर आपको किसी भी तरह की मसल्स इंजरी है तो ऐसे में गर्म पानी से नहाने से आपके दर्द व सूजन में बढ़ोतरी होगी। इसलिए, किसी भी तरह के दर्द व असुविधा से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप नहाने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

Recommended Video

मसाज थेरेपी के बाद तुरंत नहाना

bath after massage ]

यह एक ऐसी मिसटेक है, जो हममें से अधिकतर लोग कर बैठते हैं। कुछ लोगों की आदत होती है कि जैसे ही उनका मसाज सेशन खत्म होता है तो वह अपनी बॉडी पर मौजूद ऑयल को रिमूव करने के लिए तुरंत नहाना पसंद करते हैं। जबकि आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। दरअसल, मसाज करन के बाद ऑयल को बॉडी में अब्जॉर्ब होने में करीबन एक घंटे का समय लगता है और इसलिए, अगर आप तुरंत नहाती हैं तो इससे आपकी बॉडी में ऑयल अब्जॉर्ब नहीं होता और आपको इसका पूरा लाभ नहीं मिल पाता। बेहतर होगा कि आप मसाज करने के बाद कम से कम एक घंटे इंतजार करें और उसके बाद ही शॉवर लें।

इसे ज़रूर पढ़ें-स्किन पर अलग-अलग तरीके से काम करते हैं शुगर बॉडी स्क्रब और बॉडी पॉलिशिंग

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik