नारियल का तेल किसी भी घर में हर वक्त मौजूद होता ही है। आमतौर पर, इसे कुकिंग से लेकर ब्यूटी केयर रूटीन में शामिल किया जाता है। कुछ महिलाएं अपने बालों को स्ट्रेंथेन करने के लिए इसका इस्तेमाल करती है। विंटर में यह आपकी स्किन को हाइड्रेशन प्रदान करता है। लेकिन क्या आपको पता है कि नारियल का तेल आपके नेल्स के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। आप इसे सिर्फ क्यूटिकल्स ऑयल्स के रूप में ही इस्तेमाल नहीं कर सकतीं, बल्कि यह नेल्स से जुड़ी लगभग हर समस्या को दूर करने में सहायक है।

आज के समय में महिलाएं खूबसूरत और लंबे नेल्स चाहती हैं। ऐसे में अपनी चाहत को पूरा करने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं, कुछ महिलाएं नेल फंगस या हैंग नेल की समस्या से जूझती हैं, इस समस्या को दूर करने में भी नारियल का तेल भी कारगर है। इसी तरह, नेल्स की प्रॉपर केयर के लिए आप नारियल तेल को अपने नेल केयर रिजीमे का हिस्सा बनाएं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको नारियल तेल से नेल्स को मिलने वाले कुछ जबरदस्त लाभों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी इसका इस्तेमाल करना पसंद करेंगी-

नेल्स को बनाए मजबूत

beautiful nails

नारियल तेल को नेल्स पर अप्लाई करने का एक लाभ यह है कि यह आपके नेल्स को मजबूती प्रदान करता है। अगर आपके नेल्स कमजोर हैं और वह बार-बार टूल जाते हैं तो ऐसे में नारियल तेल आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, नारियल तेल में मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती है, जो आपके नेल्स को हाइड्रेट करता है और उसे मजबूती प्रदान करता है। साथ ही साथ नेल्स की ग्रोथ में भी यह मददगार साबित हो सकता है। इसलिए हर रात सोने से पहले थोड़ा सा नारियल का तेल गर्म करें और अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स की अच्छी तरह मालिश करें और इसे लगाकर सो जाएं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- नेल पॉलिश से जुड़ी ये 3 गलतियां आप भी करने से ज़रूर बचें

नेल फंगस के लिए नारियल का तेल

नारियल का तेल नेल फंगस को दूर करने के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। दरअसल, नारियल के तेल में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। जिसके कारण यह ना केवल फंगस के इलाज में कारगर साबित होता है, बल्कि नाखूनों के पीलेपन को भी काफी हद तक दूर करता है। दरअसल, जो नाखून कमजोर और सूखे होते हैं, उनमें नाखून में दरारें हो सकती हैं, जिसके कारण नेल्स में फंगस प्रवेश करता है। लेकिन अगर आप नारियल का तेल इस्तेमाल करती हैं तो यह नाखूनों के सूखेपन को दूर करके फंगस को नेल्स में प्रवेश करने से रोकता है। (नेल फंगस को दूर करेंगे ये आसान घरेलू नुस्‍खे) मौजूदा फंगस के इलाज के लिए दिन में दो बार नारियल के तेल से अपने नाखूनों की मालिश करें।

क्यूटिकल्स के लिए करें नारियल का तेल इस्तेमाल

nails beauty tips

अगर आप नेचुरल तरीके से अपने नेल्स को ब्यूटी और हेल्दी बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको क्यूटिकल्स की देखभाल सही तरह से करने की जरूरत है। जैसा कि हमें पता है, नारियल का तेल क्यूटिकल्स को मॉइस्चराइज़ करता है, जिससे नेल्स ग्रोथ में मदद मिलती है। लेकिन इसके अलावा भी नारियल का तेल रैग्ड क्यूटिकल्स के लिए भी एक बेहतरीन उपाय है। बेहतर परिणामों के लिए आपको नियमित रूप से नारियल के तेल से अपने नाखूनों के क्यूटिकल्स की मालिश करनी चाहिए।

हैंग नेल्स को करे ठीक

Recommended Video

हैंग नेल्स किसी बुरे सपने से कम नहीं है। यह आपके क्यूटिकल्स से निकलने वाली अतिरिक्त त्वचा है। साथ ही, यह बैक्टीरिया और फंगस के लिए एक खुला दरवाजा है। हैंग नेल्स की समस्या को दूर करने के लिए अपने क्यूटिकल्स पर नारियल का तेल लगाएं। यह आपके नेल्स पर जादू की तरह काम करेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- एक्सपर्ट से जानें नेल्स को बढ़ाने के घरेलु उपाय

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik