• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 21 Jan 2022, 11:30 IST

जानिए क्या होती है प्री-कंडीशनिंग और बालों को किस तरह पहुंचाती है लाभ

अगर आप अपने बालों को अधिक सिल्की, शाइनी व स्मूद बनाना चाहती हैं तो ऐसे में हेयर्स की प्री-कंडीशनिंग कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 21 Jan 2022, 11:30 IST
Next
Article
conditioning and how it is beneficial for hair

आमतौर पर महिलाएं अपने बालों की बेहतर केयर करने के लिए कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन किसी भी प्रोडक्ट को बस इस्तेमाल करना ही काफी नहीं होता, बल्कि आप उसे किस तरह इस्तेमाल कर रही हैं, यह भी बेहद अहम् है। उदाहरण के तौर पर, कंडीशनर को शैम्पू करने के बाद इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप इसका मैक्सिमम लाभ उठाना चाहती हैं तो ऐसे में आप शैम्पू से पहले कंडीशनिंग करके देखें। इससे आपको एक नहीं, बल्कि कई लाभ मिलेंगे।

शैम्पू से पहले कंडीशनिंग करना प्री-कंडीशनिंग कहलाता है। यह एक ऐसा हेयर केयर ट्रेन्ड है, जिसे काफी पसंद किया जा रहा है। दरअसल, जब शैम्पू करने के बाद बालों को कंडीशन किया जाता है तो अक्सर यह बालों की जड़ों को चिकना छोड़ देता है, जिससे स्ट्रैंड्स का वजन कम हो जाता है और प्रोडक्ट बिल्डअप होता है। ऐसे में प्री-कंडीशनिंग लाभदायक होती है। प्रीकंडीशनिंग आपके बालों को नमी देता है। बाद में शैंपू करने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि कोई बिल्डअप जमा नहीं है और आपकी स्कैल्प पूरी तरह से क्लीन है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बालों को प्री-कंडीशन करने के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं-

क्या है प्री-कंडीशनिंग

pre conditioning and how it is beneficial for hair inside

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है प्री-कंडीशनिंग का अर्थ है बालों को शैम्पू करने से पहले कंडीशन करना। इसके लिए आप सूखे या हल्के नम बालों पर कंडीशनर अप्लाई करें। आप घर पर भी बालों के लिए कंडीशनर बनाकर उसे अप्लाई कर सकती हैं। इसके बाद 15-20 मिनट के लिए बालों को ऐसे ही रहने दें ताकि वह सारी नमी और पोषण ले सकें। आप चाहें तो अपने सिर को शॉवर कैप से ढक सकती हैं। इसके बाद बालों को सामान्या रूप से शैम्पू करें।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: 40 साल की महिलाओं को ट्राई करने चाहिए ये बन हेयरस्टाइल आइडियाज

प्रीकंडीशनिंग से मिलते हैं यह फायदे

बालों में प्रीकंडीशनिंग से एक नहीं, बल्कि कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं। मसलन-

  • प्रीकंडीशनिंग आपके बालों को अधिक हाइड्रेट करने में मदद करती है। जिसके कारण बालों का रूखापन दूर होता है। यही कारण है कि सर्द मौसम में व कर्ली हेयर के लिए प्रीकंडीशनिंग को बेहद ही लाभदायक माना जाता है।
  • ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं, जिनके बाल अक्सर फ्रिजी व अनमैनेजेबल नजर आते हैं। लेकिन अगर आप प्री-कंडीशनिंग करती हैं तो इससे बालों को मैनेज करना काफी आसान हो जाता है।
  • प्रीकंडीशनिंग आपके बालों को बहुत अधिक नरम व सॉफ्ट बनाने में मददगार है।
  • जिन महिलाओं को बालों में रूखेपन के साथ-साथ हेयर फॉल की भी समस्या होती है, उन्हें भी प्रीकंडीशनिंग से बेहद लाभ मिलता है।

अन्य छोटे-छोटे टिप्स

pre conditioning and how it is beneficial for hair inside

  • जब आप कंडीशनर का इस्तेमाल कर रही हैं तो यह अवश्य चेक करें कि इसे कितनी देर बालों में छोड़ना सही रहेगा। आप चाहें तो होममेड कंडीशनर या फिर हेयर ऑयल को भी बतौर प्री-कंडीशनिंग इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • किसी भी हेयर प्रोडक्ट से प्री-कंडीशनिंग करने से पहले अपने बालों की समस्या व उनकी जरूरत के अनुसार ही हेयर प्रोडक्ट का चयन करें। 
  • वहीं, अगर आप कंडीशनर यूज कर रही हैं तो इसे कभी भी अपनी स्कैल्प पर न लगाएं। सबसबे अधिक ध्यान अपने बालों के एंड्स पर दें, क्योंकि यहीं पर बाल सबसे अधिक डैमेज होते हैं। 
  • इसके अलावा, आप मिड लेंथ पर भी कंडीशनर को अप्लाई कर सकती हैं। याद रखें कि स्कैल्प पर कंडीशनर अप्लाई करने से हेयर फॉल बढ़ सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।