• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गुलकंद के इस्‍तेमाल से ऐसे करें स्किन केयर

अगर आप स्किन प्रॉब्लम्स के कारण परेशान रहती हैं तो ऐसे में आप गुलकंद का इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -08 Jul 2022, 13:11 ISTUpdated -08 Jul 2022, 15:38 IST
Next
Article
benefits of gulkand for skin

स्किन की केयर करने के लिए महिलाएं तरह-तरह के फैन्सी स्किन केयर प्रोडक्ट का सहारा लेती हैं, जबकि वास्तव में उनकी खूबसूरती का खजाना किचन में ही छिपा है। स्किन केयर रूटीन में अक्सर महिलाएं गुलाब जल या रोज एसेंशियल ऑयल को इस्तेमाल करना पसंद करती हैं, हालांकि, गुलाब की पंखुड़ियों से बनने वाला गुलकंद किसी वरदान से कम नहीं है। 

गुलकंद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सेहत के साथ-साथ स्किन को भी उतना ही लाभ पहुंचाते हैं। चाहे आपको एक्ने की समस्या हो या फिर डार्क सर्कल, गुलकंद का इस्तेमाल स्किन के लिए लाभदायक साबित हो सकता है। इतना ही नहीं, आप अपनी स्किन टाइप व स्किन प्रॉब्लम्स को ध्यान में रखते हुए इसे कई अलग-अलग तरीकों से भी इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको गुलकंद से स्किन को मिलने वाले फायदे और उसे इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

एक्ने को कहें अलविदा

acne problem

अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है और आपको अक्सर मुंहासों की समस्या का सामना करना पड़ता है तो ऐसे में आपको गुलकंद का इस्तेमाल करना चाहिए। गुलकंद में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो एक्ने से लड़ने में मदद करते हैं। एक्ने की समस्या से निजात पाने के लिए सबसे पहले गुलकंद को हल्का पीस लें। उसमें चंदन पाउडर, गुलाब जल और शहद की कुछ बूंदों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब अपने चेहरे को पहले साफ करें और फिर इस पेस्ट को अपनी स्किन पर लगाएं। इसे करीब 10 मिनट तक रहने दें। अंत में, पानी की मदद से स्किन को साफ करें।  

इसे जरूर पढ़ें- गुलकंद के अद्भुत फायदे: महिलाओं की 5 समस्‍याओं का 1 आसान समाधान

डार्क सर्कल को कहें बाय-बाय

dark circle

डार्क सर्कल आपकी नेचुरल ब्यूटी को कहीं छीन लेती है। ऐसे में आप गुलकंद का इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलकंद की मदद से एक अंडर-आई क्रीम बनाएं। इसके लिए आप गुलकंद और थोड़ा गुलाब जल(गुलाब जल के इस्तेमाल) को फूड प्रोसेसर में डालें। जब इसकी एक स्मूद कंसिस्टेंसी हो जाए तो उसमें 2 कॉटन बॉल लें और उसे इस मिश्रण में डालें। सोने से पहले रोजाना 10 मिनट के लिए अपनी आंखों के नीचे रखें।

Recommended Video

गुलकंद से बनाएं इवन स्किन टोन

अगर आप अपनी अनइवन स्किन टोन से परेशान हैं तो ऐसे में आप इसकी मदद से एक स्क्रब तैयार करें और डेड स्किन सेल्स को रिमूव करें और साथ ही साथ इवन स्किन टोन भी पाएं। इस स्क्रब को बनाने के लिए सबसे पहले बादाम को रात भर भिगोकर रख दें और सुबह इसका दाना पेस्ट बना लें। अब इसमें थोड़ा सा गुलकंद या गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट डाल दें। इसे अपने चेहरे व गर्दन पर लगाते हुए हल्का स्क्रब करती जाएं। अंत में पानी की मदद से स्किन को साफ कर लें। 

सनबर्न से मिलेगी राहत

sun burn

अगर आपको गर्मी के मौसम में सनबर्न व स्किन में इरिटेशन की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में गुलकंद का इस्तेमाल करना अच्छा विचार हो सकता है। इसके लिए आप एक बाउल में गुलकंद और एलोवेरा जेल(घर में बनाएं एलोवेरा जेल) डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब अपने फेस को क्लीन करके इसे अपने चेहरे पर लगाएं। करीबन 15-20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, पानी की मदद से स्किन को साफ करें। 

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में महिलाओं की सेहत को दुरुस्‍त रखता है गुलकंद, रुजुता से जानें खाने का सही तरीका

आप हर सप्ताह इस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो फेस पैक लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट अवश्य कर लें।

तो अब आप भी गुलकंद को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं और बेदाग व नेचुरली ब्यूटीफुल स्किन पाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।