हम सभी अपने बालों की पूरी देखभाल करती हैं और हमेशा इसे स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने की कोशिश करती हैं। हालांकि जब कभी बालों में कोई समस्या होती है तो इसके लिए पॉल्यूशन, तनाव या फिर कभी-कभी गलत खानपान को भी इसका जिम्मेदार ठहराती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि अपने बालों को संवारने के लिए आप किस तरह की कंघी का इस्तेमाल कर रही हैं, इसका भी आपके बालों और स्कैल्प के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है? आमतौर पर देखने में आता है कि हम सभी अपने घर में प्लास्टिक से बनी कंघी का इस्तेमाल करती हैं। सालों से ऐसा ही होता आ रहा है, लेकिन अगर आप सच में अपने बालों को हेल्दी बनाना चाहती हैं तो आपको अपनी प्लास्टिक की कंघी को लकड़ी की कंघी से स्विच कर देना चाहिए। प्रकृति ने हमें कई बेहतरीन चीजें दी हैं और लकड़ी उनमें से एक है। प्राचीन काल में महिलाएं अपने बालों को संवारने के लिए लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करती थीं। तो चलिए आज हम आपको लकड़ी की कंघी के कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद शायद आप भी लकड़ी की कंघी का ही इस्तेमाल करना चाहें-

स्कैल्प पर होती है सॉफ्ट

 wooden comb tips inside

सिंथेटिक सामग्री से बनी कंघी कठोर होती हैं और आपकी खोपड़ी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। वहीं दूसरी ओर लकड़ी की कंघी के ब्रिसल्स काफी जेंटल होते हैं, जो आपकी स्कैल्प की मसाज करते हैं। ऐसे में यह आपके सिर को रिलैक्स महसूस करवाता है। इसके अलावा, यह एक्यूपंक्चर बिंदुओं को ट्रिगर करता है, जिससे रक्त परिसंचरण बढ़ता है और स्कैल्प एरिया में ऑक्सीजन का प्रवाह होता है। यह स्कैल्प में ऑयल को वितरित करने के साथ-साथ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करती है।

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: झड़ते बालों के लिए रामबाण है चावल का पानी और प्याज, ऐसे करें इस्‍तेमाल

बालों को करे कंडीशन

 wooden comb inside

क्या आपने कभी ऐसी स्थिति का सामना किया है जहां आपकी खोपड़ी स्वाभाविक रूप से तेल महसूस करती है, लेकिन आपके बाल सूखे हैं? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि स्कैल्प द्वारा उत्पादित तेल समान रूप से वितरित नहीं हो रहा है। लेकिन लकड़ी के ब्रिसल्स में यह क्षमता होती है कि वह स्कैल्प से प्राकृतिक तेलों और सीबम को अवशोषित करे और उसे स्ट्रैंड के साथ समान रूप से वितरित करे। जिसके कारण आपके हेयर रूट्स ग्रीसी व ऑयली नहीं लगते, बल्कि पूरे बाल अधिक शाइनी व ग्लॉसी नजर आते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: पतले बालों को घना बना सकते हैं ये 6 आसान आयुर्वेदिक नुस्खे, Hair Care Routine में करें शामिल

टूटते बालों से मिलेगा छुटकारा

 wooden comb inside

प्लास्टिक की कंघी की तुलना में लकड़ी की कंघी के ब्रिसल्स अधिक चौड़े होते हैं, जिसके कारण कंघी बालों में आराम से glide कर पाती है। इससे बालों को सुलझाने में कम से कम प्रयास करने पड़ते हैं, साथ ही बालों में खिंचाव भी कम होता है।  इससे बालों का झड़ना और टूटना कम हो जाता है।

Recommended Video

बचाए डैंड्रफ से

 wooden comb inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन लकड़ी की कंघी डैंड्रफ आदि से भी आपकी स्कैल की रक्षा करती हैं। दरअसल, स्कैल्प एक सेंसेटिव एरिया है और मार्केट में मिलने वाली कंघी कभी-कभी इरिटेशन या स्कैल्प के इंफेक्शन का कारण बन सकती हैं। लेकिन लकड़ी के कंघी को नीम की छाल और अन्य ऐसे पेड़ों की मदद से बनाया जाता है। जिसके कारण यह बालों के लिए वरदान साबित होती है। इतना ही नहीं, यह रूसी व ऐसी ही अन्य स्कैल्प की समस्याओं को कोसों दूर रखती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com