यूं तो महिलाएं अपनी स्किन को नेचुरली ब्यूटीफुल बनाने के लिए कई तरीके अपनाती हैं, लेकिन किसी भी स्किन केयर प्रॉडक्ट या होम रेमिडीज का प्रभाव दिखने में समय लगता है। ऐसे में इंस्टेंट ग्लो और मनचाहा लुक पाने के लिए महिलाएं मेकअप का सहारा लेती हैं। कई तरह के मेकअप प्रॉडक्ट्स के जरिए वह ना केवल अपनी स्किन की खामियों को छिपाती हैं, बल्कि फेस फीचर्स को हाइलाइट भी करती हैं। 

इतना ही नहीं, मेकअप के जरिए वह अलग-अलग लुक क्रिएट करने की भी कोशिश करती हैं। हालांकि, कुछ महिलाओं को यह शिकायत होती हैं कि ब्रांडेड मेकअप प्रॉडक्ट्स और घंटों मेकअप में अपना समय लगाने के बाद भी उन्हें वह लुक नहीं मिल पाता। उन्हें समझ ही नहीं आता कि आखिर गड़बड़ कहां हो रही है। 

हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा ही होता हो। तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि किन कारणों से मेकअप करने के बाद भी आपको फ्लॉलेस लुक नहीं मिल पाता-

इसे जरूर पढ़ें- बदलते हुए मौसम में स्किन को पोषण देने के लिए इस्तेमाल करें ये Vitamin C सीरम 

लाइटिंग करती है इफेक्ट

कुछ महिलाएं अपने बेडरूम यहां तक कि कई बार बाथरूम में खड़े होकर मेकअप करती हैं। आपको शायद इसमें कोई बुराई ना नजर आए, लेकिन अगर आप ऐसा करती हैं तो इससे आपको कभी भी एक परफेक्ट लुक नहीं मिलता। दरअसल, इनडोर में लाइटिंग इतनी अच्छी नहीं होती, जिसके कारण मेकअप करते समय आपका लुक गड़बड़ा जाता है। यह कुछ ऐसे ही है, जैसे जब आप किसी आउटफिट को अधिक नेचुरल लाइटिंग और फिर लो लाइटिंग में देखती हैं, आपको यकीनन इसमें काफी फर्क नजर आता होगा। ऐसा ही मेकअप के साथ भी होता है। 

basic makeup prblems

हर जिन्दगी टिप- आपके मेकअप में किसी तरह की गड़बड़ी ना हो, इसके लिए आप कोशिश करें कि आप अपने वैनिटी एरिया में अतिरिक्त लाइटिंग की व्यवस्था करें। आपने अक्सर पार्लर्स में या मेकअप एकेडमी में अतिरिक्त लाइटिंग को जरूर नोटिस किया होगा।

उंगलियां करती है इफेक्ट

यह भी एक ऐसी मिसटेक है, जिसे अक्सर हम सभी दोहराती हैं और फिर उसके कारण पूरा मेकअप लुक बिगड़ जाता है। कुछ महिलाएं मेकअप अप्लाई करने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, ऐसा करने से कभी भी आपको एक फ्लॉलेस लुक नहीं मिल सकता। उदाहरण के तौर पर, अगर आप उंगलियों से मेकअप बेस बनाएंगी तो इससे हार्श लाइन्स अलग से नजर आएंगी। साथ ही स्किन पर पैचेस भी विजिबल होंगे, क्योंकि उंगलियां मेकअप प्रॉडक्ट को स्किन में अच्छी तरह ब्लेंड नहीं करते, जिससे लुक खराब हो जाता है।

problems with makeup

हरजिन्दगी टिप- हमेशा एक अच्छे मेकअप एप्लीकेशन टूल किट जैसे स्पॉन्ज व मेकअप ब्रशेस में इनवेस्ट करें। इससे आपका आधे से ज्यादा काम यूं ही हो जाएगा। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि अलग-अलग मेकअप प्रॉडक्ट जैसे कंसीलर, फाउंडेशन व ब्लश आदि लगाने के लिए सही ब्रश का भी इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर हो रहे हैं दाने या पड़ गए हैं गड्ढे, जानें इसे ठीक करने का आसान तरीका  

Recommended Video

ओवर डू करना 

कई बार महिलाएं ब्यूटीफुल दिखने के चक्कर में कुछ जरूरत से ज्यादा ही मेकअप कर लेती हैं, जिससे उनका भी उनका लुक बिगड़ जाता है। मसलन, डे टाइम में अगर आप फुल कवरेज फाउंडेशन लगाएंगी तो यह यकीनन आपकी स्किन पर अजीब लगेगा। इसके अलावा, मेकअप को सही तरह से बैलेंस करके ना लगाने से भी आपको अंत में निराशा हो सकती हैं। 

हरजिन्दगी टिप- जब भी आप मेकअप करें तो यह सुनिश्चित करें कि यह अलग से आपकी स्किन पर रखा हुआ नजर ना आए। बल्कि उसे नेचुरल लुक देने की कोशिश करें। साथ ही मेकअप को बैलेंस करके अप्लाई करें। मसलन, अगर आप बोल्ड आई मेकअप कर रही हैं तो लिप्स को न्यूड रखें। वहीं लिप्स को बोल्ड लुक देते समय आई मेकअप को बेहद लाइट और मिनिमल रखें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।