• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गोटू कोला को स्किन पर अप्लाई करने से मिलते हैं यह फायदे, जानिए

अगर आप आयुर्वेदिक तरीके से अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहती हैं तो गोटू कोला को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -15 May 2022, 13:00 ISTUpdated -15 May 2022, 12:12 IST
Next
Article
different ways use gotu cola in skin care

गोटू कोला शब्द शायद बहुत से लोगों ने पहली बार पढ़ा हो और उन्हें यह थोड़ा अटपटा भी लगे। लेकिन वास्तव में यह एक ऐसा पौधा है, जिसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। आमतौर पर, इस पौधे का इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है, लेकिन यह स्किन के लिए भी उतना ही लाभदायक है।

अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जिन्हें प्राकृतिक तरीके से अपनी स्किन का ख्याल रखना अच्छा लगता है तो आपको गोटू कोला को अपने स्किन केयर रूटीन में अवश्य शामिल करना चाहिए। आयुर्वेद में इस जड़ी-बूटी का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। इस पौधे का नाम सेंटेला आस्टीटिका है, जिसे ब्राह्मी बूटी या मण्डूकपर्णी भी कहा जाता है। हरे रंग की पत्तियों के अलावा इसमें बैंगनी, गुलाबी या फिर सफेद रंग के फूल आते हैं। तो चलिए आज इस लेख में योग गुरु व आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. नेहा वशिष्ट कार्की आपको गोटू कोला से स्किन को होने वाले कुछ फायदों के बारे में बता रही हैं-

स्किन को करता है हाइड्रेट

बढ़ती उम्र से लेकर स्वास्थ्य समस्याओं तक के कारण अक्सर स्किन को नुकसान होता है। स्किन बैरियर के डैमेज होने के कारण स्किन अधिक रूखी व डिहाइड्रेट नजर आती है। ऐसे में गोटू कोला का इस्तेमाल करने से आपको लाभ मिलता है। दरअसल, इसमें कुछ बायोएक्टिव इंग्रीडिएंट्स जैसे ट्राइटरपेनॉइड सैपोनिन, ट्राइटरपेनिक स्टेरॉयड, फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक यौगिक और आवश्यक अमीनो एसिड स्किन बैरियर को रिपेयर करने में मदद करते हैं। साथ ही साथ स्किन की नमी के स्तर को भी बेहतर बनाते हैं। जिसके कारण आपकी त्वचा एक बार फिर से हाइड्रेटेड और हेल्दी नजर आती है।

gotu kola expert opinion

इसे जरूर पढ़ें- शादी के पहले स्किन पर बॉलीवुड Divas जैसा ग्लो पाने के लिए अपना सकते हैं ये आयुर्वेदिक टिप्स  

स्किन को बनाए यंगर 

गोटू कोला स्किन पर एक एंटी-एजिंग की तरह काम करता है। दरअसल, यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जिससे स्किन अधिक फर्म व यंगर नजर आती है। अगर आपकी स्किन पर रिंकल्स या एजिंग के साइन्स है, तो इससे वह भी कम होते हैं। चूंकि, गोटू कोला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जिसके कारण यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और समय से पहले स्किन के बूढ़े नजर आने की समस्या को दूर करता है। 

gotu cola in skin

करे स्किन की बेहतर क्लीनिंग 

आयुर्वेदिक में गोटू कोला को इसकी डिटॉक्सिफाई गुणों के लिए जाना जाता है। ऐसे में स्किन की बेहतर क्लीनिंग के लिए गोटू कोला का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है। जब आप इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करते हैं, तो स्किन को साफ करने के साथ-साथ नुकसानदायक टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। साथ ही, अपने एस्ट्रिंजेंट स्वभाव के कारण यह चेहरे से अतिरिक्त तेल को बाहर निकालता है और पोर्स को क्लीन करता है। 

एक्ने का करे इलाज 

अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है या फिर अतिरिक्त ऑयल के कारण आपको मुंहासों का सामना करना पड़ता है तो ऐसे में गोटू कोला का इस्तेमाल किया जा सकता है। चूंकि यह स्किन से अतिरिक्त ऑयल को साफ करता है, तो बैक्टीरिया के कारण होने वाले एक्ने से निजात मिलती है। इसके अलावा, इसमें एंटी-बैक्टीरिरयल व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह एक्ने स्कार्स और मार्क्स को बनने से भी रोकता है। 

skin care and benefits of gotu cola

स्किन को करे ब्राइटन 

सूरज के बार-बार संपर्क में आने या फिर मधुमेह जैसी हेल्थ कंडीशन के कारण स्किन में अतिरिक्त मेलेनिन उत्पादन हो सकता है जिससे हाइपरपिग्मेंटेशन हो सकता है। ऐसे में गोटू कोला का इस्तेमाल करके स्किन को अधिक ब्राइटन बनाया जा सकता है। आयुर्वेदिक ग्रंथों में गोटू कोला को ’वर्ण्य’ जड़ी बूटी कहा गया है। वर्ण्य अर्थात स्किन को लाइटन करने वाली जड़ी-बूटी। गोटू कोला के बार-बार उपयोग से काले धब्बे मिट सकते हैं और आपकी त्वचा को अधिक क्लीन, क्लीयर व ब्राइटन नजर आती है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- एक्ने की समस्या है तो एक्सपर्ट की बताई ये आयुर्वेदिक टिप्स करेंगी मदद  

ऐसे करें इस्तेमाल 

गोटू कोला को स्किन केयर रूटीन में कई तरह से शामिल किया जाता सकता है। मसलन, आप गोटू कोला के एक्सट्रैक्ट को अपनी स्किन पर लगा सकती हैं। इसके अलावा, आजकल मार्केट में गोटू कोला ऑयल व क्रीम भी अवेलेबल है। आप उसे भी अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं। 

हालांकि, ऑयल को स्किन पर अप्लाई करने से पहले किसी अन्य तेल या होममेड स्किन केयर इंग्रीडिएंट्स के साथ मिक्स अवश्य करें।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।