एक्ने की ही तरह पिगमेंटेशन एक आम स्किन प्रॉब्लम है, जिसका सामना हर लड़की को कभी ना कभी करना पड़ता है। इतना ही नहीं, जिस तरह एक्ने सिर्फ चेहरे तक ही सीमित नहीं होते और आपकी बॉडी के किसी भी पार्ट पर हो सकते हैं। ठीक उसी तरह पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट्स भी आपके चेहरे के साथ-साथ बॉडी पर भी नजर आते हैं। बॉडी पर होने वाले पिंगमेंटेशन या डार्क स्पॉट्स को किसी विशेष उपचार की जरूरत नहीं होती और कुछ समय बाद यह खुद ब खुद ठीक हो जाते हैं। हालांकि, यह प्रक्रिया बहुत ही स्लो होती है। समर्स में आप भी क्लीयर, इवन व ग्लोइंग स्किन चाहती होंगीं। तो ऐसे में आप कुछ छोटे-छोटे उपाय अपनाकर इन बॉडी पिगमेंटेशन का इलाज कर सकती हैं। तो बस अब अपनी स्किन के डार्क स्पॉट्स को पैंट, लॉन्ग स्कर्ट या फुल स्लीव्स टॉप में ढकने की जगह उसका इलाज करें। जिसके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं-

जरूर लगाएं सनस्क्रीन

when you see pigmentation spots on body inside

कहते हैं कि बचाव इलाज से बेहतर है। यह नियम आप अपने स्किन केयर रूटीन में भी जरूर अप्लाई करें। आपको  बॉडी पिगमेंटेशन की समस्या हो और उसके बाद आप उसका ट्रीटमेंट करें, इससे तो बेहतर है कि आप पहले ही अपनी स्किन को प्रोटेक्ट करें ताकि आपको बॉडी पिगमेंटेशन का सामना ना करना पड़े। इसके लिए आप सनस्क्रीन को जरूर अप्लाई करें। आमतौर पर महिलाएं केवल चेहरे पर ही सनस्क्रीन अप्लाई करती हैं। लेकिन सनस्क्रीन लगाते समय अपनी बॉडी के कई पार्टस जैसे अपने हाथ, पैर, होंठ, कान, गर्दन और शरीर के अन्य सभी ओपन एरिया की उपेक्षा न करें। पिगमेंटेशन का एक प्रमुख कारण स्किन सन डैमेज है और इसलिए पूरे साल सनस्क्रीन लगाना आवश्यक है।

इसे भी पढ़ें: आंखों के आस-पास होने वाले झाइयों से बचने के लिए ये 6 टिप्‍स आजमाएं

एलोवेरा जेल है बेस्ट

when you see pigmentation spots on body inside

जब बात स्किन पिगमेंटेशन व डार्क स्पॉट्स की हो तो एलोवेरा से बेहतर दूसरा कोई प्रॉडक्ट नहीं हो सकता। एलोवेरा में सूदिंग व हीलिंग प्रॉपर्टीज होती है जो स्किन में ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ उसके नवीकरण की प्रक्रिया को तेज करते हैं और त्वचा के डिस्कलरेशन और धब्बों को मिटाने में मदद करते हैं। आप इसे स्किन के प्रभावित स्थान पर लगाएं और स्किन को इसे अब्जार्ब करने दें। आप रात को सोने से पहले इसे अप्लाई कर सकती हैं। वैसे तो आपको मार्केट में बेहद आसानी से एलोवेरा जेल मिल जाएंगे, लेकिन अगर आप चाहें तो एलोवेरा के पत्ते को तोड़कर उसका फ्रेश जेल भी बॉडी पर अप्लाई कर सकती हैं।

Recommended Video

स्किन को ना करें स्क्रैच

when you see pigmentation spots on body inside

जब स्किन पिगमेंटेशन की बात हो तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसे हील करने के बाद आप भूल से भी अपने हाथों व पैरों को स्क्रैच ना करें। अमूमन स्किन पिगमेंटेशन होने पर लड़कियां उस स्थान पर बहुत जोर से खुजली कर लेती हैं, जिसके कारण डार्क स्पॉट्स के निशान बॉडी पर रह जाते हैं। साथ ही बॉडी पिगमेंटेशन को ठीक होने में आवश्यकता से अधिक समय लगता है।

इसे भी पढ़ें: अगर हो रही है एक्ने की समस्या तो अमरूद की पत्तियों से बनाएं ये फेसपैक

स्किन एक्सपर्ट से लें सलाह

when you see pigmentation spots on body inside

आमतौर पर बॉडी पर नजर आने वाले पिगमेंटेशन कुछ समय बाद खुद ब खुद फेड हो जाते हैं। इसलिए उन्हें लेकर बहुत अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं होती है। लेकिन अगर आपके साथ ऐसा नहीं हो रहा है या फिर पिगमेंटेशन दूर होने के बाद बार-बार आपको इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में जरूरी है कि आप एक बार स्किन केयर एक्सपर्ट से जरूर मिलें ताकि आपको बॉडी पिगमेंटेशनके वास्तविक कारणों का पता चल सके। एक स्किन एक्सपर्ट जरूरी टेस्ट के जरिए आपकी वास्तविक समस्या का पता लगाकर उसे दूर कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)