यह तो हम सभी जानती हैं कि नारियल का तेल हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभकारी है। यह हमारी डाइट में गुड फैट्स को शामिल करता है। वहीं स्किन के लिए यह एक प्राकृतिक व बेहतरीन मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। ठीक इसी तरह यह बालों के लिए भी उतना ही लाभदायक माना गया है।

अगर आप नारियल तेल को हल्का गुनगुना करके उसे अपने बालों व स्कैल्प पर लगाएं तो इससे उनकी प्राकृतिक नमीतो रिस्टोर होती ही है, साथ ही साथ बाल भी अधिक मजबूत बनते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि अगर आप हेयर ब्लीचिंग करवाने की सोच रही हैं और इस केमिकल प्रोसेस से पहले अगर आप बालों में नारियल के तेल का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपके बालों को बेहद ही लाभ होता है।

आज के समय में हेयर कलरिंग करवाना अधिकतर लड़कियों को पसंद होता है। लेकिन अगर आप ब्लीचिंग के कारण हेयर को होने वाले डैमेज को मिनिमम करना चाहती हैं तो यकीनन आपको नारियल का तेल जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ब्लीचिंग से पहले नारियल तेल के इस्तेमाल से होने वाले लाभ के बारे में बता रहे हैं-

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों के मौसम में कैसे करें बालों को वॉश कि निकल जाए 'नारियल का तेल'

hair bleaching aftercare

ब्लीच से बालों की रक्षा

ब्लीच हेयर देखने में भले ही अच्छे लगे, लेकिन हेयर कलरिंग आपके बालों को सुस्त, रूखा, बेजान व दोमुंहा बनाती है। लेकिन अगर आप हेयर कलरिंग करवाने से एक रात पहले अपने बालों में नारियल के तेल का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपकी स्कैल्प में एक प्रोटेक्टिव लेयर बनती है। नारियल का तेल डाई में पाए जाने वाले पेरोक्साइड के खिलाफ आपकी स्कैल्प की रक्षा करेंगे। वैसे अगर आप चाहें तो हेयर कलरिंग से एक घंटा पहले भी नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन अगर आप रात में इसे लगाएंगी तो आपके बालों व स्कैल्प को अधिक लाभ होगा।

Recommended Video

बालों के प्रोटीन लॉस को रोके

हेयर ब्लीच से पहले बालों में नारियल तेल लगाने का यह यकीनन एक ऐसा लाभ है, जिसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। हेयर कलरिंग के बाद अक्सर बाल रूखे, बेजान व कमजोर हो जाते हैं, क्योंकि कलर में मौजूद केमिकल आपके बालों के प्रोटीन को नुकसान पहुंचाते हैं। लेकिन अगर आप नारियल तेल का इस्तेमाल करती हैं तो इससे बालों का प्रोटीन लॉस काफी कम हो जाता है। जिससे बालों की नमी व चमक हेयर ब्लीचिंग के बाद भी बनी रहती है। नारियल का तेल बालों को मजबूत करने के लिए जाना जाता है। दरअसल, नारियल का तेल यह काफी हद तक लॉरिक एसिड से बना होता है, जो एक घटक है जो आपके प्रत्येक बाल के स्ट्रैंड में पाए जाने वाले प्रोटीन संरचना को बनाए रखता है और पुनर्स्थापित करता है।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care: बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए बेस्‍ट हैं ये 3 होममेड हल्‍दी के हेयर पैक्‍स

hair bleaching alternatives

लगता है कम समय 

अगर आप हेयर ब्लीचिंग के दौरान लगने वाले समय को कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको अपॉइटमेंट से एक रात पहले नारियल के तेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे आपके हेयर का ब्लीचिंग प्रोसेस काफी तेज हो जाता है। अर्थात् बालों में केमिकल अप्लाई करने के बाद आपको लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ता। इतना ही नहीं, बालों में कलर अप्लाई करने के बाद भी उनका बाउंस ऐसे ही बना रहता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit: Freepik