हर महिला अपनी स्किन की तरह ही बालों का भी अतिरिक्त ख्याल रखती है। हालांकि हर महिला एक ही हेयर केयर रूटीन का पालन नहीं करतीं। हर स्त्री को अपने बालों व स्कैल्प के टाइप व उसकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हेयर प्रॉडक्ट व हेयर केयर रूटीन को फॉलो करने की आवश्यकता होती है। आप हेयर केयर रूटीन चाहे जो भी हो, लेकिन आपको एक बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि वह सल्फेट फ्री हो। आपको शायद पता ना हो, लेकिन सोडियम लॉरेथ सल्फेट कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स जैसे कि बॉडी वॉश, शैंपू और कंडीशनर आदि में शामिल किया जाता है, हालांकि यह आपके बालों के लिए काफी हानिकारक है। दरअसल, यह आपकी स्कैल्प से नेचुरल ऑयल्स को छीन सकता है, जिससे यह रूखे व कमजोर हो सकते हैं। वहीं दूसरी ओर सल्फेट फ्री शैम्पू आपके बालों व स्कैल्प पर काफी जेंटल होते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे पांच कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से आपको अपने हेयर केयर रूटीन को सल्फेट फ्री रखना चाहिए-

सॉफ्ट व स्मूद हेयर

 sulphure hair care inside

सल्फेट को एक क्लींजिंग एजेंट माना जाता है, लेकिन यह आपकी स्कैल्प से गंदगी व अतिरिक्त तेल के साथ-साथ स्कैल्प के नेचुरल ऑयल को भी छीन लेता है। जिससे बाल सूखे व कमजोर हो जाते हैं। सल्फेट-फ्री शैम्पू से अपने बालों को धोने से मॉइश्चर को रोकने में मदद मिलती है और यह प्राकृतिक तेलों को खत्म नहीं करता है, जिससे आपके बाल काफी सॉफ्ट व स्मूद दिखाई देते हैं।

रोके हेयर फॉल

 sulphure hair care inside

सल्फेट फ्री शैम्पू आपकी स्कैल्प को ड्राई नहीं करते और उनके पीएच लेवल को मेंटेन करने रखने में मदद करते हैं। यह आपके बालों को अधिक सूखापन के कारण टूटने से बचाता है, जो बालों के झड़ने को रोकता है और बालों के हेल्दी ग्रोथ को सुनिश्चित करता है। 

इसे जरूर पढ़ें: अपने स्किन रूटीन में शामिल करें गाजर का जूस, चमक उठेगी आपकी त्वचा

स्कैल्प इरिटेशन को रोके

 sulphure hair care inside

अगर आपकी स्कैल्प सेंसेटिव है तो आपको तुरंत सल्फेट युक्त हेयर प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए। यह आपकी स्कैल्प की टॉप लेयर को नुकसान पहुंचाता है, जिससे सूजन होती है। साथ ही नेचुरल ऑयल को छीनने के कारण यह स्कैल्प की प्रोटेक्टिव लेयर को भी नुकसान पहुंचाता है। जिससे स्कैल्प में जलन, रेडनेस और खुजली की संभावना बढ़ जाती है।

बालों के रंग पर असर

 sulphure hair care inside

अगर आपने अपने बालों को कलर कराया है तो इस स्थिति में भी सल्फेट युक्त शैम्पू आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सल्फेट शैंपू हमारे हेयर ट्रीटमेंट जैसे हेयर कलर के जीवनकाल को कम करते हैं, ऐसा उनके स्ट्रिपिंग नेचर के कारण होता है। यह आपके बालों के कलर को डल, लाइफलेस और वॉश्ड आउट बनाते हैं। ऐसे में आप सल्फेट फ्री शैम्पू को यूज करें। यह नमी को लॉक करने के साथ-साथ बालों के रंग को भी बनाए रखते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Winter Hair Care: सर्दियों में बहुत ज्‍यादा झड़ते हैं बाल तो ये 5 टिप्‍स आएंगे काम

Recommended Video

स्प्लिट एंड्स से छुटकारा

 sulphure hair care inside

अगर आपको अक्सर दोमुंहे बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है तो इसके लिए आपका सल्फेट युक्त शैम्पू भी जिम्मेदार हो सकता है। दरअसल, स्प्लिट एंड्स का मुख्य कारण आपके ड्राई और डैमेज्ड हेयर होते हैं और सल्फेट आपके बालों को ड्राई और डैमेज्ड बनाता है। इसलिए आप अपने हेयर केयर रूटीन को सल्फेट फ्री बनाएं। यह आपके बालों को अधिक नरिश व कंडीशन करेगा। साथ ही उन्हें अत्यधिक रूखेपन से बचाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: instagram