• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन नेल आर्ट ब्रश के बारे में कितना जानती हैं आप?

एक परफेक्ट नेल आर्ट क्रिएट करने के लिए कुछ ब्रश की जरूरत पड़ती है। जानिए इस लेख में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -11 Aug 2022, 09:00 ISTUpdated -10 Aug 2022, 19:19 IST
Next
Article
types of nail art brushes

आज के समय में महिलाएं अपने नेल्स को खूबसूरत बनाने के लिए नेल आर्ट का सहारा लेती हैं। डिफरेंट कलर्स और पैटर्न सिर्फ नेल्स ही नहीं, बल्कि पूरे हाथों की खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं। अमूमन महिलाएं अपने नेल्स की खूबसूरती बढ़ाने के लिए घर पर ही नेल आर्ट करना पसंद करती हैं, लेकिन यह देखने में आता है कि उन्हें वह सैलून जैसा परफेक्ट लुक नहीं मिल पाता। जिसके कारण उन्हें निराशा होती है।

ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि आप नेल आर्ट बनाते समय सही ब्रशेस का इस्तेमाल नहीं करती हैं। नेल आर्ट में एक परफेक्ट लुक पाने के लिए सिर्फ सही शेड या एक्सेसरीज ही नहीं, बल्कि कई तरह के ब्रशेस की जरूरत होती है, लेकिन महिलाओं को इसकी जानकारी ही नहीं होती है। ऐसे में उनके नेल्स उतने खूबसूरत नजर नहीं आते हैं, जैसा कि दिखने चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको नेल आर्ट के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ ब्रशेस के बारे में बता रहे हैं-

राउंड ब्रश

यह एक बेहद ही वर्सेटाइल ब्रश है और नेल आर्ट के दौरान इसे बेहद ही कॉमनली इस्तेमाल किया जाता है। यह नेल्स पर विभिन्न स्ट्रोक पैटर्न बनाने में भी मदद करता है। अगर ब्रश पर ऐक्रेलिक पाउडर का उपयोग किया जाए तो इससे आप 3डी नेल आर्ट भी बना सकती हैं और अपने नेल्स को एकदम डिफरेंट लुक दे सकती हैं।

स्ट्रिपर ब्रश

striper brush

यह नेल ब्रश स्ट्राइप्स व स्ट्रिपिंग स्ट्रोक पैटर्न बनाने में मदद करता है। अगर आप नेल आर्ट डिजाइन में जानवरों के पैटर्न जैसे ज़ेबरा या टाइगर प्रिंट बनाने का मन बना रही हैं तो ऐसे में स्ट्रिपर ब्रश आपकी मदद कर सकता है। इन ब्रशों से आपको सीधी रेखाएं आसानी से मिल जाती हैं। जिससे आपका नेल आर्ट देखने में बेहद ही खूबसूरत लगता है।

इसे जरूर पढ़ें- नेल आर्ट में अब 4डी और 5 डी का है क्रेज

फ्लैट ब्रश

इस ब्रश को शेडर ब्रश के नाम से भी जाना जाता है। ये ब्रश नेल्स पर लंबे तरल स्ट्रोक बनाने में मदद करते हैं। इस ब्रश की मदद से आप वन स्ट्रोक पैटर्न, ब्लेंडिंग और शेडिंग कर सकती हैं। खासतौर से, अगर आप जेल नेल्स लुक क्रिएट कर रही हैं तो ऐसे में फ्लैट ब्रश का इस्तेमाल(मेकअप ब्रश के बारे में जाने) करके आप एक परफेक्ट लुक क्रिएट कर सकती हैं। आपके सेट में इस ब्रश के 2-3 आकार हो सकते हैं।

Recommended Video

एंगल्ड ब्रश

angled blush brush

यह ब्रश मूल रूप से नाखून पर वन स्ट्रोक में फ्लोरल नेल आर्ट बनाने में मदद करता है। इसके एंगल्ड ब्रिसल्स के कारण उपयोग करते समय दो रंगों को नेल्स पर अप्लाई करना आसान हो जाता है। जब आप नेल आर्ट कर रही हैं तो ऐसे में आपको एंगल्ड ब्रश को अपने पास अवश्य करना चाहिए।

फैन ब्रश

नेल आर्ट के दौरान फैन ब्रश कई तरह से आपके काम आ सकता है। यह ना केवल शेडिंग में मदद करता है, बल्कि ग्लिटर को स्प्रिकंल करने में भी मदद करता है। आप इस ब्रश से एक बेहद ही ब्यूटीफुल स्ट्रोक लुक क्रिएट कर सकती हैं। इसका उपयोग अतिरिक्त फ्लॉकिंग पाउडर या चमक को भी ब्रश करने में किया जाता है।

डिटेलिंग ब्रश

detailing brush

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह ब्रश नेल आर्ट के दौरान डिजाइनिंग में डिटेलिंग एड करने में मदद करता है। इसका एक बेहद ही बेहतरीन प्रभाव होता है। इस ब्रश से आप कई मास्टर पीस बना सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- शादी में हाथों को बनाना है सुंदर तो इन नेल कलर्स को करें ट्राय

 

तो अब अगर आप भी घर पर नेल आर्ट कर रही हैं तो इन ब्रशेस को अपने पास रखें और अपने लुक में एक्सपेरिमेंट करते हुए डिफरेंट डिजाइन्स को ट्राई करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik, amazon

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।