हम सभी अपने दिन की शुरूआत शॉवर के साथ करते हैं। यह आपको एकदम रिफ्रेशिंग अहसास करवाता है और कहीं ना कहीं एनर्जी को भी बूस्टअप करता है। इतना ही नहीं, कुछ लोग रात में भी शॉवर लेना पसंद करते हैं। यह उनके दिनभर की थकान को दूर करने में मदद करती है। हालांकि, जब शॉवर की बात होती है तो इसमें हर व्यक्ति की च्वॉइस काफी अलग होती है। जहां कुछ लोगों को हॉट शॉवर लेना पसंद होता है तो कुछ लोग कोल्ड शॉवर लेना प्रेफर करते हैं। अपनी पसंद के अनुसार, लोग किसी भी मौसम में उसी शॉवर को लेते हैं।

वैसे तो दोनों ही शॉवर आपको रिलैक्स महसूस करवाते हैं, लेकिन फिर भी इनके स्किन पर अपने-अपने प्रभाव होते हैं। मसलन, कोल्ड शॉवर को उठने के बाद या फिर इंटेस वर्कआउट के बाद लेना अच्छा माना जाता है। जबकि सोने से पहले अगर हॉट शॉवर लिया जाए तो इससे आपकी स्लीप इंप्रूव होती है। ऐसे में किसी भी शॉवर को लेने से पहले आपको इसके Pros और Cons के बारे में जान लेना चाहिए, ताकि आप शॉवर के मैक्सिमम लाभ मिल सके। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कोल्ड शॉवर लेने के फायदे व नुकसान के बारे में बता रहे हैं-

मांसपेशियों के दर्द से राहत

shower

कोल्ड शॉवर का एक लाभ यह होता है कि यह आपके मसल्स पेन को कम करता है। इसलिए, इंटेंस वर्कआउट के बाद ठंडे पानी से नहाने की सलाह दी जाती है, ताकि आपको रिलैक्स महसूस हो सके। यह आपके मसल्स पेन को काफी कम करेगा। 

बालों और स्किन को करे प्रोटेक्ट

यह तो हम सभी जानते हैं कि अगर हर दिन गर्म पानी से नहाया जाए तो इससे आपकी स्किन और बालों का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। जिसके कारण आपकीस्किन व बाल रूखे नजर आते हैं। साथ ही साथ इससे कई बार स्किन में इरिटेशन भी होती है। जबकि, कोल्ड शावर इसके ठीक विपरीत काम करता है। यह आपकी स्किन और पोर्स के नेचुरल ऑयल्स को हटाने की जगह पोर्स को बंद कर देते हैं, जिससे आपकी स्किन अधिक फर्म होती है। साथ ही साथ इससे आपके बालों पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

एनर्जी लेवल को करे बूस्टअप

hair and skin

जब भी आप शॉवर ले रही हैं तो आपको समय पर पर भी अवश्य ध्यान देना चाहिए। जहां हॉट शॉवर आपको बेहतर स्लीप देता है। वहीं, कोल्ड शॉवर लेने से आपकी नींद पूरी तरह खुल जाती है। इसलिए, सुबह के समय कोल्ड शॉवर लेना अच्छा आईडिया है। यह कहीं ना कहीं आपके एनर्जी लेवल को भी बूस्टअप करता है। दरअसल, ठंडा पानी आपके शरीर को थोड़ा झटका देता है, जिससे हृदय गति, ऑक्सीजन की मात्रा और सतर्कता बढ़ जाती है। ऐसे में आप अधिक सतर्क और ऊर्जावान महसूस करते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: शहद की मदद से दूर हो सकता है होंठों का कालापन

वजन घटाने में भी मददगार

energy level

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन कोल्ड शॉवर कहीं ना कहीं आपके वजन को भी कम करने में मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, कुछ फैट सेल्स फैट को बर्न करने के लिए हीट पैदा करती हैं। वे ऐसा विशेष रूप से तब करती हैं जब आपका शरीर ठंडे पानी के संपर्क में आता है। इस प्रकार, यह वजन घटाने में सहायता कर सकता है। हालांकि, आपको यह भी समझना चाहिए कि अगर आप अपने आहार और व्यायाम पर ध्यान नहीं देती हैं तो सिर्फ ठंडे पानी से नहाने (ये 10 चीजें नहाने के पानी में मिलाएं) से आपको कोई लाभ नहीं होने वाला।

Recommended Video

जानिए नुकसान भी

side effectds

जहां कोल्ड शॉव आपको कई तरह के बेनिफिट्स प्रदान करता है, वहीं इससे कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। मसलन, अगर आपको पहले से ही कोल्ड (कोल्ड क्रीम हैक्स) है या फिर आप बीमार हैं, तो ठंडे पानी से नहाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इस स्थिति में आपको ठंडे पानी से नहाने से बचना चाहिए, अन्यथा आप ठंडे पानी से नहा सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- नहाने के पानी में मिलाएं ये 5 चीज़ें, स्किन को मिल सकता है फायदा

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)